The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ब्लू टिक वालो, आपके लिए वो बुरी ख़बर आ गई है!

पक्की हो गई बात! पैसा न भरा, तो ट्विटर का ब्लू टिक इस दिन चला जाएगा

post-main-image
जब से मस्क मुखिया बने हैं, कुछ न कुछ हो रहा है (फोटो - बिज़नेस टुडे)

गयो भइयो! ट्विटर का ब्लू टिक तो गयो!

बहुत दिन से मस्क जी कह रहे थे, कि पैसा नहीं दोगे तो नीला निशान छीन लेंगे. आज, 24 मार्च की सुबह-सुबह ट्विटर वालों ने ख़ुद ही एलान कर दिया.

ट्विटर वेरिफ़ाइड वाले - जो नीला टिक बांटते हैं - उन्होंने ट्वीट किया,

"1 अप्रैल को हम अपने लेगसी वेरिफ़ाइड प्रोग्राम बंद कर रहे हैं और लेगसी वेरिफ़ाइड चेक-मार्क हटा देंगे. ट्विटर पर अपना नीला चेकमार्क बरक़रार रखने के लिए, लोग ट्विटर ब्लू के लिए साइन-अप कर सकते हैं."

ये लिखा और दो लिंक चस्पा कर दिए. लोग कहां अप्लाई कर सकते हैं, संगठन कहां अप्लाई कर सकते हैं. अब इससे पहले कि माजरा यहां फंसे कि लेगसी माने क्या? बता देते हैं.

भिन्न-भिन्न प्रकार के टिक्स

टिक का टिक अब बस ब्लू नहीं रहा. कई रंग का हो गया है. पचरंगा अचार-सा. ब्लू, लेगसी ब्लू और ट्विटर ब्लू. और, रायता केवल इतना नहीं है. इन तीनों के अलावा भी दो और टिक हैं. अपने काम के यहां केवल दो हैं - लेगसी खाते और ट्विटर ब्लू खाते.

# लेगसी ब्लू टिक, जो मस्क के टेकओवर से पहले ही ब्लू हो गए; वेरिफ़ाई हो गए.

# ट्विटर ब्लू, यानी मस्क के हर वेरिफ़िकेशन पर पैसा कमाने की निंजा टेकनीक.

लेगसी वेरिफ़ाइड वाला मामला असल में अंडरटेकिंग जैसा है. बकौल मस्क, ये अकाउंट्स उनके आने से पहले वेरिफ़ाई हुए थे और वेरिफ़ाई होने का तरीक़ा बेतुका था. इसका पूरा खेल क्या है और बाक़ी कौन कौन से टिक्स होते हैं, ये जानने के लिए ये पढ़िए -

मस्क के ब्लू टिक का ये छुपा हुआ खेल अब सामने आया, पैसे लेकर..

अभी तक ब्लू टिक सिर्फ नामी-गिरामी लोगों, राजनेताओं, पत्रकारों, चर्चित संस्थानों के लिए ही था. लेकिन अब कोई भी अपनी जेब ढीली करे और ब्लू टिक का रौला जमा ले. इसके चलते कुछ दिक़्क़तें भी हुई हैं. लोग पैसा ख़र्च कर कुछ के बन जा रहे हैं. इससे जुड़े कुछ विवाद यहां पढ़ लीजिए -

एलन मस्क के ट्विटर ब्लू की वजह से हो रहे घिनौने काम, ईसा मसीह तक को नहीं छोड़ा

इसमें एक संगीन प्रश्न की गुंजाइश है. हाल के दिनों में जितने लोगों को ब्लू टिक मिले, जितनों ने ब्लू टिक मिलने पर ट्विटर को आभार प्रकट किया, आभार प्रकटने का स्क्रीनशॉट वॉट्सऐप-इंस्टाग्राम पर डाला; क्या वो लोग ब्लू टिक जाने पर भी इसी प्रक्रिया का पालन करेंगे?

वीडियो: ‘ब्लू सब्सक्रिप्शन’ नहीं है तो बहुत जल्द बंद हो जाएगा ट्विटर का ये ज़रूरी सेफ़्टी फीचर