The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

राहुल गांधी ने PM मोदी को कहा 'पनौती', बोले- 'हमारे लड़के वर्ल्ड कप जीत जाते लेकिन...'

आबादी में किसकी कितनी हिस्सेदारी के मुद्दे पर बोल रहे थे राहुल गांधी. उन्होंने पीएम मोदी का नाम लिया ही था कि भीड़ में से आवाज आई 'पनौती-पनौती'.

post-main-image
जालौर में रैली को संबोधित कर रहे थे राहुल गांधी. (तस्वीरें- PTI और आजतक)

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी को 'पनौती' कहा है. उन्होंने कहा कि टीम इंडिया वर्ल्ड कप जीत जाती, लेकिन 'पनौती ने हरवा दिया'. मंगलवार, 21 नवंबर को राहुल गांधी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए जालौर में एक रैली को संबोधित कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने पीएम मोदी को 'पनौती' बताया (Rahul Gandhi PM Modi Panauti).

राहुल बोले- पनौती हैं मोदी'

राहुल गांधी के पीएम मोदी को पनौती कहने का वीडियो भी सामने आया है. भाषण के इस हिस्से को सुनकर लगता है कि कांग्रेस नेता आबादी में किसकी कितनी हिस्सेदारी के मुद्दे पर बोल रहे थे. कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में भी सत्ता वापसी पर जातिगत जनगणना कराने का वादा किया है. इसी पर बोलते-बोलते राहुल गांधी अचानक वर्ल्ड कप फाइनल की बात करने लगे. उन्होंने पीएम मोदी पर यूं निशाना साधा,

"...50 पर्सेंट देश में पिछड़ों की आबादी है. तकरीबन 12 पर्सेंट आबादी आदिवासियों की है. और 15 पर्सेंट दलितों की है. लेकिन सबसे बड़ी आबादी है पिछड़ों की. पहले अपने हरेक भाषण में नरेंद्र मोदी आते थे, कहते थे 'मैं ओबीसी हूं', याद है आपको?"

राहुल के ये कहते ही रैली में मौजूद कुछ लोग पीएम मोदी के लिए बोलते हैं 'पनौती-पनौती'.

उनके ऐसा कहने पर राहुल गांधी भी कहते हैं...

"हां क्या, पनौती-पनौती... अच्छा भला वहां (फाइनल) पर हमारे लड़के वर्ल्ड कप जीत जाते, (लेकिन) पनौती हरवा दिया. टीवी वाले ये नहीं कहेंगे, लेकिन जनता जानती है."

कांग्रेस सांसद के इस बयान से लगता है पार्टी भी इत्तेफाक रखती है. कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने अपने आधिकारिक X हैंडल से राहुल के इस बयान के फुटेज को शेयर किया और लिखा 'पनौती'.

इधर बीजेपी की तरफ से राहुल गांधी के खिलाफ प्रतिक्रियाएं आना शुरू हो गई हैं. उत्तर प्रदेश के देवरिया से बीजेपी विधायक शलभ मणि त्रिपाठी ने राहुल की बात का जवाब देते हुए लिखा,

"तुम्हें पनौती ही लगेंगे वो (मतलब पीएम मोदी)... क्योंकि तुम्हारे राजतंत्र का सफ़ाया कर दिया, मंत्रियों तक से जूते उठवाने वाले खुलेआम दूसरों के जूते बांधने लगे, एयरपोर्ट पर राजाओं की तरह घुसने वाले क़तारों में लगने लगे... क्योंकि 2G,3G वाले दामाद जी का राष्ट्रीय दामाद का ओहदा छिन गया, ज़मीन की दलाली की कलई खुल गई... क्योंकि उस नाकाबिल शख़्स की राजनीतिक दुकान बंद कर दी, जिसे चमचों ने रंग पोत युवराज बना रखा था, तश्तरी में परोसी गई अमेठी तक जीतने की हैसियत न बची... क्योंकि दादी की तरह लगने वाली दीदी की कथित पॉपुलैरिटी की भी पोल खुल गई, भाई तक को चुनाव न जिता सकीं, जहां-जहां प्रचार किया पार्टी साफ़ हो गई.

 

आज़ादी के दशकों बाद तक जिस ख़ानदान ने खुद को कॉमनमैन का राजा माना, आज एक कॉमनमैन ने देश का अगुआ बन इस खानदान को कॉमनमैन बना दिया... तो दरबारियों को तो पनौती लगेंगे ही वो."

बीजेपी नेता और पार्टी के आईडी डिपार्टमेंट के इनचार्ज अमित मालवीय ने शलभ मणि त्रिपाठी के इस ट्वीट को रीट्वीट किया है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने अपना डीपफेक वीडियो देख क्या कहा?