The Lallantop

विपक्ष वालों ने रेल मंत्री का 'कवच' वाला वीडियो डाला और इस्तीफा मांग लिया

इस्तीफे की मांग पर रेल मंत्री ने भी जवाब दिया है.

post-main-image
ममता बनर्जी भी बालासोर पहुंची हैं (फोटो- पीटीआई)

ओडिशा के बालासोर में हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे के बाद विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार से उच्च स्तरीय जांच कराने की मांग की है. साथ ही कई नेताओं ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का इस्तीफा भी मांगा है. वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद की अपील की है. कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बयान जारी कर इस हादसे पर दुख जताया है. गांधी ने कहा कि सभी पीड़ित परिवारों के साथ उनकी गहरी संवेदना है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी बालासोर पहुंची हैं. बनर्जी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के दौरान रेल मंत्री भी रह चुकी हैं. उन्होंने मीडिया से कहा कि ये समय राजनीति करने का नहीं है. बनर्जी ने कहा, 

"मैं यहां रेल मंत्री और बीजेपी सांसदों के साथ खड़ी हूं. हम अपने राज्य से सभी मृतकों के परिवार को 5 लाख रुपये देंगे...हमनें बंगाल से 40 डॉक्टरों को भेजा है. काम पूरा होने तक हम रेलवे और ओडिशा सरकार के साथ काम करेंगे. इसकी सही तरीके से जांच होनी चाहिए कि इतने लोग कैसे मर गए."

इससे पहले राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से रेस्क्यू में मदद की अपील की थी. 2 जून की रात उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 

"ओडिशा के बालासोर में कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे की खबर से दुखी हूं. पीड़ित परिवारों के साथ मेरी संवेदना है. घायल लोगों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. मैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं से अपील करता हूं कि रेस्क्यू में जो भी जरूरत हो उसमें मदद करें."

वहीं, यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने रेल मंत्री का 'कवच' वाला वीडियो शेयर किया सवाल उठाया. उन्होंने लिखा, 

"जब एक Train Derail होकर दूसरे Railway Track पर आ गयी थी, तब 'Kavach' कहां था?? 300 के आसपास मौतें, करीब 1000 लोग घायल। इन दर्दनाक मौतों के लिए कोई तो जिम्मेदार होगा?" 

बहुजन समाज पार्टी (BSP) प्रमुख मायावती ने सरकार से जांच के साथ उचित मुआवजे की मांग की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 

"केन्द्र सरकार इस भीषण दुर्घटना को पूरी गंभीरता से लेते हुए इसकी तत्काल उच्च-स्तरीय समयबद्ध जांच कराने के साथ ही सभी मृतक के परिवारों को शीघ्र समुचित आर्थिक सहायता देने और घायलों के लिए बेहतर इलाज की व्यवस्था करके उनकी जिंदगी बहाल करने में पूरी मदद करे, बीएसपी की यह मांग."

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने इस घटना के बाद रेल मंत्री के इस्तीफे की मांग की है. आरजेडी ने ट्वीट किया, 

"'कवच' में भी कांड हो गया? मोदी सरकार के लिए बस 'वंदे भारत एक्सप्रेस' ट्रेनों में ही इंसान चलते हैं! अगर रेल मंत्री में कुछ नैतिकता और आत्मग्लानि हो तो इतने परिवारों के बर्बाद होने पर तुरंत इस्तीफा दें!"

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी घटनास्थल पर मौजूद हैं. विपक्ष द्वारा इस्तीफे की मांग पर अश्विनी वैष्णव ने कहा, 

"ये जिस तरह की घटना है, उसमें मानवीय संवेदना बेहद अहम है. मैं यही कहूंगा कि सबसे पहला फोकस लोगों की जान बचाने और राहत कार्यों पर है."

रेल मंत्री ने ये भी कहा कि हादसे की जांच के लिए हाई लेवल कमिटी बना दी गई है. कमिश्नर रेल सेफ्टी को भी हादसे की जांच के लिए कहा गया है. वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी भी ट्रेन हादसे वाली जगह का दौरा करेंगे. समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि प्रधानमंत्री अस्पताल जाकर पीड़ितों से भी मुलाकात करेंगे.

वीडियो: ट्रेन के पीछे X क्यों बनाया जाता है, जानकर दिमाग झन्ना जाएगा