The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

देश का कृषि मंत्री बदल गया, मोदी सरकार में और क्या बदलाव हुए?

अर्जुन मुंडा को उनके मौजूदा पोर्टफोलियो के अलावा, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय का प्रभार सौंपा जाएगा.

post-main-image
मोदी कैबिनेट से इस्तीफा देने वाले केंद्रीय मंत्रियों ने हाल ही में हुए मध्य प्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनाव लड़ा था. (फोटो- ट्विटर)

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद अब केंद्रीय कैबिनेट में कुछ फेरबदल हुए हैं (Modi Cabinet reshuffled). दरअसल मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में BJP ने कई सांसदों को विधानसभा चुनाव लड़वाया था. इनमें कई ऐसे भी थे, जो केंद्र में मंत्री थे. जैसे नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद सिंह पटेल और रेणुका सिंह. ये माननीय सांसद जी जीतकर अब माननीय विधायक जी बन चुके हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम की सलाह पर सांसद पद से इनके इस्तीफ़े भी स्वीकार कर लिए गए हैं. केंद्र में इनके पास जो मंत्रालय थे, वो अब अन्य मंत्रियों को नए या अतिरिक्त प्रभार के तौर पर सौंप दिए गए हैं. 

किसे-किसे मिली नई जिम्मेदारी?

पीएम मोदी की कैबिनेट में मंत्री अर्जुन मुंडा को उनके मौजूदा पोर्टफोलियो के अलावा, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय का प्रभार सौंपा जाएगा. राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे को उनके मौजूदा पोर्टफोलियो के अलावा, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री का प्रभार सौंपा गया है. वहीं राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर को उनके मौजूदा विभागों के अलावा, जल शक्ति मंत्रालय में राज्य मंत्री का प्रभार सौंपा गया है. राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार को उनके मौजूदा पोर्टफोलियो के अलावा, जनजातीय मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री का प्रभार सौंपा गया है.

(ये भी पढ़ें: 5 और साल के लिए मुफ्त राशन, ड्रोन ट्रेनिंग, मोदी कैबिनेट ने क्या-क्या बड़े फैसले लिए?)

राज्यों के सीएम पर फैसला अभी तक नहीं

5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को तीन राज्यों में शानदार जीत मिली. बीजेपी ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस से सत्ता छीन ली. लेकिन चुनाव परिणाम के 4 दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक इन तीन राज्यों में मुख्यमंत्री के नाम तय नहीं हुए हैं. सूत्रों के अनुसार पार्टी अंतिम रूप से नाम चुनने के लिए 8 दिसंबर को तीनों राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करेगी. राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में सीएम पद की रेस में कई नामों की चर्चा चल रही है.  

दो-तिहाई बहुमत के साथ पार्टी की जीत के बाद, मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान एक मजबूत दावेदार बने हुए हैं. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल, ज्योतिरादित्य सिंधिया और नरेंद्र सिंह तोमर को भी संभावितों में देखा जा रहा है. उधर छत्तीसगढ़ में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, राज्य बीजेपी अध्यक्ष अरुण कुमार साव, धरमलाल कौशिक और रेणुका सिंह को राजनीतिक विश्लेषक दावेदारों में से एक के रूप में देख रहे हैं. राजस्थान में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को शीर्ष पद के दावेदारों में से एक देखा जा रहा है.

वीडियो: पीएम मोदी ने कैबिनेट विस्तार में 12 मंत्रियों को क्यों हटाया?