The Lallantop
Advertisement

5 और साल के लिए मुफ्त राशन, ड्रोन ट्रेनिंग, मोदी कैबिनेट ने क्या-क्या बड़े फैसले लिए?

केंद्र सरकार की 2 दिनों की कैबिनेट बैठक खत्म हो गई है. इसके बाद हुई कैबिनेट ब्रीफिंग में सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि PMGKAY को अगले 5 सालों के लिए बढ़ा दिया गया है.

Advertisement
IB Minister Anurag Thakur in cabinet briefing says PMGKAY will be extended for next 5 years.
कैबिनेट बैठक के बाद हुई कैबिनेट ब्रीफिंग में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए. (फोटो क्रेडिट - PIB)
font-size
Small
Medium
Large
29 नवंबर 2023
Updated: 29 नवंबर 2023 15:17 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY extended) को अगले 5 सालों के लिए बढ़ा दिया है. 1 जनवरी 2024 से भारत के 81 करोड़ गरीबों के लिए अगले 5 साल तक हर महीने 5 किलो अनाज दिया जाएगा. सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट ब्रीफिंग में ये जानकारी दी.

अनुराग ठाकुर ने बताया,

"पिछले 5 सालों में करीब 13.50 करोड़ भारतीय गरीबी के स्तर से ऊपर आए हैं. ये मोदी सरकार की एक बड़ी कामयाबी है. इसी तरह कोविड-19 महामारी के दौरान, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की गई. अब ये फैसला किया गया है कि इस योजना को 1 जनवरी 2024 से अगले 5 सालों के लिए बढ़ा दिया जाएगा."

'लखपति दीदी की दिशा में बढ़े कदम'

अनुराग ठाकुर ने ये भी कहा कि गरीबों को मुफ्त अनाज पहुंचाना प्रधानमंत्री की प्राथमिकता है. उन्होंने ये भी बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महिला स्वयं सहायता समूहों (SHGs) को ड्रोन दिलाने के लिए केंद्रीय सेक्टर योजना को भी मंजूदी दे दी है. उन्होंने कहा,

"खेती के लिए किसानों को किराए पर ड्रोन सेवाएं देने के लिए 2023-24 से 2025-26 के दौरान SHGs की चुनी हुई 15,000 महिलाओं को ड्रोन दिए जाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने लखपति दीदी बनाने की बात कही थी, इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए ये कदम उठाया गया है."

ये भी पढ़ें- समय से पहले लोकसभा चुनाव होने पर क्या बोले अनुराग ठाकुर?

अनुराग ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट ने 16वें वित्त आयोग के टर्म्स ऑफ रिफरेंस (TOR) को बढ़ा दिया है. उन्होंने कहा,

"हर 5 साल में एक वित्त आयोग बनाया जाता है. फिलहाल 15वां वित्त आयोग काम कर रहा है. सामान्य तौर पर वित्त आयोग अपनी सिफारिश देने में 2 साल का समय लगता है. इसके चलते ये जरूरी है कि 16वां वित्त आयोग बनाया जाए. ये अक्टूबर 2025 तक अपनी रिपोर्ट सौंपेगा. केंद्र इस रिपोर्ट पर फैसला लेगा और ये 1 अप्रैल 2026 से 31 मार्च 2031 तक लागू रहेगा."

उत्तरकाशी पर क्या बोले ठाकुर?

अनुराग ठाकुर ने उत्तरकाशी सिल्क्यारा सुरंग में बचाए गए मजदूरों के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा,

"ये पूरे देश के लिए गर्व का समय है. हर तरह की कोशिश हर एक जान बचाने के लिए की गई. प्रधानमंत्री ने चुनाव प्रचार के दौरान भी हर दिन में दो बार उनके बारे में जानकारी ली. मजदूरों के मुखिया गब्बर सिंह नेगी ने कहा भी कि मैं सबसे आखिर में जाऊंगा. हमें मजदूर भाइयों से बहुत कुछ सीखना चाहिए. भारत सरकार ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पहले भी एक-एक भारतीय की जान बचाने के लिए बेहतरीन काम किए हैं."

ये भी पढ़ें- हिमाचल का CM बनने के सवाल पर क्या बोले अनुराग ठाकुर?

अनुराग ठाकुर ने 2 दिन चली कैबिनेट बैठक के आखिरी दिन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस दौरान लिए गए फैसलों के बारे में बताया. साथ ही, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली BJP सरकार के कामों की तारीफ भी की. 

वीडियो: 2024 लोकसभा चुनाव समय से पहले? अनुराग ठाकुर ने वन नेशन, वन इलेक्शन पर बड़ा खुलासा कर दिया

thumbnail

Advertisement