The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

राजस्थान: एयरफोर्स का मिग-21 क्रैश, चपेट में आए तीन लोगों की मौत, पायलट सेफ

सही टाइम पर खुद को इजेक्ट करने में सफल रहा पायलट

post-main-image
एयरफोर्स का MiG-21 विमान क्रैश, तीन लोगों की मौत (फोटो- आजतक)

राजस्थान के हनुमानगढ़ में एयरफोर्स का एक लड़ाकू विमान मिग-21 क्रैश हो गया. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, हादसे में तीन नागरिकों की मौत हो गई, जबकि एक नागरिक घायल हुआ है (MiG 21 Crash Rajasthan). मरने वालों में दो महिलाएं शामिल हैं. वहीं विमान उड़ा रहे पायलट को मामूली चोटें आई हैं. पायलट ने खुद को समय रहते इजेक्ट कर लिया. 

इंडियन एयर फ़ोर्स (IAF) से जुड़े सूत्रों के मुताबिक मिग-21 जेट ने राजस्थान के सूरतगढ़ से उड़ान भरी थी. मामले पर जानकारी देते हुए IAF ने बताया,

भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 विमान आज सुबह एक रूटीन ट्रेनिंग उड़ान के दौरान सूरतगढ़ के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. पायलट सुरक्षित तरह से बाहर निकल गया. उसे मामूली चोटें आई हैं. दुर्घटना की वजह का पता लगाने के लिए जांच गठित की गई है.

मिग-21 के क्रैश होने का ये पहला हादसा नहीं है. इससे पहले भी बहुत बार मिग-21 हादसों की खबरें आती रही हैं. जुलाई 2022 में राजस्थान के बाड़मेर के पास एक ट्रेनिंग उड़ान के दौरान मिग-21 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. हादसे में IAF के दो पायलट शहीद हो गए थे.

ये भी पढ़ें- लगातार क्रैश होते मिग-21 को एयरफोर्स रिटायर क्यों नहीं कर पा रही है?

मिग-21 का फुल फॉर्म होता है मिकोयन-गुरेविच मिग-21. ये सोवियत काल का एक सुपरसोनिक फाइटर जेट और इंटरसेप्टर एयरक्राफ्ट है. मिग-21, भारतीय वायु सेना के सात कॉम्बैट एयरक्राफ्ट्स में से एक है. ये सिंगल-सीटर, सिंगल इंजन मल्टी-रोल फाइटर विमान है. इसकी अधिकतम स्पीड 2230 किमी/घंटा है और इसमें 23 मिलीमीटर की ट्विन-बैरल तोप होती है जिसमें चार आर-60 (R-60) क्लोज कॉम्बैट मिसाइल होती हैं. क्लोज कॉम्बैट का अर्थ होता है कोई ऐसा हथियार या युद्ध सामग्री जिसकी मदद से करीब से युद्ध लड़ा जा सके. मिग-21 को भारतीय वायु सेना की रीढ़ कहा जाता है.

वीडियो: चाइना के खिलाफ इंडियन आर्मी की नई रणनीति, पेपर्स पर दस्तखत भी हो गए!