The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भूटान PM मोदी को देगा अपना सर्वोच्च सम्मान, 4 मुस्लिम देश भी कर चुके हैं सम्मानित

भूटान से पहले दुनिया के आधा दर्जन देश PM मोदी को अपना सर्वोच्च सम्मान दे चुके हैं

post-main-image
Bhutan के प्रधानमंत्री ने कहा कि PM Modi इस सम्मान के हकदार हैं. (फोटो: फेसबुक)
भूटान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने की घोषणा की है. एक फेसबुक पोस्ट के जरिए भूटान के प्रधानमंत्री ने इस बात की जानकारी दी. उन्होंने लिखा,
"भूटान के राजा ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द ड्रक गाइल्पो' देने की घोषणा की. यह सुनकर बहुत खुशी मिली है. भारत के प्रधानमंत्री ने भूटान की बिना किसी शर्त के सहायता की है. दोस्ती निभाई है. खासकर महामारी के समय में. भारत के प्रधानमंत्री इस सम्मान के हकदार हैं. उन्हें भूटान के लोगों की तरफ से बधाई. मैंने उनसे जितनी भी बार मुलाकात की, हमेशा उनके भीतर एक बेहतरीन और आध्यात्मिक इंसान को पाया. अब एक बार फिर से उनसे मिलने और इस सम्मान की खुशियां मनाने का इंतजार है."
आधा दर्जन देश दे चुके हैं सर्वोच्च सम्मान इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दूसरे देशों के सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिल चुके हैं. साल 2016 में पीएम मोदी को सऊदी अरब का सर्वोच्च सम्मान अब्दुल अजीज अल सऊद मिला था. इसी साल उन्हें अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'स्टेट ऑर्डर ऑफ गाजी अमीर अमानुल्ला खान' से भी सम्मानित किया गया. यह सम्मान अफगानिस्तान के राष्ट्रीय नायक अमानुल्ला खान के नाम पर रखा गया है. खान ने अपने देश की आजादी में प्रमुख भूमिका निभाई थी.
साल 2018 में पीएम मोदी को फिलिस्तीन के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया. इसे 'ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ पैलेस्टाइन अवॉर्ड' के नाम से जाना जाता है. पीएम मोदी इस अवॉर्ड को पाने वाले चौथे नेता बने. उनसे पहले साल 2017 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.
Modi Grand Collar 750 1518257366 749x421
पीएम मोदी को फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने ग्रैंड कॉलर अवॉर्ड प्रदान किया था (फोटो: इंडिया टुडे)

यूएई ने भी पीएम मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मानित किया. साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'ऑर्डर ऑफ जायेद अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया. प्रधानमंत्री इस अवार्ड को पाने वाले 17वें नेता बने. उनसे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और यूनाइटेड किंगडम की रानी एलिजाबेथ द्वितीय को ये सम्मान मिल चुका है.
इसी साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया. इस अवार्ड का नाम 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्र्यू अवॉर्ड' है. रूस की क्रांति और फिर सोवियत संघ की स्थापना के बाद इस अवॉर्ड को बंद कर दिया गया था. हालांकि, 1998 में इसे फिर से शुरू किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अवॉर्ड को पाने वाले पहले भारतीय बने. साल 2019 में ही पीएम मोदी को मालदीव का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान इजुद्दीन' दिया गया. इन अवॉर्ड्स के अलावा भी पीएम मोदी को अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है.