The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पीएम नरेंद्र मोदी और उनकी मां हीराबेन की एडिटेड तस्वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल

पीएम नरेंद्र मोदी अपनी मां हीराबेन से मिलने गांधीनगर गए थे.

post-main-image
सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर.

गुजरात विधानसभा चुनाव में आखिरी चरण की वोटिंग पूरी हो चुकी है. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी मां हीराबेन से मुलाकात की. सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी अपनी मां हीराबेन और अपनी पत्नी जशोदा बेन के साथ बैठे नज़र आ रहे हैं.

दावा

पीएम नरेंद्र मोदी की इस तस्वीर को कुछ यूजर्स इसे ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से जोड़कर कर शेयर कर रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि ये राहुल गांधी के नेतृत्व में निकली कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा की कामयाबी है कि पीएम मोदी की अपनी पत्नी से मुलाकात हो गई.

ट्विटर यूजर हसन मेहदी ने वायरल तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “भारत जोड़ो यात्रा सफल हुई.कब के बिछढे सनम आज गुजरात चुनाव में मिले.."जसोदा बेन संग नरेंद्र मोदी."

(आर्काइव लिंक)

कई अन्य यूजर्स ने भी वायरल तस्वीर को शेयर किया है.

पड़ताल

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला. पीएम नरेंद्र मोदी की उनकी मां और जसोदा बेन के साथ वायरल तस्वीर एडिटेड है. हमें कुछ कीवर्ड सर्च करने पर ‘इंडिया टुडे’ की वेबसाइट पर 04 दिसंबर को छपी एक रिपोर्ट मिली. इसमें बताया गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 04 दिसंबर को अपनी मां से मिलने गांधीनगर स्थित उनके आवास पहुंचे थे. रिपोर्ट में पीएम मोदी की उनकी मां हीराबेन के साथ तस्वीर हैं लेकिन इन तस्वीरों में कहीं भी जसोदा बेन नज़र नहीं आ रहीं. 

इसके अलावा न्यूज एजेंसी ‘ANI’ का एक ट्वीट भी मिला, जिसमें 04 दिसंबर को पीएम मोदी की उनकी मां से मुलाकात की तस्वीरें मौजूद हैं. हमें ‘ANI’ के यूट्यूब चैनल पर पीएम मोदी और उनकी मां हीराबेन के साथ मुलाकात का एक भी मिला. इसमें कहीं भी जसोदा बेन नहीं है.

दोनों तस्वीरों को देखने पर साफ पता चल रहा कि जसोदा बेन की तस्वीर को एडिट करके जोड़ा गया है. 

वायरल तस्वीर में नज़र आ रही जसोदा बेन की फोटो को हमने गूगल लेंस की मदद से खोजा. हमें ‘पत्रिका’ की वेबसाइट पर 23 दिसंबर, 2017 को छपी एक रिपोर्ट मिली. इसमें दी गई जानकारी के अनुसार, जशोदा बेन अपने रिश्तेदारों से मिलने अजमेर पहुंची थी.

पत्रिका की रिपोर्ट के अनुसार, जसोदा बेन अपने परिवार से मिलने अज़मेर पहुंची थीं.

यह साफ है कि जशोदा बेन की इसी तस्वीर को पीएम मोदी की हीराबेन से मुलाकात वाली तस्वीर में एडिट करके जोड़ा गया है.

नतीजा

हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला. पीएम नरेंद्र मोदी की उनकी मां हीराबेन के साथ तस्वीर में जशोदा बेन की पांच साल पुरानी फोटो को एडिट कर भ्रामक दावा शेयर किया गया है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति बनने के बाद नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी के लिए आदेश पारित करेंगे?