The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जामिया की जिस कोचिंग से पढ़कर श्रुति शर्मा टॉप कर गईं, उसमें एडमिशन कैसे लें?

क्या है जामिया मिलिया इस्लामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी और कैसे यहां दाखिला लिया जा सकता है?

post-main-image
दाएं-बाएं: Jamia RCA, श्रुति शर्मा अपने परिवार के साथ (सोर्स- आजतक, ट्विटर)

30 मई 2022. UPSC CSE 2021 का फाइनल रिजल्ट जारी हुआ. जामिया मिलिया इस्लामिया(JMI) से पढ़ी श्रुति शर्मा ने ऑल इंडिया रैंक वन हासिल की. दरअसल, श्रुति ने जामिया मिलिया इस्लामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी (RCA) से सिविल सर्विसेज की कोचिंग की है. श्रुति शर्मा समेत RCA के 23 छात्रों ने UPSC CSE 2021 में सफलता हासिल की है. क्या है JMI की रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी और कैसे यहां दाखिला लिया जा सकता है, ये हम आपको बताएंगे. 

 

रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी क्या है?

जामिया मिलिया इस्लामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षाओं के लिए तैयारी कराती है. यहां पढ़ने के लिए एससी-एससी कैटेगरी के छात्र और महिला कैंडिडेट ही अप्लाई कर सकते हैं. हर साल 100 छात्र यहां से तैयारी कर सकते हैं.

RCA में कैसे करें अप्लाई?

जामिया मिलिया इस्लामिया ने RCA में दाखिले को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके मुताबिक RCA में दाखिला लेने के लिए छात्रों को आवेदन करना होता है. इसके लिए हर साल आवेदन मांगे जाते हैं, बस अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट का ग्रैजुएट होना जरूरी है. आवेदन के बाद प्रवेश परीक्षा में बैठना होता है. इसे क्वालीफाई करने के बाद इंटरव्यू देना होता है. इंटरव्यू क्वालीफाई करने के बाद यहां से तैयारी की जा सकती है.

साल 2022-23 के सेशन की तैयारी के लिए 16 मई को आवेदन खोले गए थे. अप्लाई करने की लास्ट डेट 15 जून 2022 है. इसका रिटन टेस्ट 2 जुलाई 2022 को होगा. रिटन टेस्ट पास करने वालों का इंटरव्यू 1 से 8 अगस्त के बीच होगा और फाइनल रिजल्ट 10 अगस्त को जारी किया जाएगा. इस साल के लिए क्लासेज 22 अगस्त 2022 से शुरु होंगी.

रिटन टेस्ट UPSC के सवालों के आधार पर ही बनाया जाता है, जिसमें मल्टिपल क्वेश्चन होते हैं. टेस्ट कुल 3 घंटों का होता है. इसमें निबंध का भी एक पेपर देना होता है. पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होती है जो कि एक तिहाई होती है. माने अगर तीन प्रश्न गलत किए तो एक नंबर कटेगा. वहीं इंटरव्यू कुल 30 मार्क्स का होता है.

इस कोचिंग के लिए कुल 100 सीट होती हैं. आवेदन फीस 850 रुपए है. यहां हॉस्टल की सुविधा भी उपलब्ध है और खाने के लिए मेस की भी सुविधा है. जिसके लिए फीस देनी होती है. कुल मिलाकर छात्र को किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है. 

UPSC की तैयारी में हिंदी मीडियम कठिन राह क्यों? IPS विनय तिवारी ने समझा दिया