The Lallantop
Advertisement

स्टोक्स जैसे पैसों लायक नहीं हैं हमारे ऑल-राउंडर्स?

गिन-चुन कर तीन चार ऑल-राउंडर है.

Advertisement
Ben Stokes IPL Auction 2023
बेन स्टोकस (फोटो - सोशल)
23 दिसंबर 2022 (Updated: 23 दिसंबर 2022, 22:42 IST)
Updated: 23 दिसंबर 2022 22:42 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL Auction 2023. 23 दिसंबर को कोच्चि में 405 खिलाड़ियों पर बोली लगाई गई. जिसमें कुछ खिलाड़ियों पर खूब पैसा बरसा, कुछ एक को टीम्स ने सस्ते में खरीद लिया और कुछ अनसोल्ड रहे. जैसे की हर बार होता है. इस IPL ऑक्शन में जिन खिलाड़ियों को सबसे मोटी रकम मिली है.  उनमें सभी खिलाड़ी ऑल-राउंडर्स हैं.

चाहे आप 18.50 करोड़ पाने वाले सैम करन को देख लीजिए, या फिर 17.50 करोड़ वाले कैमरून ग्रीन को. 16.25 करोड़ पाने वाले बेन स्टोक्स भी ऑल-राउंडर ही हैं. ये तीनों खिलाड़ी अपनी इंटरनेशनल टीम के लिए गेम-चेंजर रहे हैं.

और ऐसी ही कुछ उम्मीद अब उनसे IPL टीम्स भी कर रही है. खैर, सवाल ये है कि क्या इंडियन प्लेयर्स भी ऐसे करोड़पति हो सकते हैं? चलिए इसी पर बात करते हैं.

ऊपर हमने जिन ऑल-राउंडर्स का ज़िक्र किया वो मैच विनर हैं. ऐसे ही कुछ मैच विनर ऑल-राउंडर टीम इंडिया के पास भी हैं. लेकिन कितने? और उनमें कितने ऐसे करोड़पति हो सकते हैं. यहां आपको सबसे पहले हार्दिक पंड्या का नाम याद आ गया हो. आए भी क्यों ना.. हार्दिक टीम इंडिया के स्टार प्लेयर हैं. 

इंटरनेशनल लेवल के साथ IPL में भी उनका जलवा रहा है. 2015 से अब तक हार्दिक ने मुंबई को कई ट्रॉफी जिताने के साथ-साथ, अपनी कप्तानी में पहली बार में ही Gujarat Titans को चैम्पियन भी बनाया है.

हार्दिक के बाद नाम आएगा रविंद्र जडेजा का. कमाल के बैटर, कमाल के गेंदबाज़ और उससे भी कमाल के फील्डर. जडेजा का किसी भी टीम में होना उस टीम के लिए फायदे का सौदा है. इसीलिए इनके ऊपर भी टीम्स का पैसा लुटाना समझ में आता है.

लेकिन भारतीय क्रिकेट के इन गिने-चुने ऑल-राउंडर नामों के बाद क्या? IPL फ्रैंचाइज़ी ही नहीं बल्कि टीम इंडिया के लिए भी ये एक समस्या है. क्योंकि आपको इन दो बड़े नामों के बाद गिन-चुन कर चार-पांच ऑल-राउंडर्स के नाम समझ आते हैं. लेकिन क्या वो चार-पांच नाम इस तरह के करोड़ों डिज़र्व करते हैं?  

#Shardul Thakur  

इन दो बड़े ऑल-राउंडर्स के बाद शॉर्दुल ठाकुर के नाम का ज़िक्र होता है. शॉर्दुल को सबसे बहादुर ऑल-राउंडर माना जाता है. क्योंकि वो अगर पिटते भी हैं तब भी टीम के लिए विकेट ज़रूर निकालते हैं. पॉर्टनरशिप तोड़ने का काम करते हैं. और अपने दिन पर अच्छा कैमियो भी खेल लेते हैं. 

और इसी वजह से टीम्स उन्हें अपने साथ रखना चाहती है. और उन पर करोड़ो रुपये उड़ाती है. जैसा कि दिल्ली और कोलकाता ने किया. लेकिन क्या सही में वो इतना पैसा डिज़र्व करते हैं. इसका फैसला आप इन आंकड़ो से करिए. शॉर्दुल साल 2015 से IPL खेल रहे हैं. और अभी तक उन्होंने कुल 173 रन बनाए हैं. गेंदबाजी करते हुए 82 विकेट निकाले हैं. जिसमें 9.06 की इकॉनमी रही है.

#Venkatesh Iyer 

वेंकटेश अय्यर. साल 2021 में ये KKR के साथ 20 लाख के बेस प्राइस पर जुड़े थे. वो सीज़न बेहतरीन गुज़रा था. IPL के दूसरे हाफ में शानदार बल्लेबाजी कर इन्होंने अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया. और इसी कारण टीम ने इनको अगले सीज़न के लिए आठ करोड़ रूपये दिए. लेकिन IPL 2022 में वेंकटेश एकदम फ्लॉप रहे. और इसके बावजूद उनकी टीम KKR ने उनको अपने साथ जोड़े रखा. इनकी परफॉर्मेंस भी आपको बताते चलते हैं. वेंकटेश ने अब तक इस टूर्नामेंट में 552 रन बनाए हैं. इसमें बीते सीज़न कुल 182 रन और शून्य विकेट थे.

#Deepak Hooda

 इनके बाद ज़िक्र करते है दीपक हूडा का. दीपक कई सालों से IPL खेल रहे हैं. लेकिन इनका बीता सीज़न ही ऐसा गुज़रा है. जिस कारण इनकी जगह टीम इंडिया में भी बनी. और इसी कारण LSG की टीम उनको 5.75 करोड़ रुपये दे रही है. यहां आपका थोड़ा सा फोकस इस साल की परफॉर्मेंस पर वापस लेकर आते हैं. इस साल हूडा ने बल्लेबाज़ी करते हुए 451 रन बनाए. लेकिन गेंदबाज़ी? इस डिपॉर्टमेंट में उनके नाम कुल एक विकेट रही. अब आगे का फैसला आप कीजिए.

#Shivam Dube

शिवम दुबे. कुछ साल पहले जब हार्दिक पंड्या चोटिल हुए, तो शिवम दुबे को टीम इंडिया में खेलने का मौका मिला. लेकिन वो मौके को खास भुना नहीं पाए. और यही हाल उनका IPL में भी रहा. उन्होंने कुछ मैच जिताने वाली पारियां तो खेलीं, लेकिन वो अक्सर कुछ ही रह जाती थीं.  IPL 2022 ही उनके लिए अच्छा गुज़रा लेकिन वो भी सिर्फ बल्लेबाज़ी में. गेंदबाजी में वो कुछ नहीं कर पाए.

और ऐसे ही टीम इंडिया भी कुछ नहीं कर पा रही है. गिने-चुने ऑल-राउंडर्स के भरोसे चल रही है. जबकि बाकी टीम्स थोक के भाव में अपनी टीम में ऑल-राउंडर भरती है और IPL क्या बड़े-बड़े टूर्नामेंट्स जीतती है.

वीडियो: IPL Auction 2023 में सैम करन पर इतना पैसा लुटा कि रिकॉर्ड बन गया!

thumbnail

Advertisement

Advertisement