The Lallantop
Advertisement

IPL ऑक्शन: स्टोक्स और करन के अलावा इन 3 खिलाड़ियों पर भी बरसेगा पैसा ही पैसा!

ये खिलाड़ी बटोर सकते हैं करोड़ों रुपये

Advertisement
Sam curran, ben stokes, IPL auction
सैम करन और बेन स्टोक्स (Twitter)
22 दिसंबर 2022 (Updated: 22 दिसंबर 2022, 20:43 IST)
Updated: 22 दिसंबर 2022 20:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

फीफा विश्व कप अब खत्म हो चुका है. जिसके बाद से खेल प्रेमियों की निगाहें अब लीग क्रिकेट के महाकुंभ IPL पर टिक गई हैं. जिसका मिनी ऑक्शन (IPL Mini Auction) शुक्रवार, 23 दिसंबर को कोच्चि में होगा. इस ऑक्शन के लिए कुल 991 प्लेयर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से 405 खिलाड़ियों को ही शॉर्टलिस्ट किया गया है. इन 405 में 273 इंडियन और 132 इंटरनेशनल प्लेयर्स शामिल हैं. 

इस लिस्ट में बेन स्टोक्स, सैम करन, राइली रूसो, शाकिब अल हसन, जेसन होल्डर, निकोलस पूरन, कैमरन ग्रीन, केन विलियमसन और जोशुआ लिटिल जैसे बड़े नाम हैं. जिनके ऊपर सभी टीम्स की निगाहें हैं. साथ ही इन प्लेयर्स पर पैसों की भी बौछार होने की भी पूरी उम्मीद है. ऐसे में हम आपको उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जो ऑक्शन में मालामाल हो सकते हैं:

#बेन स्टोक्स (Ben Stokes)

इस बार के ऑक्शन में किसी खिलाड़ी पर फ्रैंचाइजी की सबसे ज्यादा निगाहें होंगी, वो बेन स्टोक्स हैं. इंग्लैंड का ये धाकड़ ऑलराउंडर IPL 2022 का हिस्सा नहीं था.  जबकि साल 2021 में वो इंजरी के चलते एक ही मैच खेल सके थे. स्टोक्स के लिए मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद और पंजाब में बिडिंग वॉर हो सकती है. इस सीज़न मुंबई की टीम में पोलार्ड, चेन्नई में ब्रावो जैसे धाकड़ ऑलराउंडर्स नहीं हैं. 

ऐसे में स्टोक्स इन टीम्स के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं.  दोनों टीम को एक कप्तान के साथ-साथ ऑलराउंडर की भी ज़रूरत है. स्टोक्स के IPL करियर की बात करें तो उन्होंने 43 मैच में कुल 920 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 25.56 और स्ट्राइक रेट 134.50 का रहा है.  इसके अलावा उन्होंने 28 विकेट भी लिए हैं. 

#सैम करन (Sam Curran)

इस लिस्ट में दूसरा बड़ा नाम इंग्लैंड के ही ऑलराउंडर सैम करन का है. सैम T20 वर्ल्ड कप के दौरान 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' भी रहे थे. पूरे वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने कमाल की बोलिंग की, जो कि इंग्लैंड टीम की जीत की बड़ी वजह बनी. इस टूर्नामेंट के 6 मैच में उन्होंने 13 विकेट लिए थे. वहीं इस साल उनके नाम 19 T20I मैच में कुल 25 विकेट्स हैं. इसके साथ करन उपयोगी बल्लेबाज़ी भी कर सकते हैं. ऐसे में पंजाब और हैदराबाद की टीम में बिडिंग वॉर हो सकती है. करन के IPL करियर की बात करें तो उनके नाम 32 मैच में 337 रन हैं. वहीं उनके नाम 32 मैच में इतने ही विकेट्स भी हैं.

#जेसन होल्डर (Jason Holder)

इस लिस्ट में तीसरा नाम वेस्टइंडीज़ के जेसन होल्डर का है. जो कि 2022 के सीज़न में लखनऊ की टीम का हिस्सा रहे थे. लेकिन इस सीज़न वो ना तो बल्लेबाज़ी और ना ही गेंदबाज़ी में बहुत खास कर पाए. पिछले सीज़न में उन्होंने 12 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 14 विकेट हासिल किए. इसमें उनका इकॉनमी 9.42 की रही. वहीं बल्लेबाज़ी में उनका हाल और भी खराब रहा. 

उन्होंने पिछले सीज़न केवल 58 रन बनाए. होल्डर कमाल के ऑलराउंडर हैं. साथ ही उनकी लीडरशिप क्वालिटी भी कमाल की है. ऐसे में उनके लिए पंजाब, मुंबई और हैदराबाद की टीम्स बोली लगा सकती हैं. क्योंकि हैदराबाद को तो एक ऑल-राउंडर के साथ-साथ एक लीडर की भी दरकार है. साथ ही दिल्ली की टीम भी होल्डर पर बोली लगा सकती है.

#कैमरून ग्रीन (Cameron Green)

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन पर भी कई फ्रैंचाइजी की निगाहें लगी होंगी. ऑक्शन के सेट-2 में कैमरून ग्रीन का नाम है. वो पहली बार IPL ऑक्शन में उतरेंगे. ग्रीन ने इस साल भारत के खिलाफ T20I सीरीज़ में कमाल की बैटिंग की थी. तीन T20I की सीरीज़ में उन्होंने 118 रन बनाए. जिस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 214.55 का रहा. ग्रीन एक ओपनर और मिडल ऑर्डर में कमाल दिखा सकते हैं. उनके नाम आठ T20 इंटरनेशनल में 5 विकेट भी हैं. ऐसे में ग्रीन के लिए मुंबई, दिल्ली और पंजाब की टीम बड़ी बोली लगा सकती हैं.

#निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) 

इस लिस्ट में आखिरी नाम वेस्टइंडीज़ के धाकड़ बल्लेबाज़ निकोलस पूरन का है. वो पिछले सीज़न हैदराबाद की टीम का हिस्सा थे. ऑक्शन के सेट-3 में पूरन का नाम शामिल है. इस दौरान उन्होंने 14 मैच में 306 रन बनाए. जिस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 64 रन रहा. लेकिन पूरन की फॉर्म काफी ऊपर-नीचे रही थी, जिसके बाद उन्हें रिलीज़ कर दिया गया. 

पूरन ने 23 T20 इंटरनेशनल में 582 रन बनाए हैं. जिस दौरान उनका स्ट्राइक रेट काफी अच्छा रहा है. बैटिंग के साथ-साथ वो एक विकेटकीपर की भूमिका भी निभा सकते हैं. ऐसे में उनके ऊपर बड़ी बोली लगने की उम्मीद है. गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के अलावा दिल्ली कैपिटल्स भी उनके उपर बोली लगाती नज़र आएगी. 

इसके अलावा कई फ्रैंचाइज़ी मयंक अग्रवाल, जोशुआ लिटिल और केन विलियमसन पर भी बड़ी बोली लगा सकते हैं. ऑक्शन शुक्रवार, 22 दिसंबर को दोपहर 2.30 बजे शुरू होगा. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि कौन से खिलाड़ी सबसे ज्यादा मालामाल होते हैं. 

वीडियो: IPL 2023 नीलामी में राजस्थान रॉयल्स को कहां खर्च करने चाहिए 13 करोड़ रुपये!

thumbnail

Advertisement

Advertisement