Submit your post

Follow Us

फाइनल में बारिश हुई तो वर्ल्ड चैंपियन बन जाएंगे हम?

#2002 चैम्पियन्स ट्रॉफी. इंडिया vs श्रीलंका. आर. प्रेमदासा स्टेडियम में फाइनल मैच. ये मैच बारिश की वजह से दो दिन खेला गया. लेकिन फिर भी पूरा नहीं हो सका. बाद में दोनों टीमों को कहा गया कि ट्रॉफी आधी-आधी ले लो.

#2019 विश्वकप सेमीफाइनल. भारत और न्यूज़ीलैंड का मैच. पहले दिन भारत ने न्यूज़ीलैंड को 211 रनों पर रोक दिया. हम जीत की तरफ बढ़ते दिख रहे थे. लेकिन रिज़र्व डे पर हार गए.

# 2020 में फिर से बारिश ने खेल खराब कर दिया. इस बार इंग्लैंड का. महिला टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल में कोई रिज़र्व डे नहीं रखा गया. अपने ग्रुप में टॉप पर रहने की वजह से भारत फाइनल में पहुंच गया.

अब बात करते हैं विश्वकप फाइनल की. अगर फाइनल मैच के दिन बारिश हुई तो क्या होगा?, कौन वर्ल्ड कप चैंपियन बनेगा, किस टीम को किस आधार पर वर्ल्ड कप की ट्रॉफी मिलेगी?

फाइनल में बारिश आ गई तो क्या होगा: 

आठ मार्च, यानी संडे को इंडिया वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेलेगी. बहुत से फैंस ये जानना चाहते हैं कि जैसे सेमीफाइनल में ग्रुप टॉप करने वाली टीम फाइनल में पहुंच गई. तो क्या फाइनल में भी बारिश हुई तो इंडिया ट्रॉफी उठा लेगी. बात ऐसी है कि फाइनल में ऐसा कुछ नहीं होगा.

अगर बारिश या किसी भी वजह से शेड्यूल पर फाइनल मैच नहीं हुआ, तो आईसीसी ने इसके लिए रिज़र्व डे रखा है. पहले तो ये पूरी कोशिश होगी कि जिस दिन मैच है, उसी दिन ओवर घटाकर या किसी भी तरह से मैच पूरा करवाया जाए. लेकिन अगर आठ तारीख को फाइनल पूरा नहीं हो पाता तो रिज़र्व डे पर मैच करवाया जाएगा. लेकिन रिज़र्व डे पर मैच वहीं से शुरू होगा. जहां आठ मार्च को छूटा है. इस कंडीशन में भी एक चीज़ है कि अगर बारिश की वजह से आठ तारीख को मैच के ओवर घटा दिए जाते हैं. तो फिर अगले दिन मैच उतने ओवर का ही होगा और वहीं से होगा जहां पहले दिन रुका है. बिल्कुल वैसे ही जैसे अपने साथ 2019 वर्ल्डकप फाइनल में हुआ था. जब धोनी रन-आउट हो गए थे.

Team India Womens
टी20 विश्वकप 2020 में पहली जीत के बाद भारतीय टीम की तस्वीर.

रिज़र्व डे के दिन बारिश से बचने के लिए खेल को जल्दी भी शुरू किया जाएगा. यानी ऑस्ट्रेलिया के समय के हिसाब से मैच शाम 6 बजे शुरू होगा, भारतीय समय  के अनुसार दोपहर 12:30 बज़े.

लेकिन इसमें भी फेर है, क्योंकि ऐसा तो है नहीं कि बारिश सिर्फ 8 मार्च को ही हो सकती है. बारिश तो रिज़र्व डे यानी 9 मार्च को भी खेल खराब कर सकती है. हालांकि अगर ऐसा हुआ तो वो वही होगा जो इस खबर की पहली लाइन में लिखा है. या यूं कहें कि वही होगा जो 18 साल पहले श्रीलंका में हुआ था.

भारत और दूसरे फाइनलिस्ट के बीच ट्रॉफी बांट दी जाएगी. लेकिन हम और सभी क्रिकेट फैंस यही चाहेंगे कि बारिश फाइनल मैच को खराब ना करे. मैच हो और खेल के साथ टीम इंडिया विश्वकप का खिताब लेकर लौटे.


ICC महिला T20 वर्ल्ड कप में ये है टीम इंडिया की खासियत 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज नहीं रहे

पिछले कुछ समय से अमेरिका में रह रहे थे.

प. बंगाल: विश्व भारती यूनिवर्सिटी में जबरदस्त हंगामा, उपद्रवियों ने ऐतिहासिक ढांचे भी ढहाए

एक फेमस मेले ग्राउंड के चारों तरफ दीवार खड़ी की जा रही थी.

धोनी के 16 साल के क्रिकेट करियर की 16 अनसुनी बातें

धोनी ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है.

धोनी के तुरंत बाद सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा

इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिए रिटायरमेंट की बात बताई.

धोनी क्रिकेट से रिटायर, फैंस ने बताया, एक जनरेशन में एक बार आने वाला खिलाड़ी

एक इंस्टाग्राम पोस्ट करके विदा ले ली धोनी ने.

गुजरात सरकार ने पीएम मोदी की फसल बीमा योजना को सस्पेंड क्यों कर दिया?

मोदी सरकार इस योजना की खूब बातें करती थीं.

कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी की हार्ट अटैक से मौत

राजीव त्यागी टीवी का जाना माना चेहरा बन चुके थे.

बेंगलुरु में फेसबुक पोस्ट को लेकर हिंसा, कांग्रेस विधायक का घर और थाने में गाड़ियां फूंकी

तीन लोगों की मौत, 60 से ज्यादा पुलिसवाले घायल.

मशहूर शायर राहत इंदौरी नहीं रहे, कोरोना पॉज़िटिव थे

अलविदा!

आ गयी कोरोना की पहली वैक्सीन, इस लड़की ने लगवाया पहला डोज़

कैसे बनाई गयी है?