Submit your post

Follow Us

'मेरी शादी भी नहीं हुई थी, पर उसे देखते ही मेरा मन उसे स्तनपान कराने का हुआ'

महिलाओं में ममता, सहनशीलता और धैर्य जैसे गुण पुरुषों से कहीं ज़्यादा होते हैं. उनके बारे में अक्सर कहा जाता है कि वो दिमाग नहीं, दिल से सोचती हैं. फिर महिला चाहे देसी हो या विदेशी, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. अपनी इन्हीं खूबियों की वजह से महिलाओं को कभी-कभी अजीबो-गरीब हालात से दो-चार होना पड़ता है. ऐसा ही एक किस्सा कनाडा की मशहूर राइटर लिआ मैकलारेन ने अपने ब्लॉग के जरिए शेयर किया है. लिआ फ्रीलांस राइटर हैं और ‘the guardian’ के लिए लिखती हैं. वो बताती हैं कि एक बार उन्होंने कनाडा के एक MP के बेटे को स्तनपान कराना चाहा था. तब तक उनकी शादी नहीं हुई थी.

असल में लिआ का ये किस्सा कनाडा की कंज़र्वेटिव पार्टी के MP माइकल चोंग से जुड़ा हुआ है, इसलिए ये कुछ ही घंटों में वायरल हो गया. इसके बाद कनाडा के मीडिया ऑर्गनाइजेशन ‘ग्लोब एंड मेल’ की वेबसाइट ने लिआ के ब्लॉग को बिना कारण बताए हटा दिया. हालांकि, ब्लॉग हटने के बाद किसी ने इसे आर्काइव से दोबारा सोशल मीडिया पर डाल दिया. फिर इस आर्टिकल को लोगों ने इतना शेयर किया कि कनाडा के मंत्री माइकल चोंग को खुद आगे आकर किस्से की सच्चाई बतानी पड़ी.

तो आखिर ये किस्सा था क्या? पढ़िए लिआ मैक्लारेन के शब्दों में:

”उस दिन मैं टोरंटो में एक हाउस पार्टी में थी, तभी बेडरूम में अचानक एक बच्चे से टकरा गई. वो अपनी छोटी सी कार में बैठा था. तब मैं 25 साल की थी और मेरी शादी नहीं हुई थी. जाहिर है, मेरा कोई बच्चा भी नहीं था. मैं वैसी ही दिखती थी, जैसी उस उम्र की बाकी जवान लड़कियां दिखती हैं.

मैंने उस प्यारे से बच्चे की ओर देखा और मेरे चेहरे पर ख़ुशी खेल गई. मुझे उसके साथ एक लगाव सा महसूस हुआ. मैंने उसे गोद में उठा लिया. मेरी एक उंगली उसके मुंह में थी. वह उंगली इस तरह चूस रहा था कि मैं हैरान रह गई. वो मुझे जैसे देख रहा था, उससे सब बयां हो रहा था. उसे मेरी जरूरत थी.

मुझे समझ आ गया था कि वह क्या चाहता है. मैं उसकी जरूरत पूरी करने के लिए तैयार थी. दिक्कत थी तो सिर्फ एक बात की. मेरे पास दूध नहीं था. फिर भी मैंने खुद से पूछा कि अगर मैं कोशिश करती हूं, तो क्या ये इतना बुरा होगा? मैं जानना चाहती थी कि वो अहसास होता कैसा है.

मैंने अपने ब्लाउज़ के बटन खोले और जैसे ही ब्रा खोलने लगी, तभी एक शख्स कमरे में दाखिल हुआ. मैं सन्न रह गई. मैंने उसे ‘हेलो’ बोला. उसने भी बड़े आराम से जवाब दिया, पर मेरे आधे खुले बटन और अपने बच्चे को मेरी गोद में देखकर उसके चहरे का रंग उड़ सा गया था. उसने कहा, ‘मुझे लगता है आप मेरे बेटे से मिल चुकी हैं, क्या मैं इसे ले जा सकता हूं?’ वो शख्स माइकल चोंग थे.

वह अपने बेटे को साथ ले गए. उन्होंने बड़े प्यार से मुझे गुडबाय कहा. फिर सारी रात मैं उनसे नज़रें चुराती रही.”

लिआ मैक्लारेन अब 40 साल की हो चुकी हैं. उन्हें अब ये अहसास होता है कि उस दिन उन्होंने जो किया, वो बिल्कुल गलत था. अगर उनके अपने माता-पिता उस वक़्त कमरे में आ जाते, तो वो क्या सोचते. वो कहती हैं, ‘अगर मैं अपने बच्चे को उस हालत में किसी ऐसी महिला के साथ देखती, जिसका कोई बच्चा नहीं है और वो स्तनपान नहीं करा सकती, तो मैं शायद उससे झगड़ पड़ती और उसे पुलिस के हवाले कर देती.’

मैक्लारेन के इस आर्टिकल ने सोशल मीडिया पर आग लगा दी है. कुछ लोग जहां उनके व्यवहार को नाजायज़ ठहरा रहे हैं, वहीं कुछ ‘ग्लोब एंड मेल’ पर आर्टिकल के छपने पर ही सवाल उठा रहे हैं. हालांकि, न्यूज़पेपर ने इसका कोई जवाब नहीं दिया.

सोमवार को माइकल चोंग ने भी ट्वीट करके इस किस्से की पुष्टि की. उन्होंने बताया कि 10 साल पहले कुछ ऐसा ही हुआ था. वह लिखते हैं, ‘ये काफी अजीब था, लेकिन ये वास्तविक मुद्दा नहीं है. हमें कनाडा के अहम मुद्दों पर बात करनी चाहिए.’

Michael chong

लिआ के आर्टिकल की वजह से चोंग और उनकी टीम का काफी मज़ाक भी बनाया गया, जिसने पहले ये घोषणा की थी कि चोंग ग्वाटेमाला में स्वछता अभियान के पोस्टर बॉय बन चुके हैं. वहीं चोंग के विरोधी आर्टिकल को पब्लिसिटी पाने का ज़रिया बता रहे हैं.

खैर, मामला जो भी हो, पर मैक्लारेन ने अपना अनुभव दुनिया के साथ साझा करके बड़ी हिम्मत का काम किया है. उनकी नीयत और हौसले को सलाम.


ये स्टोरी दी लल्लनटॉप के साथ इंटर्नशिप कर रहे भूपेंद्र सोनी ने की है.


ये भी पढ़ें 

दिल्ली के मालचा महल में रहती है एक राजकुमारी जहां भूत के डर से कोई नहीं जाता

ज़रा सी बात थी, सर पर पत्थर मार कर जान ले ली

योगी ने बताया कि उन्हें किसने कहा था, ‘आपको कल ही यूपी का सीएम बनना है’

मरीज ऑपरेशन टेबल पर पड़ा था, डॉक्टर नाच रहे थे

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

सामने आया 8 जून का रिया और महेश भट्ट का चैट, रिया ने कहा था, 'आपने मेरे पंखों को आज़ाद किया है'

पढ़िए 8 जून की चैट, जिस दिन रिया सुशांत सिंह के घर से चली गयी थीं.

प्रशांत भूषण ने कही ये बात, तो कोर्ट बोला- हजार अच्छे काम से गुनाह करने का लाइसेंस नहीं मिल जाता

बचाव में उतरे केंद्र की अपील, सजा न देने पर विचार करें, सुप्रीम कोर्ट ने दिया दो-तीन दिन का वक्त

सुशांत पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच का आदेश दिया, महाराष्ट्र के वकील को आपत्ति

कोर्ट ने कहा, सारे काग़ज़ CBI को दे दीजिए.

बिहार : महीनों से बिना सैलरी के पढ़ा रहे हैं गेस्ट टीचर, मांगकर खाने की आ गई नौबत!

इस पर अधिकारियों ने क्या जवाब दिया?

सलमान खान की रेकी करने वाला शार्प शूटर पकड़ा गया

जनवरी में रची गई थी सलमान खान की हत्या की साजिश!

रोहित शर्मा और इन तीन खिलाड़ियों को मिलेगा इस साल का खेल रत्न!

इसमें यंग टेबल टेनिस सेंसेशन का भी नाम शामिल है.

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज नहीं रहे

पिछले कुछ समय से अमेरिका में रह रहे थे.

प. बंगाल: विश्व भारती यूनिवर्सिटी में जबरदस्त हंगामा, उपद्रवियों ने ऐतिहासिक ढांचे भी ढहाए

एक फेमस मेले ग्राउंड के चारों तरफ दीवार खड़ी की जा रही थी.

धोनी के 16 साल के क्रिकेट करियर की 16 अनसुनी बातें

धोनी ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है.

धोनी के तुरंत बाद सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा

इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिए रिटायरमेंट की बात बताई.