Submit your post

Follow Us

नोटबंदी के बाद क्या आपके घर में रखे सोने पर भी सरकार की नज़र है?

नोटबन्दी के बाद सरकार का दूसरा बड़ा कदम –

1. जल्दी ही इनकम टैक्स की एमनेस्टी स्कीम के तहत तय सीमा से अधिक बिना रसीद वाले सोने की जानकारी देना अनिवार्य हो जाएगा.

2. सरकार इसके लिए बहुत से वैल्यूएशन पॉइन्ट खोलेगी जहां से अपने सोने की मात्रा के अनुसार प्रमाण पत्र लेना होगा, जिसके आधार पर टैक्स चुकाने के बाद ही आपका सोना प्रामाणिक माना जाएगा.

3. ड्राफ्ट फाइनलाईज़ किया जा चुका है, प्रधानमंत्री के भी सकारात्मक संकेत के बाद ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में इस पर मुहर लग जाएगी. पर महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनावों के चलते इसे टाल दिया गया. अब जल्दी ही कैबिनेट इस पर अपनी मुहर लगा सकता है.

4. अभी ये क्लियर नहीं हो पाया है कि कितनी मात्रा से अधिक सोना अवैध माना जाएगा.

सोने पर क्या अगली स्ट्राइक की तैयारी में है सरकार?
सोने पर क्या अगली स्ट्राइक की तैयारी में है सरकार?

ये मैसेज सोशल मीडिया माने वॉट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर पर झमक के चल रहा है. कहा जा रहा है कि नोटबंदी की तर्ज पर सोने पर सरकारी लगाम लगाने जा रही है. अब वॉट्सऐप से होते हुए ये खबर अखबारों में भी पहुंच गई है. अखबारों में इस मैसेज से आगे की खबर है. क्या लिखा जा रहा है. अब वो जान लीजिए –

# पहली बात तो यही है कि अगर आपके पास तय मात्रा से ज्यादा बगैर रसीद वाला सोना है, तो आने वाले समय में इसकी जानकारी केंद्र सरकार को देनी पड़ सकती है.

# कितना सोना होने पर आप सेफ हैं इसके लिए भी एक अंदाजन कैप बताई जा रही है. यह लिमिट 500 या 1000 ग्राम तक हो सकती है. अब तक एक शादीशुदा महिला 250 ग्राम, पुरुष 150 ग्राम, बच्चा 100 ग्राम अघोषित सोना अपने पास रख सकता है. लिमिट से ज्यादा बगैर रसीद वाले गोल्ड का खुलासा होगा तो उस पर टैक्स देना होगा. टैक्स 33% तक हो सकता है.

# एक समयसीमा के भीतर लोग अपने अघोषित गोल्ड का खुलासा कर सकेंगे. माना जा रहा है कि इस दायरे में सालाना 50 लाख से ज्यादा कमाने वाले लोग आएंगे. फिर टैक्स चुकाने के बाद यह गोल्ड वैध माना जाएगा. अगर अघोषित गोल्ड का समय पर खुलासा नहीं किया तो बाद में जुर्माना लगेगा.

# सरकार देश में मंदिर और ट्रस्ट के पास पड़े सोने को भी उपयोगी बनाने की योजना पर विचार कर रही है. इनके सोने को उपयोगी बनाने के लिए भी कुछ घोषणा हो सकती है.

# ऐसा अनुमान है कि भारतीयों के पास लगभग 20 हजार टन सोना जमा होगा. हालांकि, अघोषित आयात, विरासत में मिले सोने आदि को जोड़ लें तो भारत में 25,000-30,000 टन सोने का वास्तविक भंडार होने का अनुमान है.

अखबारों से हटके बिजनेस टु़डे की रिपोर्ट में बताया गया है कि नीति आयोग ने ये गोल्ड एमनेस्टी स्कीम तैयार की थी. मगर इनकम टैक्स विभाग ने इसे रिजेक्ट कर दिया है. हालांकि नीति आयोग ने इसे फिर से भेज दिया है. इनकम टैक्स के अधिकारियों का मानना है कि ये स्कीम ब्लैक मनी रखने वालों की मदद करेगी. खास तौर पर उन लोगों की जिन्होंने नोटबंदी के वक्त सोना खरीद लिया था. वो आसानी से अपना ब्लैक मनी वाइट कर लेंगे. आईटी विभाग के अधिकारियों ने ये भी बताया है कि फिलहाल ये स्कीम ठंडे बस्ते में चली गई है. ऐसा कोई प्रस्ताव जल्दी नहीं आने जा रहा. उनका कहना है कि बजट आने के कुछ महीने पहले से इस तरह की अफवाहें आने लगती हैं. इस बात को एएनआई के एक ट्वीट ने भी सही साबित किया है. इसमें फाइनेंस मिनिस्ट्री ने साफ किया है कि ऐसी कोई भी योजना नहीं है. देखिए –

तो फिलहाल इन सब बातों को अफवाह ही मान के चलिए. अगर कहीं शेयर कर बैठे हैं तो हटा लीजिए. ऐसी कोई स्कीम नहीं आ रही है. हाल-फिलहाल तो नहीं. आगे का नहीं पता. कि किसी दिन रात 8 बजे मोदी जी टीवी पर आएं और कुछ घोषणा कर जाएं.


लल्लनटॉप वीडियो देखें-

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

प्रशांत भूषण ने कही ये बात, तो कोर्ट बोला- हजार अच्छे काम से गुनाह करने का लाइसेंस नहीं मिल जाता

बचाव में उतरे केंद्र की अपील, सजा न देने पर विचार करें, सुप्रीम कोर्ट ने दिया दो-तीन दिन का वक्त

सुशांत पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच का आदेश दिया, महाराष्ट्र के वकील को आपत्ति

कोर्ट ने कहा, सारे काग़ज़ CBI को दे दीजिए.

बिहार : महीनों से बिना सैलरी के पढ़ा रहे हैं गेस्ट टीचर, मांगकर खाने की आ गई नौबत!

इस पर अधिकारियों ने क्या जवाब दिया?

सलमान खान की रेकी करने वाला शार्प शूटर पकड़ा गया

जनवरी में रची गई थी सलमान खान की हत्या की साजिश!

रोहित शर्मा और इन तीन खिलाड़ियों को मिलेगा इस साल का खेल रत्न!

इसमें यंग टेबल टेनिस सेंसेशन का भी नाम शामिल है.

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज नहीं रहे

पिछले कुछ समय से अमेरिका में रह रहे थे.

प. बंगाल: विश्व भारती यूनिवर्सिटी में जबरदस्त हंगामा, उपद्रवियों ने ऐतिहासिक ढांचे भी ढहाए

एक फेमस मेले ग्राउंड के चारों तरफ दीवार खड़ी की जा रही थी.

धोनी के 16 साल के क्रिकेट करियर की 16 अनसुनी बातें

धोनी ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है.

धोनी के तुरंत बाद सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा

इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिए रिटायरमेंट की बात बताई.

धोनी क्रिकेट से रिटायर, फैंस ने बताया, एक जनरेशन में एक बार आने वाला खिलाड़ी

एक इंस्टाग्राम पोस्ट करके विदा ले ली धोनी ने.