Submit your post

Follow Us

MA, BA की डिग्री लेकर भी जयपुर में भीख मांग रहे हैं, वजह आप जान लीजिए

राजस्थान सरकार ने सोमवार, 24 अगस्त, 2020 को विधानसभा में एक बिल पास किया. The Rajasthan Rehabilitation of Beggars or Indigents (Amendment) Bill, 2020. हिंदी में कहें तो राजस्‍थान भिखारियों या निर्धन व्‍यक्तियों का पुनर्वास (संशोधन) विधेयक, 2020. सरल शब्दों में समझें तो इस बिल में भिखारियों के लिए पुनर्वास केंद्र बनाए जाने का प्रावधान है. यह राजस्थान को भिखारी मुक्त प्रदेश बनाने की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की कवायद का हिस्सा है.

इसकी बात क्यों?

दरअसल, राजस्थान सरकार के भिखारी उन्मूलन एवं पुनर्वास कानून बनाने के बाद हाल में जयपुर शहर में भिखारियों पर सर्वे किया गया. इस दौरान कई चौंकाने वाले मामले सामने आए. पुलिस को सर्वे के दौरान कई ऐसे लोग मिले, जो MA, BA , M.Com डिग्रीधारक हैं, लेकिन भीख मांग रहे हैं. इंडिया टुडे के पत्रकार शरत कुमार की रिपोर्ट के मुताबिक, जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के तहत अलग-अलग थानों के सिपाहियों ने शहर भर में सर्वे किया था. इस दौरान 1162 भिखारी भीख मांगते हुए मिले. इनमें कुछ एमए और एमकॉम किए हुए थे तो कुछ ने बीए और बीकॉम की डिग्री ले रखी थी. इनमें 5 पोस्ट ग्रैजुएट थे. 193 ऐसे थे, जिन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की हुई थी. 903 अनपढ़ थे.

419 भिखारी भीख मांगना नहीं चाहते

पुलिस ने जब इनसे भीख मांगने की वजह पूछी तो उनका कहना था कि काम नहीं मिला. 419 भिखारियों ने कहा कि अगर उन्हें कोई काम मिलता है तो वह भीख मांगना छोड़कर दूसरा काम करने के लिए तैयार हैं. हालांकि इनमें से 116 भिखारियों का कहना था कि वे कोई और काम नहीं करना चाहते बल्कि भीख ही मांगना चाहते हैं. जयपुर पुलिस के इस सर्वे में कई कम उम्र के भी व्यक्ति मिले, जो भीख मांग रहे हैं. ऐसे 27 लोगों ने कहा कि उन्हें पढ़ने की इच्छा है. अगर सरकार मदद करें तो वह भीख मांगना छोड़कर पढ़ाई करना चाहते हैं. फिलहाल पुलिस ने सात भिखारियों का पुनर्वास कर दिया है.

इन डिग्रीधारकों की सुनिए-

राजस्थान के गोविंदगढ़ के रहने वाले 34 साल के पवन. M.Com (एमकॉम) करने के बाद अजमेर रोड के 200 फीट बाईपास पर भीख मांगते हैं. वजह- फैक्ट्री में मजदूरी करते थे. मगर कोरोना के दौरान काम बंद होने की वजह से बेरोजगार हो गए, तो भीख मांगना शुरू कर दिया. पवन का कहना है कि वो शादीशुदा नहीं हैं. इस कारण उन्हें जो काम मिल जाता है, वो कर लेते हैं. जिस दिन नहीं मिलता, उस दिन भीख मांगकर गुजर बसर करते हैं.

MA तक पढ़ाई कर चुके 38 साल के मुकेश झुंझुनू जिले के डूंडलोद के रहने वाले हैं. अभी जयपुर शहर के नाहरगढ़ थाना क्षेत्र में छोटी चौपड़ पर भीख मांगते हैं. वहीं फुटपाथ पर सो जाते हैं. इसी तरह M.Com की पढ़ाई किए जगदीश गुप्ता, BA किए रमेश पांडे और शैलेष भी भीख मांगकर अपना गुजारा कर रहे हैं.

पुलिस का क्या कहना है?

जयपुर के एडिशनल पुलिस कमिश्नर अजय पाल लांबा ने बताया कि राजस्थान सरकार इन भिखारियों का पुनर्वास करना चाहती है. उसी के लिए सर्वे हो रहा है. हालांकि कोरोना की वजह से सर्वे के काम में थोड़ी कमी आई है क्योंकि पांच पुलिस कांस्टेबल कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. एडिशनल SP का कहना है कि जो भिखारी काम करना चाहते हैं या पढ़ना चाहते हैं, उनकी मदद की जाएगी. जो पोस्ट ग्रेजुएशन और ग्रेजुएशन करने के बाद भीख मांग रहे हैं, उन सभी की जानकारी इकट्ठा की जा रही है.


वीडियो देखें : अशोक गहलोत के खेमे के विधायकों की बाड़ेबंदी खत्म, सचिन भी लौटे मगर बयान नहीं रुके

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

पाकिस्तान के किस बयान में इंडिया ने एक के बाद एक पांच झूठ पकड़ लिए हैं?

पाकिस्तान ने आतंकवाद फैलाने में भारत का नाम ले लिया, बस हो गया काम.

सोनिया-राहुल को पत्र लिखने पर कांग्रेस मंत्री ने नेताओं से कहा, ‘खुल्लमखुल्ला टहलने नहीं दूंगा’

माफ़ी नहीं मांगने पर परिणाम भुगतने की बात कर डाली.

प्रशांत भूषण के खिलाफ़ अवमानना का मुक़दमा सुन रहे सुप्रीम कोर्ट के इन तीन जजों की कहानी क्या है?

पूरी रामकहानी यहां पढ़िए.

महाराष्ट्र: रायगढ़ में पांचमंज़िला इमारत ढही, 50 से ज़्यादा लोग दबे

एनडीआरएफ की तीन टीमें राहत के काम में जुटी हैं.

क्या 73 दिन में कोरोना वैक्सीन आ रही है? बनाने वाली कंपनी ने बताई सच्ची-सच्ची बात

कन्फ्यूजन है कि खुश होना है या अभी रुकना है?

प्रशांत भूषण ने कही ये बात, तो कोर्ट बोला- हजार अच्छे काम से गुनाह करने का लाइसेंस नहीं मिल जाता

बचाव में उतरे केंद्र की अपील, सजा न देने पर विचार करें, सुप्रीम कोर्ट ने दिया दो-तीन दिन का वक्त

सुशांत पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच का आदेश दिया, महाराष्ट्र के वकील को आपत्ति

कोर्ट ने कहा, सारे काग़ज़ CBI को दे दीजिए.

बिहार : महीनों से बिना सैलरी के पढ़ा रहे हैं गेस्ट टीचर, मांगकर खाने की आ गई नौबत!

इस पर अधिकारियों ने क्या जवाब दिया?

सलमान खान की रेकी करने वाला शार्प शूटर पकड़ा गया

जनवरी में रची गई थी सलमान खान की हत्या की साजिश!

रोहित शर्मा और इन तीन खिलाड़ियों को मिलेगा इस साल का खेल रत्न!

इसमें यंग टेबल टेनिस सेंसेशन का भी नाम शामिल है.