Submit your post

Follow Us

WTC21 Final: ये आदमी न होता तो इंडिया को हार का सामना न करना पड़ता!

पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूज़ीलैंड ने भारत को हरा दिया और क्रिकेट इतिहास की पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन टीम बनी. मैच का पहला और तीसरा दिन पूरी तरह बारिश के कारण धुल गया था. दूसरे दिन भी बारिश ने खलल डाला. लेकिन फिर भी ये बड़ी बात रही कि मैच का नतीजा निकला. क्योंकि कोई नहीं चाहता था कि दो साल चली चैंपियनशिप ड्रॉ मैच पर ख़त्म हो. मैच का नतीजा निकला और ये मुमकिन हो पाया सिमोन ली की बदौलत.

टिम ली, जो इंग्लैंड के साउथैंप्टन के द रोज़ बाउल क्रिकेट ग्राउंड के हेड ग्राउंड्समैन हैं. बारिश की लगातार दख़ल के बीच उन्होंने और उनकी टीम ने मैदान को लगातार खेलने लायक स्थिति में रखा और पिच को भी बारिश के प्रभाव में आकर ख़राब हो जाने से बचाया.

आउटफील्ड, पिच ने साथ निभाया

अमूमन जब भारी बारिश के बाद कोई मैच शुरू होता है तो आउटफील्ड काफी गीली हो चुकी होती है. इस पर गेंद रुकने लगती है और अगर आउटफील्ड ज़्यादा ख़राब हो तो खिलाड़ियों के दौड़ते वक्त गिरने की भी आशंका बनी रहती है, लेकिन WTC Final में पहले दिन पूरे समय बारिश होने के बाद भी दूसरे दिन आउटफील्ड उतनी बुरी स्थिति में नहीं थी कि खेल ही न हो सके. यही हाल चौथे दिन का भी रहा, जब तीसरे दिन की बारिश के बाद मैच शुरू हुआ था. आउटफील्ड से लगातार पानी निकालकर इसे सुखाकर खेलने लायक बनाया गया.

इसके अलावा बारिश से प्रभावित पिच भी दिक्कतें देती हैं. पिच में नमी आ जाती है, जिससे पेस, बाउंस बिल्कुल मर जाता है. लेकिन इस पिच में ऐसा नहीं हुआ. ग्राउंड्समैन ली और उनकी टीम ने पिच को इस तरह बनाया और मेंटेन किया कि मैच के छठे दिन तक इस पर बाउंस था, गेंद विकेटकीपर तक कैरी हो रही थी.

बारिश प्रभावित पिच में एक दिक्कत ये भी होती है कि जब नमी निकलती है तो पिच भयानक तरीके से टूट जाती है. क्रैक्स पड़ जाते हैं और पिच ठस पड़ जाती है. ऐसी पिच स्पिनर्स को मदद करती है, लेकिन स्पोर्टी नहीं रह जाती. ये दिक्कत भी रोज़ बाउल पर नहीं आई.

वॉर्न ने की तारीफ

ग्राउंड्समैन ली और उनकी टीम का ही ये कमाल रहा कि पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न तक मैच के बाद उनकी तारीफ किए बिना नहीं रह सके. वॉर्न ने ट्वीट किया –

“केन विलियम्सन और पूरी न्यूज़ीलैंड टीम को जीत की बधाई. हैंपशायर बाउल पर सभी (स्टाफ) ने बेहतरीन काम किया और मैच के लिए एक बेहतरीन पिच उपलब्ध कराई.”

सिमोन ली ने मैच शुरू होने से पहले ही कहा था कि उनकी कोशिश रहेगी कि इस बेहद अहम मैच में पिच आख़िरी दिन तक बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों को बराबर मदद दे. ली ने दावा किया था कि पिच पर आख़िरी दिन तक पेस और बाउंस रहेगा. और वो अपने इस दावे पर खरे उतरे.

स्पेशल मेंशन- विंस्टन

हालांकि मैदान को मुकाबलों के लिए तैयार रखने में सिमोन की मदद एक स्पेशल साथी भी करता है. विंस्टन. सिमोन का डॉगी, जो मैदान पर स्निफर डॉग की भूमिका में रहता है और सिमोन की टीम का हिस्सा है. सिमोन ने WTC Final के पहले क्रिकइन्फो से बात करते हुए बताया था कि हर दिन मैदान पर आने के बाद सबसे पहला काम होता है कि वे और विंस्टन मैदान का एक चक्कर काटते हैं. जब टीम इंडिया मैच खेलने के लिए यहां पहुंची थी, तब भी विंस्टन वहां मौजूद था. सिमोन ने बताया था कि पहले ही दिन खिलाड़ियों की विंस्टन से मुलाकात हुई और वे मिलकर काफी खुश हुए. इसके बाद तो रोज़ प्रैक्टिस के दौरान खिलाड़ी समय निकालकर विंस्टन के साथ भी खेलते थे.

ये वो किरदार हैं, जिन पर हम मैच के रोमांच, हार-जीत, खिलाड़ियों के दमदार प्रदर्शनों के बीच ग़ौर नहीं कर पाते. लेकिन मैच को मुकम्मल मोड़ तक पहुंचाने में इनका बड़ा योगदान होता है.


टोक्यो 2020 ओलंपिक्स के आयोजकों ने दर्शकों के लिए क्या नए नियम बताए हैं?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

CBSE और ICSE की परीक्षाएं रद्द करने के खिलाफ याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज किया

नंबर देने के फॉर्मूले से सुप्रीम कोर्ट भी सहमत.

LJP में कलह की वजह बताए जा रहे सौरभ पांडेय के बारे में रामविलास पासवान ने चिट्ठी में क्या लिखा था?

चिराग को राजनीति में आने की सलाह किसने दी थी?

सरकार फिल्मों के सर्टिफिकेशन में क्या बदलाव करने जा रही, जो फ़िल्ममेकर्स की आज़ादी छीन सकता है?

कुछ वक़्त से लगातार हो रहे हैं फ़ेरबदल.

यूनिवर्सिटी-कॉलेजों में लग रहे 'थैंक्यू मोदी' के बैनर पर बवाल क्यों हो रहा है?

क्या यूनिवर्सिटीज़ और कॉलेजों को सरकारी प्रचार के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है?

ये किन दो नेताओं को चुनाव से ठीक पहले योगी आदित्यनाथ ने बड़ा काम दे दिया है?

कौन हैं रामबाबू हरित और जसवंत सैनी?

अयोध्याः 20 लाख की जमीन मेयर के भतीजे ने ट्रस्ट को 2.5 करोड़ में बेची, महंत ने उठाए सवाल

ट्रस्ट द्वारा खरीदी जा रही जमीनों के दो और सौदे विवादों के घेरे में.

चिराग पासवान के चचेरे भाई सांसद प्रिंस राज पर लगे रेप के आरोप का पूरा मामला है क्या?

आरोप लगाने वाली महिला के खिलाफ प्रिंस ने भी फरवरी में दर्ज कराई थी FIR.

किसान आंदोलन में शामिल लोगों पर आरोप- पहले ग्रामीण को शराब पिलाई, फिर जिंदा जला दिया!

बहादुरगढ़ की घटना, पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया है.

CBSE ने सुप्रीम कोर्ट में बताया, 12वीं के मार्क्स देने का 30:30:40 फॉर्मूला क्या है

31 जुलाई से पहले फाइनल रिजल्ट जारी करने की जानकारी भी दी है.

योगी सरकार के संपत्ति रजिस्ट्री को लेकर लगने वाले स्टाम्प शुल्क के नए नियम में क्या है?

नए नियम के बाद विवादों में कमी आएगी?