Submit your post

Follow Us

कैप्टन रोहित शर्मा ने वो काम कर दिया जिसे करने से धोनी चूक गए थे

5
शेयर्स

एमएस धोनी के टीम इंडिया के कप्तान बनने के बाद नई-नई परंपराएं शुरू हुईं. पहले तो उन्होंने विश्वकप की ट्रॉफी ही टीम के खिलाड़ी को पकड़ा दी. मतलब कि फोटो सेशन में खुद पीछे और टीम आगे. इसके बाद एक परंपरा और है कि उन्होंने टीम में फिटनेस पर खूब ज़ोर दिया, नए-नए फिट लड़कों को टीम में लेकर.

धोनी की इन दोनों ही परंपराओं को विराट ने भी ज़िंदा रखा है, लेकिन रोहित शर्मा ने तो एक नई ही परंपरा ही शुरू कर दी. 7 नवंबर को हुआ भारत-बांग्लादेश मैच तो आपको याद ही होगा. ये मैच रोहित के लिए ऐतिहासिक मैच था, उन्होंने अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेला.

इतनी बड़ी उपलब्धि पर रोहित का सम्मान भी हुआ. 100वें अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में रोहित को कैप दी गई. लेकिन न तो कोच शास्त्री आए और न ही बल्लेबाज़ी कोच विक्रम राठौड़. बल्कि उन्हें मैच से पहले ये सम्मान टीम इंडिया के ही एक खिलाड़ी ने दे दिया. वो खिलाड़ी भी ऐसा जिसकी खुद की अभी जगह टीम में पक्की नहीं है. इस खिलाड़ी का नाम है शिवम दुबे. जिसने गुरुवार को अपना दूसरा ही मैच खेला था.

रोहित ने पहले तो इस खिलाड़ी को डेब्यू करवाया. इसके बाद दूसरे मैच में ही इस खिलाड़ी ने रोहित का सम्मान किया और कैप भेंट कर दी. ये टीम इंडिया में एक नई पहल है, जिसकी फैन्स भूरी-भूरी प्रशंसा कर रहे हैं.

खुद रोहित ने मैच के बाद एक ट्वीट किया और उसमें इस मौके की तस्वीर साझा की. उन्होंने लिखा, ”क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट हो, मैं देश के लिए कुछ कर पाने के लिए मिले इस अवसर के लिए ऋणी हूं. मैं हमेशा इस पल का आनंद उठाता हूं और उठाता रहूंगा.”

लेकिन इस मैच की बात सिर्फ टोपी पहनने और पहनाने तक नहीं रही. ये रोहित शर्मा का मैच था, मैच भी इतना खास तो कुछ आतिशबाज़ी जैसे रिकॉर्ड भी आने लाज़मी थे. रोहित ने दूसरे टी20 में अपने शानदार खेल से कई रिकॉर्ड्स में खुद को और आगे कर लिया. दूसरे टी20 को भारत ने 8 विकेट से जीत लिया. इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने 43 गेंदों में 85 रन बनाए. उन्होंने 6 चौके और 6 छक्के भी लगाए.

लेकिन इन छक्कों के साथ रोहित शर्मा ने साल के सबसे ज्यादा छक्के भी पूरे कर लिए. छक्कों के मामले में वो इस साल टी20, वनडे और टेस्ट मिलाकर सबसे आगे निकल गए हैं. इस साल रोहित ने तीनों फॉर्मेट मिलाकर 66 छक्के लगाए. इस साल ही नहीं बल्कि पिछले तीन सालों से वो हर बार ऐसा किए जा रहे हैं. 2018 में उन्होंने 74 छक्के लगाए थे. जबकि 2017 में उनके बल्ले से 65 छक्के निकले थे. तीनों साल में दुनिया में कोई ऐसा नहीं है जो उनसे आगे हो.

छक्कों के अलावा अपनी 85 रन की पारी में रोहित ने एक और उपलब्धि हासिल की. उन्होंने जैसे ही 48वां रन पूरा किया वो टी20 में 2500 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके अलावा और कोई भी ऐसा नहीं कर सका है.

सबसे ज्यादा रन वाली लिस्ट में रोहित के बाद विराट 2450 रनों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. जबकि तीसरा नंबर न्यूज़ीलैंड के गुप्टिल का है, जिन्होंने 2386 रन बनाए हैं.


विराट कोहली से तेज औसत से रनचेज़ करती है टीम इंडिया की स्टार स्मृति मंधाना

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

सुप्रीम कोर्ट का फैसला: विवादित ज़मीन रामलला को, मुस्लिम पक्ष को कहीं और मिलेगी ज़मीन

जानिए, कोर्ट ने अपने फैसले में और क्या-क्या कहा है...

नेहरु से इतना प्यार? मोदी अब बिना कांग्रेस के नेहरू का ख्याल रखेंगे

एक भी कांग्रेस का नेता नहीं. एक भी नहीं.

शरद पवार बोले- महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगने से बचाना है, तो बस एक ही तरीका है

शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने की मिस्ट्री पर क्या कहा?

मोदी को क्लीन चिट न देने वाले चुनाव अधिकारी को फंसाने का तरीका खोज रही सरकार!

11 कंपनियों से सरकार ने कहा, कोई भी सबूत निकालकर लाओ

दफ़्तर में घुसकर महिला तहसीलदार पर पेट्रोल छिड़का, फिर आग लगाकर ज़िंदा जला दिया

इस सबके पीछे एक ज़मीन विवाद की वजह बताई जा रही है. जिसने आग लगाई, वो ख़ुद भी झुलसा.

दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में पुलिस और वकीलों के बीच झड़प, गाड़ियां फूंकी

पुलिस और वकील इस झड़प की अलग-अलग कहानी बता रहे हैं.

US ने जारी किया विडियो, देखिए कैसे लादेन स्टाइल में किया गया बगदादी वाला ऑपरेशन

अमेरिका ने इस ऑपरेशन से जुड़े तीन विडियो जारी किए हैं.

लल्लनटॉप कहानी लिखिए और एक लाख रुपये का इनाम जीतिए

लल्लनटॉप कहानी कंपटीशन लौट आया है. आपका लल्लनटॉप अड्डे पर पहुंचने का वक्त आ गया है.

अमेठी: पुलिस हिरासत में आरोपी की मौत, 15 पुलिसवालों के खिलाफ केस दर्ज

मौत कैसे हुई? मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं.

PMC खाताधारकों ने बीजेपी नेता को घेरा, तो पुलिस ने उन्हें बचाकर निकाला

RBI के साथ मीटिंग करने पहुंचे थे.