Submit your post

Follow Us

कैप्टन रोहित शर्मा ने वो काम कर दिया जिसे करने से धोनी चूक गए थे

एमएस धोनी के टीम इंडिया के कप्तान बनने के बाद नई-नई परंपराएं शुरू हुईं. पहले तो उन्होंने विश्वकप की ट्रॉफी ही टीम के खिलाड़ी को पकड़ा दी. मतलब कि फोटो सेशन में खुद पीछे और टीम आगे. इसके बाद एक परंपरा और है कि उन्होंने टीम में फिटनेस पर खूब ज़ोर दिया, नए-नए फिट लड़कों को टीम में लेकर.

धोनी की इन दोनों ही परंपराओं को विराट ने भी ज़िंदा रखा है, लेकिन रोहित शर्मा ने तो एक नई ही परंपरा ही शुरू कर दी. 7 नवंबर को हुआ भारत-बांग्लादेश मैच तो आपको याद ही होगा. ये मैच रोहित के लिए ऐतिहासिक मैच था, उन्होंने अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेला.

इतनी बड़ी उपलब्धि पर रोहित का सम्मान भी हुआ. 100वें अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में रोहित को कैप दी गई. लेकिन न तो कोच शास्त्री आए और न ही बल्लेबाज़ी कोच विक्रम राठौड़. बल्कि उन्हें मैच से पहले ये सम्मान टीम इंडिया के ही एक खिलाड़ी ने दे दिया. वो खिलाड़ी भी ऐसा जिसकी खुद की अभी जगह टीम में पक्की नहीं है. इस खिलाड़ी का नाम है शिवम दुबे. जिसने गुरुवार को अपना दूसरा ही मैच खेला था.

रोहित ने पहले तो इस खिलाड़ी को डेब्यू करवाया. इसके बाद दूसरे मैच में ही इस खिलाड़ी ने रोहित का सम्मान किया और कैप भेंट कर दी. ये टीम इंडिया में एक नई पहल है, जिसकी फैन्स भूरी-भूरी प्रशंसा कर रहे हैं.

खुद रोहित ने मैच के बाद एक ट्वीट किया और उसमें इस मौके की तस्वीर साझा की. उन्होंने लिखा, ”क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट हो, मैं देश के लिए कुछ कर पाने के लिए मिले इस अवसर के लिए ऋणी हूं. मैं हमेशा इस पल का आनंद उठाता हूं और उठाता रहूंगा.”

लेकिन इस मैच की बात सिर्फ टोपी पहनने और पहनाने तक नहीं रही. ये रोहित शर्मा का मैच था, मैच भी इतना खास तो कुछ आतिशबाज़ी जैसे रिकॉर्ड भी आने लाज़मी थे. रोहित ने दूसरे टी20 में अपने शानदार खेल से कई रिकॉर्ड्स में खुद को और आगे कर लिया. दूसरे टी20 को भारत ने 8 विकेट से जीत लिया. इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने 43 गेंदों में 85 रन बनाए. उन्होंने 6 चौके और 6 छक्के भी लगाए.

लेकिन इन छक्कों के साथ रोहित शर्मा ने साल के सबसे ज्यादा छक्के भी पूरे कर लिए. छक्कों के मामले में वो इस साल टी20, वनडे और टेस्ट मिलाकर सबसे आगे निकल गए हैं. इस साल रोहित ने तीनों फॉर्मेट मिलाकर 66 छक्के लगाए. इस साल ही नहीं बल्कि पिछले तीन सालों से वो हर बार ऐसा किए जा रहे हैं. 2018 में उन्होंने 74 छक्के लगाए थे. जबकि 2017 में उनके बल्ले से 65 छक्के निकले थे. तीनों साल में दुनिया में कोई ऐसा नहीं है जो उनसे आगे हो.

छक्कों के अलावा अपनी 85 रन की पारी में रोहित ने एक और उपलब्धि हासिल की. उन्होंने जैसे ही 48वां रन पूरा किया वो टी20 में 2500 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके अलावा और कोई भी ऐसा नहीं कर सका है.

सबसे ज्यादा रन वाली लिस्ट में रोहित के बाद विराट 2450 रनों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. जबकि तीसरा नंबर न्यूज़ीलैंड के गुप्टिल का है, जिन्होंने 2386 रन बनाए हैं.


विराट कोहली से तेज औसत से रनचेज़ करती है टीम इंडिया की स्टार स्मृति मंधाना

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

एंटी-CAA प्रोटेस्ट को उकसाने के आरोप में कपल गिरफ्तार, पुलिस ने कहा- ISIS से लिंक हो सकता है

दिल्ली के शाहीन बाग में 15 दिसंबर से प्रोटेस्ट चल रहा है.

सबसे ज्यादा रणजी मैच और सबसे ज्यादा रन, इस खिलाड़ी ने 24 साल बाद लिया संन्यास

42 की उम्र तक खेलते रहे, अब बल्ला टांगा.

लखनऊ में CAA विरोधी प्रदर्शन के दौरान 'तोड़फोड़ करने वाले' 57 लोगों के होर्डिंग लगाए

होर्डिंग पर पूर्व IPS एसआर दारापुरी और कांग्रेस कार्यकर्ता सदफ ज़फर जैसे लोगों का नाम.

दिल्ली दंगे के 'हिन्दू पीड़ितों' की मदद के लिए कपिल मिश्रा ने जुटाये 71 लाख, खुद एक पईसा नहीं दिया

अब भी कह रहे हैं, 'आप धर्म को बचाइये, धर्म आपको बचायेगा'

कांग्रेस सांसद का आरोप : अमित शाह का इस्तीफा मांगा, तो संसद में मुझ पर हमला कर दिया गया

कांग्रेस सांसद ने कहा, 'मैं दलित महिला हूं, इसलिए?'

निर्भया केस: चार दोषियों की फांसी से एक दिन पहले कोर्ट ने क्या कहा?

राष्ट्रपति ने पवन गुप्ता की दया याचिका खारिज कर दी है.

कश्मीर : हथियारों के फर्जी लाइसेंस बनवाने वाला IAS अधिकारी कैसे धरा गया?

हर लाइसेंस पर 8-10 लाख रूपए लेता था!

गृहमंत्री अमित शाह की रैली में आई भीड़ ने लगाया देश के गद्दारों को गोली मारो... का नारा!

ये नारा डरावना है, उससे भी डरावना है इसका गृहमंत्री की रैली में लगाया जाना.

दिल्ली के बाद मेघालय में भी हिंसा भड़की, दो की मौत, कई जिलों में इंटरनेट बंद

मामला CAA प्रोटेस्ट से जुड़ा है.

एक्टिंग छोड़ बीजेपी जॉइन की थी, अब कपिल मिश्रा और अनुराग ठाकुर की वजह से पार्टी छोड़ दी

बीजेपी नेता ने अपनी पार्टी के नेताओं पर बड़ा बयान दिया है.