Submit your post

Follow Us

राजस्थान में अब सब-इंस्पेक्टर परीक्षा का पेपर लीक, वॉट्सऐप बना जरिया

राजस्थान पुलिस की सब-इंस्पेक्टर (Rajasthan Police SI) पोस्ट के लिए हुई प्रवेश परीक्षा में कथित धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. ये परीक्षा तीन दिन (13 से 15 सितंबर तक) चली थी. अब इसमें कथित रूप से गड़बड़ी होने को लेकर सोशल मीडिया का माहौल गरम है. कई कैंडिडेट ट्वीट कर फिर से पेपर कराने की मांग कर रहे हैं. इससे पहले बीती 13 सितंबर को पुलिस ने बीकानेर, जयपुर, पाली और उदयपुर से 17 लोगों को गिरफ्तार किया था.

डमी कैंडिडेट दे रहे थे एग्ज़ाम

इंडिया टुडे के मुताबिक, पुलिस ने बताया है कि परीक्षा में अलग-अलग तरह से पेपर लीक किया गया और दूसरे तरीकों से भी चीटिंग की गई है. मामले में जयपुर के रामनगरिया थाना पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया था जो कथित तौर पर परीक्षा में डमी कैंडिडेट बने हुए थे. जयपुर (पूर्व) के पुलिस आयुक्त प्रहलाद कृष्णिया ने पत्रकारों को बताया,

“गिरफ्तार किए गए लोगों में से कुछ बतौर ड्राइवर काम करते हैं. कई लोग 12वीं पास हैं जबकि कुछ ग्रैजुएट हैं. हमारी टीम ने डमी कैंडिडेट के पास से 2 लाख रुपये, सात मोबाइल फोन और दो गाड़ी जब्त की हैं.”

पुलिस के मुताबिक़ गिरफ्तार लोगों की पहचान हनुमान, सुरेश कुमार, हरि मोहन, राजेश मीणा, बंकेश मीणा, आशाराम मीणा और पवन मीणा के रूप में हुई है.

पेपर लीक में एक स्कूल का प्रिंसिपल भी शामिल

वहीं, बीकानेर पुलिस ने एक अन्य गिरोह का भंडाफोड़ करने का दावा किया है. खबर के मुताबिक, इस गिरोह ने कथित तौर पर एसआई भर्ती का पेपर लीक कर उसे पाली जिले में परीक्षा में बैठने वाले एक कैंडिडेट को भेज दिया. बीकानेर पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक़ इस पूरे मामले में एक निजी स्कूल के प्रिंसिपल की भूमिका का भी पता चला है.

बताया गया है कि इस प्रिंसिपल ने कुछ कैंडिडेट्स को वॉट्सऐप पर पेपर भेजा था. उसके बाद कैंडिडेट्स ने पेपर के जवाब तैयार करने के लिए उसे दूसरे लोगों को भेजा. बाद में पुलिस के स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप (SOG) ने कई ठिकानों पर छापेमारी की और 7 लोगों को गिरफ़्तार किया. उनसे कई मोबाइल फ़ोन और लैपटॉप भी बरामद किए गए हैं.

मुन्नाभाई स्टाइल में चीटिंग

इंडिया टुडे के मुताबिक, उदयपुर पुलिस का दावा है कि उनके ज़िले में ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ के स्टाइल में चीटिंग हो रही थी. उसने UP के रहने वाले सोनू जाट नाम के युवक को गिरफ़्तार किया है. पुलिस ने बताया कि जिस तरह फिल्म में मुन्नाभाई ने ब्लूटूथ इयरफोन कान में लगाकर डॉक्टर से सब सवालों के जवाब जाने थे, ठीक उसी तरह सोनू ने भी (कथित तौर पर) अपने नक़ली बालों के अंदर ब्लूटूथ इयरफ़ोन छुपा रखा था.

कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

इस बीच परीक्षा केंद्रों के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने का दावा किया जा रहा है. इनके आधार पर कई कैंडिडेट ये मांग कर रहे हैं कि परीक्षा रद्द कर दोबारा कराई जाए. मुकेश कुमार यादव नाम के एक ट्विटर यूज़र ने सवालिया अंदाज़ में लिखा कि एग्ज़ाम हॉल के अंदर फ़ोन कहां से पहुंचा.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जयपुर में गिरफ़्तार किए गए लोगों की निशानदेही पर पुलिस ने दो गाड़ियों से 2 लाख रुपए कैश ज़ब्त किया है. पुलिस का दावा है कि कैंडिडेट्स ने उन लोगों को पेपर और आन्सर-की के बदले ये कैश दिया था.

NEET एग्ज़ाम में पेपर लीक हो चुका है

बताते चलें कि कुछ ही दिनों पहले राजस्थान में NEET की परीक्षा में धांधलेबाजी का भंडाफोड़ हुआ था. यहां कुछ मेडिकल छात्र डमी कैंडिडेट बनकर किसी और के लिए परीक्षा देते पकड़े गए थे. पुलिस ने इस गिरोह के सरगना समेत कई लोगों को गिरफ्तार करने का दावा भी किया था. इनमें अधिकतर ऐसे मेडिकल स्टूडेंट्स शामिल हैं, जो पैसे लेकर डमी कैंडिडेट बनते थे और किसी और के लिए NEET Exam देते थे.


वीडियो- राजस्थान NEET पेपर लीक में खुलासा, रहीसों से पैसा लेकर डमी कैंडिडेट एग्जाम देते थे

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

शार्दुल ठाकुर ने बताया कैसे कर रहे हैं इतनी सुपर-क्लास बल्लेबाज़ी!

क्या शार्दुल भी पहले बाएं पैर पर पैड बांधते हैं?

Child Porn को लेकर Twitter के CEO के खिलाफ दिल्ली पुलिस कोर्ट पहुंची, कार्रवाई की मांग की

दिल्ली पुलिस ने अपने नोटिस में क्या कहा है?

Indane Gas का संचालक सेना के कैंप की जानकारी पाकिस्तान को देने के आरोप में गिरफ्तार

ये गैस एजेंसी राजस्थान के नरहड़ स्थित सेना के कैंप के सामने ही है.

क्या सिर्फ भरपाई के लिए अश्विन को T20 टीम में रखा गया है?

अश्विन के लिए T20 वर्ल्ड कप में भी खेलना मुश्किल है!

किसानों को डंडे से मारने की बात कही थी, BJP नेता का घर गोबर से पोत दिया गया, पार्टी ने पल्ला झाड़ा

हरिंदर सिंह काहलों के घर के आगे धरने पर बैठ गए हैं किसान और उनके समर्थक.

KRK के साथ केस में बॉम्बे हाई कोर्ट ने सलमान खान को नोटिस भेज दिया

सलमान खान ने KRK पर मानहानि का केस ठोका था.

विराट कोहली ने छोड़ी भारतीय T20 टीम की कप्तानी

चिट्ठी में कोच शास्त्री और रोहित का ज़िक्र कर क्या कहा?

ED ने पूर्व IAS हर्ष मंदर के घर और दफ्तर पर छापा मार दिया

हर्ष मंदर CAA का विरोध करते रहे हैं.

मुंबई पुलिस के चार्जशीट से पता चला, शर्लिन चोपड़ा ने राज कुंद्रा के बारे में क्या बातें बताईं

मुंबई पुलिस की चार्जशीट में 40 से ज़्यादा लोगों के बयान दर्ज हैं.

बिहार: छठवीं के 2 बच्चों के बैंक खाते में दिखी 967 करोड़ की राशि का सच ये है

एक बच्चे के खाते में 62 करोड़ तो दूसरे के खाते में दिखे 905 करोड़.