The Lallantop
Advertisement

राहुल गांधी से पहले सांसदी छिनी, अब घर छिनने वाला है

राहुल गांधी के नाम एक नोटिस आया है.

Advertisement
rahul gandhi gets bungalow eviction notice
राहुल गांंधी. (फाइल फोटो- पीटीआई)
27 मार्च 2023 (Updated: 27 मार्च 2023, 19:06 IST)
Updated: 27 मार्च 2023 19:06 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अपना सांसदी वाला घर खाली करना होगा. लोकसभा आवास समिति ने उन्हें नोटिस जारी कर घर खाली करने को कहा है. समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से ये खबर दी है. इसके मुताबिक,

"लोकसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य करार दिए जाने के बाद लोकसभा आवास समिति ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सरकार द्वारा दिए गए बंगले को खाली करने का नोटिस दिया है: सूत्र"

राहुल गांधी का ये सरकारी घर दिल्ली के तुगलक रोड पर स्थित है. इंडिया टुडे/आजतक से जुड़े हिमांशु मिश्रा के मुताबिक नोटिस में कहा गया है कि राहुल 22 अप्रैल, 2023 तक ये बंगला खाली कर दें.

कांग्रेस क्या बोली?

नोटिस की खबर आने के बाद कांग्रेस की तरफ से प्रतिक्रिया आना शुरू हो गया है. पार्टी के नेता और सांसद प्रमोद तिवारी ने एएनआई से बातचीत में कहा है,

“ये राहुल गांधी के प्रति बीजेपी की नफरत को दिखाता है. जिस व्यक्ति को नोटिस जारी होता है, उसे 30 दिनों तक उसी घर में रहने का अधिकार होता है. 30 दिनों के बाद वो मार्केट रेट के हिसाब से किराया देकर उस घर में रहना जारी रख सकता है.”

प्रमोद तिवारी ने राहुल गांधी की सुरक्षा का हवाला दिया. कहा कि उन्हें जेड प्लस सिक्योरिटी मिली हुई है, इसलिए उन्हें तुगलक रोड स्थित सरकारी बंगले में ही रहने दिया जाना चाहिए.

एक के बाद एक विवाद

राहुल गांधी हाल में ब्रिटेन गए थे. तब से ही वो लगातार सु्र्खियों में हैं. ब्रिटेन दौरे पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को लेकर टिप्पणियां की थीं. इसे लेकर वो लगातार बीजेपी के नेताओं के निशाने पर हैं. संसद सत्र के दौरान बीजेपी सांसदों ने राहुल गांधी पर विदेश में भारत को बदनाम करने का आरोप लगाया और उनसे माफी की मांग की. 

उधर राहुल गांधी अपने ऊपर लग रहे आरोपों के जवाब सदन में देने की बात करते रहे. ये हंगामा चल ही रहा था कि सूरत की एक अदालत ने राहुल गांधी को 2019 में दर्ज आपराधिक मानहानि केस में दोषी करार दिया. 

राहुल ने 2019 में 'मोदी' सरनेम को लेकर टिप्पणी की थी. उसके बाद उनके खिलाफ आपराधिक मानहानि का केस दर्ज हुआ था. दोषी करार दिए जाने के बाद राहुल गांधी पर जेल जाने का खतरा मंडराने लगा. इस पर सियासी बयानबाजी शुरू ही हुई थी कि अगले दिन राहुल को संसद की सदस्यता के लिए अयोग्य करार दिया गया.

अपने सबसे बड़े नेता की सांसदी छीने जाने के खिलाफ कांग्रेस सोमवार, 27 मार्च को विरोध प्रदर्शन कर रही है. काले कपड़े पहनकर कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता सड़क पर हैं. लेकिन उनकी नारेबाजी के बीच राहुल को उनका सरकारी आवास खाली करने को कह दिया गया है.

वीडियो: राहुल गांधी की सांसदी जाने पर विदेशी मीडिया में क्या-क्या छपा?

thumbnail

Advertisement