Submit your post

Follow Us

भारत में तीसरी लहर की आहट! 800 के करीब पहुंचे ओमिक्रॉन के मामले, जानें WHO ने क्या कहा?

देश में ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 781 हो गई है. अब तक दिल्ली में 238 और महाराष्ट्र में 167 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. अब तक भारत के 21 राज्यों में ओमिक्रॉन के मामले मिले हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान कोविड के मामलों में भी तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है. देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 9,195 नए मामले सामने आए, जो पिछले दिन के 6,358 मामलों के मुकाबले काफी ज्यादा हैं.

पीएम मोदी करेंगे मीटिंग

पीएम मोदी आज मंत्रिपरिषद के साथ अहम बैठक करेंगे. यह बैठक शाम चार बजे होने की संभावना है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस दौरान पीएम उत्तर प्रदेश व पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनावों पर चर्चा करेंगे और ओमिक्रॉन संक्रमण की स्थिति का जायजा लेंगे.

वहीं दिल्ली में कोरोना और ओमिक्रॉन की मौजूदा स्थिति पर चर्चा के लिए बुधवार, 29 दिसंबर को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक होगी. दिल्ली में पहले से ही येलो अलर्ट जारी है. इसके तहत कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं. DDMA की बैठक में एलजी अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सीनियर अधिकारी और विशेषज्ञ शामिल होंगे.

दूसरी ओर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि राज्य में कोरोना के तीसरे लहर की शुरुआत हो चुकी है. सीएम ने एक कार्यक्रम में कहा,

“दुनिया में कई और दौर और बिहार में तो तीसरे दौर की शुरुआत हो चुकी है. उसके लिए सब तरह की तैयारी है. केंद्र सरकार की गाइडलाइन है और राज्य सरकार की भी है कि कैसे हम लोगों की मदद करें. कैसे लोगों को राहत पहुंचाएं. कोविड-19, 2019 से शुरू हुआ लेकिन हमें जानकारी 2020 में हुई.”

वहीं तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री MA सुब्रमण्यन ने चेन्नई में बताया कि अब तक तमिलनाडु में 45 लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित हो चुके हैं. ये सभी मरीज एसिम्टोमैटिक हैं. उन्हें कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. मंत्री ने बताया कि मंगलवार को चेन्नई में 23,000 टेस्ट किए गए. आने वाले दिनों में टेस्टिंग और बढ़ाई जाएगी.

दूसरी ओर पंजाब सरकार ने वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोगों के लिए 15 जनवरी से सार्वजनिक स्थलों पर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. कोरोना वैक्सीन नहीं लेने वाले सब्जी मंडी, अनाज बाजार, सार्वजनिक परिवहन, पार्क धार्मिक स्थल, मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, हाट, स्थानीय बाजार होटल, बार, रेस्तरां, मॉल, जिम और फिटनेस सेंटर में नहीं जा सकेंगे.

WHO ने क्या कहा?

उधर, WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि ओमिक्रॉन का खतरा अन्य वेरिएंट से कहीं ज्यादा है, क्योंकि वैज्ञानिक अभी इसे समझ नहीं पाए हैं . कोविड-19 के साप्ताहिक अपडेट में WHO ने कहा,

“कई देशों में वायरस के तेजी से फैलने के पीछे ओमिक्रॉन है. ये उन देशों में भी आगे निकल चुका है जहां पहले डेल्टा वेरिएंट हावी था. लगातार सामने आ रहे आंकड़े बताते हैं कि डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन ज्यादा तेजी से विकसित हुआ है. ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों में भी वायरस बड़ी तेजी से फैल रहा है. इन देशों में अब ओमिक्रॉन ज्यादा प्रभावशाली वेरिएंट बन गया है. इम्यून से बच निकलने की क्षमता और ज्यादा संक्रामक होने का कॉम्बिनेशन ओमिक्रॉन की तेजी का कारण हो सकता है.”

WHO का कहना है कि ओमिक्रॉन की गंभीरता को समझने के लिए अभी और डेटा की जरूरत है.


कोवोवैक्स, कोर्बीवैक्स वैक्सीन और इस एंटी-वायरल ड्रग को भारत में मंजूरी, इतने दिनों में करेगी असर!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

14 साल बाद इरफ़ान की वो फ़िल्म आ रही है, जिसकी शूटिंग के दौरान वो मरते-मरते बचे थे

इरफान की आखिरी फिल्म आ रही है.

लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट में किसका हाथ? खुफिया एजेंसी और CM चन्नी कर रहे अलग-अलग बात

ब्लास्ट में हाई क्वालिटी विस्फोटक का इस्तेमाल होने की बात सामने आई है.

'स्पाइडरमैन: नो वे होम' ने पहले दिन करोड़ों की कमाई का वो जाला बुना कि बड़े-बड़े रिकॉर्ड फंस गए

एक दिन में ही कई रिकॉर्ड टूट गए, अभी तो वीकेंड पड़ा है.

'स्पाइडर मैन : नो वे होम' का ऐसा भौकाल है कि एडवांस खिड़की पर रिकॉर्ड टूट गए

ब्लैक में टिकट खरीदने का ज़माना लौट आया है बॉस!

आतंकी हमले में जम्मू-कश्मीर के 14 पुलिसकर्मी घायल, 2 शहीद, PMO ने डिटेल्स मांगी

हमला श्रीनगर से जुड़े इलाके में हुआ है.

जानिए CDS बिपिन रावत के साथ हेलिकॉप्टर में कौन-कौन सवार था?

क्रैश हुए हेलिकॉप्टर में कुल 14 लोग मौजूद थे

ट्रैवल हिस्ट्री नहीं होने के बाद भी डॉक्टर के ओमिक्रॉन से संक्रमित होने पर डॉक्टर्स क्या बोले?

बेंगलुरु में 46 साल के एक डॉक्टर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं.

क्या BYJU'S अच्छी शिक्षा देने के नाम पर लोगों को अनचाहा लोन तक दिलवा रही है?

ये रिपोर्ट कान खड़े कर देगी.

Jack Dorsey ने Twitter का CEO पद छोड़ा, CTO पराग अग्रवाल को बताया वजह

इस्तीफे में पराग अग्रवाल के लिए क्या-क्या बोले जैक डोर्से?

पेपर लीक होने के बाद UPTET परीक्षा रद्द, दोबारा कराने पर सरकार ने ये घोषणा की

UP STF ने 23 संदिग्धों को गिरफ्तार किया.