Submit your post

Follow Us

गलवान घाटीः वो जगह जहां भारत-चीन के बीच झड़प हुई

चीनी सेना से झड़प में भारतीय सेना के कर्नल और दो जवान शहीद हो गए. झड़प 15 जून की रात को हुई. गलवान घाटी में. खबरों के अनुसार, झड़प में दोनों देशों के जवान घायल हुए हैं. लेकिन चीन ने अपने सैनिकों की स्थिति के बारे में जानकारी नहीं दी है. 1962 की जंग के बाद इस इलाके में पहली बार भारत-चीन के बीच तनाव गहराया है.

कहां है गलवान घाटी?

गलवान घाटी लद्दाख का क्षेत्र है. यह इलाका लद्दाख के पूर्व में है और भारत-चीन के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास पड़ता है. गलवान नदी का बहाव अक्साई चिन से लद्दाख की ओर है. अक्साई चिन पर अभी चीन का कब्जा है. गलवान नदी लद्दाख में आकर श्योक नदी में मिल जाती है. एलएसी और श्योक नदी के बीच गलवान नदी के आसपास का इलाका गलवान घाटी कहलाता है.

इस नक्शे में आप भारत और चीन के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल को देख सकते हैं. लाल बिंदू में गलवान घाटी दिख रही है. यहीं पर अभी झडप हुई है.

इस नक्शे में आप भारत और चीन के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल को देख सकते हैं. लाल बिंदू में गलवान घाटी दिख रही है. यहीं पर अभी झड़प हुई है.

अभी कहां हुआ टकराव

जानकारी के मुताबिक मई के पहले हफ्ते में भारतीय और चीनी सैनिकों का गलवान घाटी में आमना-सामना हुआ. बताया जा रहा है कि चीनी सैनिकों ने अपने पीछे के बेस से निकल कर गलवान नदी के साथ यात्रा करते हुए इस क्षेत्र में एलएसी को पार किया. LAC की अपनी साइड पर भारत ने अपनी पोस्ट बना रखी है. इस पोस्ट का नाम पेट्रोलिंग पोस्ट 14 यानी PP-14 है. यह पोस्ट LAC के पास है. अभी इसी PP-14 के पास भारत और चीन के पास झड़प हुई है.

इस नक्शे में आप गलवान घाटी को बेहतर तरीके से देख सकते हैं. नीली और लाल लाइन के पास जो बिंदू दिख रहा है. अभी वहीं पर तनाव है.
इस नक्शे में आप गलवान घाटी को बेहतर तरीके से देख सकते हैं. नीली और लाल लाइन के पास जो सफेद बिंदू दिख रहा है. अभी वहीं पर तनाव है.

क्या है टकराव की वजह

वर्तमान में टकराव की वजह एक सड़क है जो भारत LAC के पास बना रहा है. यह सड़क लेह से दौलत बेग ओल्डी सेक्टर तक जाती है. रणनीतिक रूप से यह सड़क काफी अहम है. दरअसल, लद्दाख के उत्तर-पूर्वी कोने को सब-सेक्टर नॉर्थ (SSN) या DBO (दौलत बेग ओल्डी) सेक्टर के रूप में जाना जाता है. DBO सेक्टर अक्साई चिन पठार पर भारतीय मौजूदगी का प्रतीक है. इस क्षेत्र को जोड़ने वाली कोई सड़क न होने की वजह से इसे एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर्स की मदद से मेंटेन किया जाता रहा है, सड़क बनने से सेना को इस इलाके के मेंटेनेंस में और अधिक मदद मिलेगी.

10 साल पहले सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने एक सड़क पर काम करना शुरू किया. यह सड़क डीबीओ को दरबुक और श्योक से जोड़ेगी. इस तरह से भारत LAC के पास दरबुक-श्योक गां-दौलत बेग ओल्डी (DSDBO) रोड बना रहा है. यह सड़क श्योक नदी के पैरलल बन रही है.

नक्शे में नीली रेखा गलवान नदी को दिखाती है. काली लाइन वह रोड़ है जो भारत LAC के पास बना रहा है. यह लेह को दौलत बेग ओल्डी से जोड़ेगी.
नक्शे में नीली रेखा गलवान नदी को दिखाती है. काली लाइन वह रोड है जो भारत LAC के पास बना रहा है. यह लेह को दौलत बेग ओल्डी से जोड़ेगी.

सैटैलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि 2016 तक, चीन ने गलवान घाटी के मध्य बिंदु तक पक्की सड़क बना ली थी. माना जा सकता है कि मौजूदा समय में, चीन इस सड़क को LAC के पास तक बढ़ा चुका होगा. इसके अलावा चीन ने नदी घाटी में छोटी-छोटी चौकियों का निर्माण किया है. ये चौकियां चीनी सैनिकों की गश्त के लिए फॉरवर्ड पोजीशन्स का काम करती हैं.

अब भारत भी इसी तरह की तैयारी कर रहा है तो चीन इस पर लगातार ऐतराज जता रहा है. वहीं भारत का कहना है कि वह सब कुछ अपने इलाके में कर रहा है.


Video: भारत-चीन विवाद: 1993 में LAC तय करने के लिए हुई बैठक के बाद सब ठीक क्यों नहीं हुआ?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

'दबंग' डायरेक्टर ने सलमान पर गंभीर आरोप लगाए, उनके भाई अनुराग कश्यप ने अपना पक्ष लिख दिया

अभिनव कश्यप ने कहा था कि सलमान, अरबाज़ और सुहैल ने उनका करियर बर्बाद कर दिया.

सलमान के साथ काम कर चुकी एक्ट्रेस ने कोरोना जांच के लिए उनसे मदद मांगी

2018 में सलमान ने उनका टीबी का इलाज कराया था.

'दबंग' के डायरेक्टर ने कहा कि सलमान खान, अरबाज़ और सुहैल ने उनका करियर बर्बाद कर दिया

बड़ी तफसील में सब लिखा है कि कब क्या हुआ. कहा, 'सुशांत की तरह हार नहीं मानूंगा'.

रोहित, गेल या डीविलियर्स, विराट की ये खासियत इनमें से किसी के पास नहीं!

विराट की एवरेज 50 से ऊपर क्यों है, राज़ खुल गया.

'उड़ान' फेम एक्टर ने सुशांत मामले पर पूछा, '10 सालों में कितने लोगों ने मेरी पर्सनल ग्रोथ की परवाह की?'

'सुशांत पर तब क्यों नहीं बोले जब वो इस स्थिति से गुज़र रहे थे?'

सैफ अली खान ने सुशांत सिंह राजपूत के लिए बॉलीवुड में उमड़े 'प्यार' पर बड़ी बात बोल दी है

सैफ का नज़रिया बाकियों से थोड़ा अलग है.

यूपी: क्वारंटीन सेंटर में लड़कियों से छेड़खानी करने वाले अब अपनी करतूत पर बहुत पछता रहे होंगे

आरोपियों के खिलाफ अब और बड़ी कार्रवाई की गई है.

12वीं क्लास के लड़के ने सुसाइड कर लिया, लिखा- 'पापा, वो कॉन्डम मेरा नहीं था'

पुलिसवाले ने उसके पिता से कहा था कि उसकी स्कूटी से कॉन्डम मिला है.

रेणुका शहाणे की दोस्त के पास मां के इलाज के लिए पैसे नहीं थे, अक्षय कुमार ने चुपचाप मदद कर दी

रेणुका ने लंबा सा पोस्ट करके फ़रिश्ता कहा है.

कानपुर में कोरोना रिपोर्ट बार-बार ले रही यू-टर्न, डॉक्टरों को दिख रहा अलग ही पैटर्न!

पॉजिटिव-नेगेटिव-पॉजिटिव.