Submit your post

Follow Us

न्यूज़ीलैंड ने सिर्फ 11 गेंदों में कैसे बदला अपना और इंग्लैंड दोनों का इतिहास?

डैरिल मिचेल और जिमी नीशम. न्यूज़ीलैंड के दो नए हीरो. मिचेल और नीशम ने 10 नवंबर, बुधवार की रात बेहतरीन क्रिकेट दिखाते हुए फेवरिट्स इंग्लैंड को T20 वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया. अबू धाबी में हुए T20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड ने छह गेंदें बाकी रहते हुए ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से पीट दिया.

इससे पहले न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीता और पहले बोलिंग का फैसला किया. इंग्लैंड ने मोईन अली के पचासे के दम पर 20 ओवर्स में 166 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए दाविद मलान ने भी 41 रन बनाए. जबकि न्यूज़ीलैंड की ओर से टिम साउदी, एडम मिल्न, ईश सोढ़ी और जिमी नीशम ने एक-एक विकेट निकाले.

जवाब में न्यूज़ीलैंड की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही. क्रिस वोक्स ने पहले ही ओवर में मार्टिन गप्टिल को निपटा दिया. सिर्फ चार रन पर गप्टिल के आउट होने के बाद तीसरे ओवर में केन विलियमसन भी वापस हो लिए. उनका विकेट भी वोक्स के खाते में गया. न्यूज़ीलैंड ने सिर्फ 13 रन पर अपने दो अहम विकेट गंवा दिए.

# ENGvsNZ Result

लगा कि इंग्लैंड की टीम आसानी से मैच अपने नाम कर लेगी. लेकिन डैरिल मिचेल का प्लान अलग ही था. उन्होंने एक छोर थामे रखा. और सबसे पहले उनके साथ आए डेवन कॉन्वे. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 72 रन की पार्टनरशिप की. यहां से न्यूज़ीलैंड ने मैच में वापसी करनी शुरू की. लेकिन 95 के टोटल पर कॉन्वे 46 रन बनाकर आउट हुए. और फिर 107 तक आते-आते ग्लेन फिलिप्स भी वापस लौट गए. इन दोनों को लियम लिविंग्सटन ने आउट किया.

इसके बाद छठे नंबर पर बैटिंग करने आए जिमी नीशम. नीशम ने लिविंग्सटन की गेंद पर सिंगल लेकर स्ट्राइक अपने पास रखी. अब आखिरी चार ओवर्स में न्यूज़ीलैंड को 57 रन चाहिए थे.

गेंद लेकर आए क्रिस जॉर्डन. पहली गेंद… नीशम ने मिडविकेट के ऊपर से इसे पहुंचाया बाउंड्री के बाहर. मिले पूरे छह रन. अगली गेंद पैड पर थी. लेगबाई के दो रन मिले. ओवर की पहली दो गेंदों में आठ रन आ गए. और जॉर्डन ने अगली गेंद वाइड फेंक दी. ओवर की तीसरी लीगल डिलिवरी पर नीशम ने चौका जड़ दिया. अगली गेंद फिर से वाइड. और ओवर की चौथी लीगल डिलिवरी फिर से लेग साइड की ओर उड़ चली.

वहां जॉनी बेयरस्टो ने बेहतरीन तरीके से इसे लपका लेकिन रीप्ले में पता चला कि इस दौरान उनका पैर बाउंड्री रोप से सट गया था. और न्यूज़ीलैंड को फिर से छह रन मिल गए. और फिर अगली दो गेंदों पर नीशम ने तीन रन और बटोर लिए. इस ओवर में 23 रन आए और अब न्यूज़ीलैंड को जीत के लिए 18 गेंदों पर 34 रन की जरूरत थी. अगला ओवर मिला आदिल रशीद को.

पहली गेंद डॉट रही. और अगली गेंद पर नीशम अपने घुटनों पर बैठे और उसे आसमान की सैर कराते हुए मिडविकेट के ऊपर से छह रन के लिए भेज दिया. अगली गेंद पर सिंगल और फिर ओवर की चौथी गेंद पर मिचेल ने लॉन्ग-ऑन पर छक्का जड़ दिया. पांचवीं गेंद पर एक और सिंगल आया और फिर ओवर की आखिरी गेंद पर रशीद ने नीशम को ऑयन मॉर्गन के हाथों कैच करा दिया. लेकिन आउट होने से पहले नीशम ने सिर्फ 11 गेंदों पर पूरा मैच बदल दिया.

उन्होंने 245.45 के स्ट्राइक रेट से 11 गेंदों पर 27 रन कूट डाले. इसमें एक चौका और तीन छक्के शामिल रहे. नीशम आउट हुए तो न्यूज़ीलैंड को जीत के लिए 12 गेंदों पर 20 रन चाहिए थे. और मिचेल ने वह रन वोक्स द्वारा फेंके गए 19वें ओवर में ही बना लिए. न्यूज़ीलैंड ने छह गेंदें बाकी रहते ही मैच को पांच विकेट से अपने नाम कर फाइनल में एंट्री कर ली. यह पहली बार है जब न्यूज़ीलैंड की टीम T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है. जबकि इंग्लैंड को T20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहली हार मिली.


विराट कोहली ने बताया किस वजह से छोड़ी T20 की कप्तानी?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

Nykaa का IPO अशनीर ग्रोवर और कोटक महिंद्रा के बीच जंग की वजह कैसे बन गया?

BharatPe के लीगल नोटिस और अशनीर ग्रोवर के 'गाली' वाले ऑडियो पर क्या बोला Kotak?

Xiaomi ने सरकार को कैसे लगा दिया 653 करोड़ का चूना?

Xiaomi भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल बेचने वाली चीनी कंपनी है.

नरसिंहानंद का एक और घटिया बयान, 'जिसने एक बेटा पैदा किया, उस मां को औरत मत मानना'

नरसिंहानंद ने कहा, "मुसलमानों से हिंदुओं को मरवाओगे क्या?"

सुब्रमण्यन स्वामी Air India-Tata डील के खिलाफ HC पहुंचे, 'टाटा के पक्ष में धांधली' का आरोप

स्वामी की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट 6 जनवरी को सुनाएगा फैसला

कपड़े महंगे होंगे या नहीं? जानिए सरकार ने क्या फैसला लिया है

GST काउंसिल ने टेक्सटाइल पर टैक्स 12% करने का फैसला टाला

14 साल बाद इरफ़ान की वो फ़िल्म आ रही है, जिसकी शूटिंग के दौरान वो मरते-मरते बचे थे

इरफान की आखिरी फिल्म आ रही है.

लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट में किसका हाथ? खुफिया एजेंसी और CM चन्नी कर रहे अलग-अलग बात

ब्लास्ट में हाई क्वालिटी विस्फोटक का इस्तेमाल होने की बात सामने आई है.

'स्पाइडरमैन: नो वे होम' ने पहले दिन करोड़ों की कमाई का वो जाला बुना कि बड़े-बड़े रिकॉर्ड फंस गए

एक दिन में ही कई रिकॉर्ड टूट गए, अभी तो वीकेंड पड़ा है.

'स्पाइडर मैन : नो वे होम' का ऐसा भौकाल है कि एडवांस खिड़की पर रिकॉर्ड टूट गए

ब्लैक में टिकट खरीदने का ज़माना लौट आया है बॉस!

आतंकी हमले में जम्मू-कश्मीर के 14 पुलिसकर्मी घायल, 2 शहीद, PMO ने डिटेल्स मांगी

हमला श्रीनगर से जुड़े इलाके में हुआ है.