Submit your post

Follow Us

चीन की 'घुसपैठ' से होम मिनिस्ट्री का इनकार, क्या शब्दों के झोल में उलझा रही है सरकार?

भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा. इस बीच बुधवार 16 सितंबर को गृह मंत्रालय ने संसद में बताया कि बीते छह महीनों में चीन की तरफ से सीमा पर कोई घुसपैठ नहीं हुई है. गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में दिए लिखित जवाब में ये बात कही.

एक दिन पहले ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा था कि पूर्वी लद्दाख के कई इलाकों में भारत और चीन की सेनाओं के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है. इनमें गोगरा, कोंगका ला और पैंगोंग झील के इलाके शामिल हैं. लोकसभा में भाषण के दौरान राजनाथ सिंह ने ‘घुसपैठ’ शब्द का इस्तेमाल नहीं किया था. हालांकि कहा था कि चीन की पीपल लिबरेशन आर्मी (PLA) ने 1993 और 1996 में दोनों देशों के बीच हुए समझौते का उल्लंघन किया है. ये भारत-चीन सीमा विवाद पर संसद में सरकार की तरफ से पहला बयान था.

15 सितंबर को राजनाथ सिंह ने सीमा पर भारत-चीन तनाव को लेकर जानकारी दी. फोटो- पीटीआई
15 सितंबर को राजनाथ सिंह ने सीमा पर भारत-चीन तनाव को लेकर जानकारी दी. फोटो- पीटीआई

इंडिया टुडे की कमलजीत कौर संधु की रिपोर्ट के मुताबिक, गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि Infiltration (घुसपैठ), transgression (सीमा का उल्लंघन) और incursion (चढ़ाई) के अर्थ मिलिट्री में अलग-अलग होते हैं. घुसपैठ शब्द का इस्तेमाल सीमा पार कर घुसने वाले आतंकियों के लिए होता है, ऐसे में ये कहना गलत होगा कि सीमा पर कोई घुसपैठ हुई.

राहुल गांधी बोलेः आप क्रोनोलॉजी समझिए

राहुल गांधी ने ट्वीट किया,

“आप क्रोनोलॉजी समझिए. पीएम बोले कि कोई सीमा में नहीं घुसा. फिर चीन स्थित बैंक से भारी कर्ज़ लिया. फिर रक्षामंत्री ने कहा कि चीन ने देश में अतिक्रमण किया. अब गृह राज्यमंत्री ने कहा अतिक्रमण नहीं हुआ. मोदी सरकार भारतीय सेना के साथ है या चीन के साथ? इतना डर किस बात का?”


भारत-चीन के बीच सीमा पर क्या चल रहा है?

5 मई को लद्दाख में पैंगोंग झील के पास भारत और चीन की सेनाओं के बीच झड़प हुई थी. इसकी खबर एक हफ्ते बाद आई थी. 9 मई को सिक्किम में भी दोनों देशों की सेनाओं के बीच झड़प हुई. ये मामला सुलझा लिया गया था. लेकिन लद्दाख वाला मामला बढ़ता गया. पैंगोंग झील के अलावा भी चीनी सेना ने कई और जगह भारतीय इलाके में घुसने की कोशिश की. गलवान घाटी और गोगरा पोस्ट में भारत औऱ चीन की सेनाओं के बीच फेसऑफ शुरू हो गया. दोनों सेनाओं में 6 जून को कोर कमांडर स्तर की बातचीत भी शुरू हुई. लेकिन बात नहीं बनी. फिर 15 जून को दोनों सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई. इसमें कर्नल संतोष बाबू समेत भारत के 20 जवान शहीद हुए. चीन के कितने जवान मारे गए, इसकी जानकारी चीन ने आज तक नहीं दी. हालांकि एक अमेरिकी रिपोर्ट में दावा किया गया कि चीन के 60 सैनिक हताहत हुए थे.

20 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ना तो हमारी जमीन पर कोई घुसा है और ना ही किसी ने कब्जा किया है. इस बयान को लेकर विपक्ष ने खूब बवाल किया. जुलाई में तनाव कुछ कम रहा. NSA अजीत डोभाल ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से बात करके तनाव कम करने पर सहमति बनाई. गलवान घाटी में दोनों सेनाओं में डिसइंगेजमेंट भी शुरू हुआ.

लेकिन पैंगोंग झील को लेकर बात बिगड़ गई. ये झगड़ा चलता रहा. और फिर 30-31 अगस्त को पैंगोंग झील के दक्षिण किनारे के पास झगड़ा एक बार फिर बढ़ गया क्योंकि चीन ने घुसपैठ की कोशिश की थी. यहां भारत ने कुछ चोटियों पर अपनी पोजिशन मजबूत कर ली, ऐसी खबरें आईं. टाइम्स ऑफ इंडिया ने सैन्य सूत्रों के हवाले से दावा किया गया कि पिछले 20 दिनों में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हवाई फायरिंग की तीन घटनाएं हो चुकी हैं. पहली घटना 29-31 अगस्त को पैगोंग लेक पर हुई. दूसरी बार 7 सितंबर को मुखपरी हाइट्स पर फायरिंग हुई. 8 सितंबर को तो 100 राउंड गोलियां चलाई गई थीं, ऐसा कहा जा रहा है.

10 सितंबर को रूस की राजधानी मॉस्को में भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की बीच बैठक हुई. बैठक के बाद एक साझा बयान जारी किया गया,  जिसमें सुलह के 5 बिंदु तय हुए थे. लेकिन अब भी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच हालात वैसे ही हैं, जैसे 10 सितंबर से पहले थे.


रखवाले: पैंगोंग झील पर चीन को सबक सीखाने वाली SFF कैसे काम करती है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

संसद सत्र से पहले दो जगह कराई कोरोना जांच, रिपोर्ट देखकर चकरा गए सांसद महोदय

मॉनसून सत्र से पहले हुई जांच में 17 MP कोविड पॉजिटिव मिले हैं.

बिहार: 70 साल के इस शख्स ने दशरथ मांझी जैसा काम कर दिया है

और इस नेक काम में उन्हें 30 साल लगे.

कोरोना से ठीक होने के बाद अगले कुछ दिनों तक क्या करें, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया

प्रोटोकॉल जारी किया है, पढ़ लें.

पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह का एम्स में निधन

तीन दिन पहले लालू की पार्टी छोड़ी थी.

दिल्ली दंगा: पुलिस ने कहा-चार्जशीट में योगेंद्र यादव और येचुरी का नाम है पर आरोपी के रूप में नहीं

मीडिया में चल रही खबरों पर दिल्ली पुलिस ने स्थिति स्पष्ट की है.

जो काम खुद बाल ठाकरे करते थे, शिवसेना वालों ने उसी के लिए एक्स नेवी ऑफिसर को पीट दिया!

पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

क्या यूपी में कोविड किट खरीद में घोटाला हुआ है? जांच के लिए SIT बनी

बीजेपी नेताओं ने ही घोटाले का आरोप लगाया है. ताजा मामला सहारनपुर से आया है.

जोकोविच ने अंपायर को गेंद मार घायल किया, उसके बाद जो हुआ वो क्रिकेट फैन्स के लिए सीख है

और इंडिया के बड़े सुपरस्टार्स के लिए भी.

ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती गिरफ्तार, आरोप साबित हुए तो 10 साल कैद हो सकती है

भाई शौविक और सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा पहले ही अरेस्ट हो चुके हैं.

GDP गिरने पर रघुराम राजन ने सरकार को बहुत बड़ी नसीहत दे दी है

किस बात पर रघुराम राजन ने कहा, 'सरकार अपने खोल में चली गयी'