Submit your post

Follow Us

नेमावर हत्याकांड: आरोपी सुरेंद्र चौहान की प्रॉपर्टी पर चली जेसीबी, CBI जांच की मांग उठी

मध्य प्रदेश के नेमावर में एक परिवार के 5 सदस्यों की हत्या के मामले ने राज्य की शिवराज चौहान सरकार और भाजपा को कटघरे में खड़ा कर दिया है. इस घटना की जानकारी सामने आने के बाद शुक्रवार 2 जुलाई को ट्विटर पर #नेमावर_हत्यारों_को_फाँसी_दो हैशटैग ट्रेंड करने लगा. हत्याकांड के मुख्य आरोपी सुरेंद्र चौहान को भाजपा का नेता बताया जा रहा है. सुरेंद्र और उसके साथियों के खिलाफ सख्त सजा की मांग की जा रही है. इस बीच, प्रशासन ने सुरेंद्र चौहान के घर और तीन दुकानों पर जेसीबी चलवा दी. पूरा प्रकरण विस्तार से बताते हैं. पहले ये ट्वीट देखिए.

एक ये-

क्या है मामला?

मध्य प्रदेश का एक जिला है देवास. यहां के एक इलाके नेमावर में करीब डेढ़ महीने पहले पांच लोग लापता हो गए थे. बीती 29 जून को इन लापता पांच लोगों के शव पुलिस को एक खेत से मिले. शवों को करीब आठ से दस फीट गहरे गढ्ढे में दफनाया गया था. इंडिया टुडे से जुड़े रवीश पाल सिंह और शकील खान की रिपोर्ट के मुताबिक, एडिशनल एसपी सूर्यकांत शर्मा ने बताया कि जिन पांच लोगों के शव बरामद किए गए हैं, उनकी पहचान हो चुकी है. ये सभी लोग 13 मई से लापता थे. इनकी गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई थी. मरने वालों में एक महिला, एक युवक और तीन युवतियां हैं.

सूर्यकांत शर्मा ने आगे बताया कि गुमशुदगी की शिकायत के बाद से पुलिस इनकी तलाश कर रही थी. जांच करते हुए करीब डेढ़ महीने बाद छह आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई. उनकी निशानदेही पर शवों को बरामद किया गया. देवास ग्रामीण के एडिशनल एसपी ने ये भी बताया कि हत्या के बाद किसी को खबर ना हो, इसलिए सभी शवों को इतनी गहराई में दफनाया गया कि उनको निकालने के लिए पुलिस को जेसीबी मंगानी पड़ी.

पुलिस को गुमराह करने की कोशिश

रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपियों ने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की. सूर्यकांत शर्मा ने बताया कि आरोपी मृतक परिवार की एक पीड़िता की आईडी से सोशल मीडिया पर मेसेज पोस्ट कर रहे थे. इसमें कहा जा रहा था कि लड़की ने अपनी मर्जी से शादी कर ली है और उसकी मां, दो भाई-बहन और कजिन उसके साथ सुरक्षित हैं.

Dewas के Nemawar में एक खेत में दफन शव निकालती पुलिस टीम. (फोटो: इंडिया टुडे)
Dewas के Nemawar में एक खेत में दफन शव निकालती पुलिस टीम. (फोटो: इंडिया टुडे)

पुलिस ने जब युवती के फोन को ट्रैक किया तो पता चला कि उस फोन से सुरेंद्र चौहान नाम के शख्स से बार-बार संपर्क किया गया है. पुलिस ने सुरेंद्र चौहान से पूछताछ की. लेकिन वो युवती से अपने संबंध के सवालों से बचता रहा. पुलिस को फिर जांच में पता चला कि सुरेंद्र चौहान ने 13 मई को पांच अन्य लोगों से संपर्क किया था. उसी दिन परिवार के सदस्य गायब हुए थे. बाद में पुलिस ने उन पांच लोगों से अलग-अलग पूछताछ की तो सारा मामला सामने आ गया. पुलिस को पता चला कि सुरेंद्र चौहान ने योजना बनाकर सभी की हत्या की और बाकी के पांच लोगों ने शवों को दफनाने में उसकी मदद की.

सुरेंद्र और युवती के बीच था प्रेम प्रसंग?

पुलिस की जांच में ये भी सामने आया कि सुरेंद्र चौहान मरने वालों को काफी करीब से जानता था. उनके घर में चौहान का दखल था. बताया गया है कि घर की 21 साल की युवती और सुरेंद्र का प्रेम प्रसंग चल रहा था. लेकिन इस बीच सुरेंद्र की शादी कहीं और तय हो गई थी. रिपोर्ट की मानें तो इसके बाद युवती ने सुरेंद्र की होने वाली पत्नी की फोटो उसके नंबर के साथ सोशल मीडिया पर डाल दी थी. इसी से सुरेंद्र काफी गुस्सा हो गया था. उसने तभी सभी को मारने का फैसला कर लिया. सुरेंद्र को लग रहा था कि सभी उसकी शादी तुड़वाना चाहते हैं.

प्लान बनाने के बाद सुरेंद्र ने सबसे पहले युवती के भाई को बुलाया. उसके जरिए उसने युवती और परिवार के दूसरे सदस्यों को भी बुला लिया. बाद में उसने गला घोंटकर सभी की हत्या कर दी और शवों को दफना दिया. सुरेंद्र और उसके साथियों ने सभी शवों पर नमक और यूरिया का भी छिड़काव किया ताकि शव जल्दी डीकम्पोज हो जाएं.

पुलिस ने बताया कि जिस खेत में शवों को दफनाया गया, वो सुरेंद्र और उसके छोटे भाई का है. पुलिस ने जिन लोगों को गिरफ्तार किया है, उनमें सुरेंद्र, उसका छोटा भाई, उसके दो दोस्त और खेत में काम करने वाले दो मजदूर शामिल हैं.

कांग्रेस ने CBI जांच की मांग की

इस घटना को लेकर मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस शिवराज सरकार पर हमलावर है. प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पत्र लिखकर मामले की जांच की मांग की है. उन्होंने आरोप लगाया कि इस वारदात में युवतियों के साथ यौन अपराध हुए हैं और बीजेपी का करीबी होने के कारण आरोपी को सत्ता का संरक्षण मिला. कमलनाथ ने कहा कि इसके चलते प्रशासन ने इस मामले की ढंग से जांच नहीं की.

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने ये भी कहा कि कांग्रेस की तरफ से भेजी गई फैक्ट फाइंडिंग कमेटी ने ये पाया है कि आरोपी ने इस पूरे मामले में सबूत मिटाने की कोशिश की. इस आधार पर कमलनाथ ने पूरे मामले की CBI जांच की मांग की है.

कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने भी अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसी तरह के आरोप लगाए. उन्होंने कहा,

“मुख्यमंत्री ने कहा था कि वे अपराधियों को जमीन में 10 फीट नीचे गाड़ देंगे. लेकिन अब हालात ये हैं कि भाजपा के कार्यकर्ता आदिवासी महिलाओं का रेप करने के बाद उनकी हत्या कर रहे हैं और फिर शवों को दस फीट नीचे दफना रहे हैं.”

केवल मां आदिवासी मूल की

मृतक परिवार के सदस्यों को आदिवासी बताया जा रहा है. हालांकि देवास के एडिशनल एसपी सूर्यकांत शर्मा ने हमें बताया कि केवल मां आदिवासी मूल की थीं. उनकी शादी दलित समाज के व्यक्ति से हुई थी. ऐसे में सभी बच्चों को भी अपने पिता की ही जाति मिली. वहीं, जांच में देर होने के आरोपों पर सफाई देते हुए उन्होंने कहा,

“क्योंकि आरोपी मृतका के फोन के जरिए पुलिस को गुमराह करने की कोशिश कर रहे थे, ऐसे में जांच में थोड़ा समय लग गया.”

इस पूरे मामले पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की प्रतिक्रिया भी आई है. उन्होंने हत्याकांड को जघन्यतम अपराध बताया और कहा कि मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी और उनकी सरकार आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी. उन्होंने ये भी कहा कि पीड़ित परिवार को 41 लाख 25 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

मुख्य आरोपी की प्रॉपर्टी पर चली जेसीबी

इस बीच, हत्याकांड के मुख्य आरोपी सुरेंद्र चौहान की नेमावर स्थित तीन दुकानों और उसके पीछे बन रहे एक मकान पर जेसीबी चलवा दी गई. ये दुकानें और निर्माणाधीन मकान नेमावर में ही साढ़े चार हजार वर्ग फीट जमीन पर स्थित हैं. पूरी कार्रवाई जिले की कलेक्टर और एसपी की मौजूदगी में हुई.

कलेक्टर चन्द्रमौली शुक्ला ने मीडिया को बताया,

“गिरफ्तारी के बाद आरोपियों की संपत्ति की पहचान की गई थी. ये पाया गया कि मुख्य आरोपी द्वारा साढ़े चार वर्ग फीट में बनाई गई दुकानें और एक निर्माणाधीन मकान पूरी तरह से अवैध हैं. इसके बाद तय हुआ कि प्रॉपर्टी को ध्वस्त किया जाएगा. इस कार्रवाई से ये संदेश भी जाता है कि अगर कोई इस तरह का अपराध करेगा तो सरकार उसके खिलाफ सख्त से सख्त एक्शन लेगी.”

कलेक्टर ने ये भी बताया कि मामले के दूसरे आरोपियों के खिलाफ भी इस तरह की कार्रवाई की तैयारी चल रही है.


 

वीडियो- गुजरात पुलिस ने हथियारबंद आरोपियों को ढाबे से उठाया, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

पत्नी से दूर रहने के लिए खुद ही कोरोना की फर्जी  रिपोर्ट बना ली, पर फंस गया

पत्नी से दूर रहने के लिए खुद ही कोरोना की फर्जी रिपोर्ट बना ली, पर फंस गया

मैरिज लाइफ डिस्टर्ब होने की वजह से पत्नी से दूर रहना चाहता था.

UP जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में भाजपा ने बाजी मारी, सपा को कितनी सीटें मिलीं?

UP जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में भाजपा ने बाजी मारी, सपा को कितनी सीटें मिलीं?

अखिलेश यादव ने कहा-सत्ता का ऐसा बदरंग चेहरा कभी नहीं देखा.

यूपी में होंगी 74 हजार भर्तियां, 20 अगस्त को 30 हजार भर्तियों के लिए होगी परीक्षा

यूपी में होंगी 74 हजार भर्तियां, 20 अगस्त को 30 हजार भर्तियों के लिए होगी परीक्षा

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारंभिक परीक्षा की तारीख का ऐलान.

UP जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव: औरेया से DM का वीडियो वायरल, रामपुर में सपाइयों का धरना

UP जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव: औरेया से DM का वीडियो वायरल, रामपुर में सपाइयों का धरना

53 सीटों के नतीजे आने हैं.

व्हीलचेयर पर दिखने वालीं BJP सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर बास्केटबॉल खेलती नजर आईं

व्हीलचेयर पर दिखने वालीं BJP सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर बास्केटबॉल खेलती नजर आईं

कहा-समतल जगह पर चलने में दिक्कत नहीं होती.

पुष्कर सिंह धामी होंगे उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री

पुष्कर सिंह धामी होंगे उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री

भाजपा विधायक दल की बैठक में फैसला.

डीनो मोरिया की एक करोड़ से ज़्यादा की संपत्ति ज़ब्त क्यों हो गई?

डीनो मोरिया की एक करोड़ से ज़्यादा की संपत्ति ज़ब्त क्यों हो गई?

ED ने की कार्रवाई.

'दीदी' के अमेरिका में डेब्यू करते ही IPO में धूम मच गई, लेकिन फिर क्या हुआ कि शेयर गिर गए

'दीदी' के अमेरिका में डेब्यू करते ही IPO में धूम मच गई, लेकिन फिर क्या हुआ कि शेयर गिर गए

चीन की कंपनी है दीदी

आमिर खान और किरण राव ने शादी के 15 साल बाद तलाक लिया

आमिर खान और किरण राव ने शादी के 15 साल बाद तलाक लिया

जॉइंट स्टेटमेंट जारी कर अलग होने की जानकारी दी.

फ्रांस ने राफेल डील में कथित भ्रष्टाचार की जांच शुरू की

फ्रांस ने राफेल डील में कथित भ्रष्टाचार की जांच शुरू की

एक जज की नियुक्ति की गई है.