Submit your post

Follow Us

विराट का विकेट लेने के बाद एक साल तक विकेट को तरसता रहा ये गेंदबाज़!

टेस्ट मैच, माने जमकर बल्ला पकड़ो और बिना ओवरों की टेंशन लिए खेले जाओ. इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों ने भी वेस्टइंडीज़ के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में कुछ ऐसा ही कर दिया है. मैनचेस्टर के मैदान पर दूसरे दिन के खेल के बाद इंग्लैंड की टीम मैच में मजबूत स्थिति में पहुंच गई है. कुल 162 ओवर की बल्लेबाज़ी और बोर्ड पर 469 रनों का विशाल स्कोर. इंग्लैंड की मजबूत स्थिति को बयां कर रहे हैं.

वर्ल्ड क्रिकेट के नंबर दो ऑल-राउंडर बेन स्टोक्स और इंग्लिश ओपनर डोम सिबली ने टॉस हारने के बावजूद इंग्लैंड का काम आसान कर दिया है. इन दोनों बल्लेबाज़ों के शतकों से इंग्लैंड ने बोर्ड पर 469 रन टांग दिए हैं. जवाब में वेस्टइंडीज़ का हाल तो कंगाली में आटा गीला वाला हो गया. 469 रनों के जवाब में दिन का खेल खत्म होते-होते उन्होंने 32 रनों पर एक विकेट भी गंवा दिया.

दूसरे दिन के खेल में क्या हुआ?

दूसरे दिन इंग्लैंड की टीम तीन विकेट पर 202 रनों से आगे खेलने उतरी. पहले दिन के आखिरी सेशन में विकेटों के लिए तरस रही वेस्टइंडीज़ टीम की हालत दूसरे दिन भी वैसी ही रही. रोस्टन चेज़ को छोड़कर बाकी गेंदबाज़ इधर-उधर बगले झांकते ही नज़र आए.

दूसरे दिन का खेल शुरू हुआ. बेन स्टोक्स और डोम सिबली ने खेलना शुरू किया. लेकिन लंच तक वेस्टइंडीज़ टीम का हर दांव उलटा ही पड़ता रहा. मानो मतलब जो करें वो ही उलटा हो जाए. स्टोक्स और सिबली ने इसका पूरा फायदा उठाया और लंच तक कोई भी विकेट गिरने नहीं दिया.

दिन के पहले सेशन में कुछ तो स्टोक्स और सिबली की शानदार बल्लेबाज़ी और कुछ किस्मत का साथ. दोनों ने ही वेस्टइंडीज़ टीम को छकाए रखा. कहते हैं ना किस्मत भी बहादुर का साथ देती है. लंच से पहले एक के बाद एक डीआरएस भी वेस्टइंडीज़ टीम को विकेट नहीं दिला सके. यहां तक कि बल्ले के पास से निकलती गेंदें भी किनारा लेने से बार-बार चूकती रहीं.

इंग्लैंड के नए ओपनर सिबली ने इस बीच अपना शतक पूरा कर लिया. उनकी पारी धीमी रही लेकिन इंग्लैंड का काम कर गई. आठवें टेस्ट में ये सिबली का दूसरा शतक था.

सिबली के बल्ले से निकला ये शतक इंटरनेशनल क्रिकेट में कोरोन काल के बाद पहला भी रहा. सिबली के शतक के बाद अंपायर्स ने खिलाड़ियों को खाने के लिए बोला तो स्टोक्स भी 99 रन तक पहुंच गए थे.

लंच के बाद स्टोक्स का शतक:

खैर, लंच हुआ और दोनों टीमें फिर वापस आईं. वापस आते ही स्टोक्स ने भी 10वां टेस्ट शतक पूरा कर लिया. शतक पूरा करते ही स्टोक्स ने अपने हाथ की एक उंगली मोड़कर अपने पिता को इस शतक का श्रेय दे दिया.

Ben
बेन स्टोक्स. फोटो: AP

हालांकि लंच के बाद रोस्टन चेज़ ने कप्तान होल्डर की चिंता को थोड़ा दूर किया. होल्डर जब इधर-उधर बोलर्स को झांक रहे थे तो चेज़ ने कप्तान की मुश्किल दूर की और सिबली को केमार रोच के हाथों कैच आउट करवा दिया. चेज़ ने चौथे विकेट के लिए 260 रनों की पार्टनरशिप को खत्म किया. सिबली 372 गेंदों में 120 रन बनाकर आउट हुए.

सिबली के विकेट के बाद ओली पॉप एक बार फिर से फ्लॉप हो गए. 7 रन बनाकर वो चेज़ का चौथा शिकार बन गए. अब इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन में लौटी तो वेस्टइंडीज़ के खिलाड़ी थोड़ा सी फुर्ती में आए.

लेकिन असली मुसीबत तो अब भी दूसरे छोर पर खड़ी थी. यानी बेन स्टोक्स. स्टोक्स पर जैसे विकेट गिरने ना गिरने का कोई असर ही नहीं पड़ रहा था. उन्होंने शतक पूरा करने के बाद तूफानी पारी शुरू की और 100 से 150 रनों तक पहुंचने के लिए 100 से भी ज़्यादा के स्ट्राइक रेट से बैटिंग की.

लेकिन 176 रन बनाने के बाद स्टोक्स उस गेंदबाज़ के हाथों आउट हुए. जो लगभग एक साल से विकेट के लिए तरस रहा था. यानी केमार रोच. तेज़ गेंदबाज़ रोच ने स्टोक्स को 176 के स्कोर पर चलता कर दिया. स्टोक्स का विकेट लेते ही रोच का सीना चौढ़ा हो गया. उन्होंने अगली गेंद पूरे जोश के साथ फेंकी. बस रोच का जोश काम आ गया और अगली गेंद पर उन्होंने वोक्स को खाता भी नहीं खोलने दिया.

लगभग सालभर के सूखे के बाद आया विकेट:

केमार रोच ने 521 गेंदों के बाद कोई विकेट चटकाया था. इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में आखिरी विकेट उनके नाम साल 2019 में अगस्त के महीने में विराट कोहली का आया था. तब से लेकर लगभग एक साल तक वो बिना विकेट के गेंदबाज़ी कर रहे थे.

Kemar Roach
केमार रोच. फोटो: AP

395 के स्कोर पर अब इंग्लैंड के सात विकेट गिर चुके थे. लेकिन जोस बटलर के रूप में एक स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़ अब भी क्रीज़ पर था. बटलर ने कुछ देर संभलकर बल्लेबाज़ी की लेकिन 40 रन बनाकर उनका सब्र जवाब दे गया. वो होल्डर की गेंद पर बाउंड्री पर कैच दे बैठे.

चेज़ ने सैम करन को 17 के स्कोर पर आउट करके पांच विकेट पूरे किए. अंत में बेस ने तेज़ी से 31 रन बनाए और इंग्लैंड ने 469/9 विकेट पर पारी घोषित कर दी. टॉस हारने के बाद ऐसा स्कोर काफी बड़ा था.

दिन के बाकी बचे 14 ओवरों में वेस्टइंडीज़ की टीम खेलने उतरी. वेस्टइंडीज़ के ओपनर क्रेग ब्रैथवेट और कैम्पबेल ने संभलकर बैटिंग शुरू की लेकिन दिन का खेल खत्म होते-होते सैम करन ने वेस्टइंडीज़ का काम और खराब कर दिया.

जॉन कैम्पबेल, करन की गेंद पर विकेटों के सामने पैर ला बैठे. अंपायर ने सीधा उन्हें एलबीडबल्यू आउट दे दिया. कैम्पबेल 34 गेंदों में 12 रन बनाकर आउट हो गए.

दूसरे दिन का खेल जब खत्म हुआ तो वेस्टइंडीज़ की टीम ने एक विकेट खोकर 32 रन बनाए. अब वेस्टइंडीज़ का ऊंट किस करवट बैठेगा. ये तीसरे दिन वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ों की बैटिंग और इंग्लैंड की गेंदबाज़ी तय करेगी.


ENGvsWI: इस प्लेयर ने वो कर दिया जो तीन दशक में नही हुआ था, लेकिन मैच बचेगा?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

राजस्थान: तीन ऑडियो क्लिप और तीन बड़े नेताओं के नाम, क्या है पूरी कहानी

राजस्थान की राजनीति में उथल-पुथल जारी है.

क्या है रिलायंस जियो की नई पेशकश जियो टीवी+

जियो टीवी+ की सारी खासियतों पर एक नजर.

कानपुर कांड का एक और फ़ोन कॉल, 'आसपास पुलिस हो, तो बस खांस देना, हम समझ जाएंगे'

क्या घर वाले छिपे आरोपियों के बारे में जानते थे?

ऐपल ने सैमसंग को 7100 करोड़ का जुर्माना किस गलती के लिए चुकाया?

इसके पीछे ऐपल और सैमसंग के बीच का एक क़रार है.

मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' को समर्पित करते हुए मुकेश अंबानी बोले, 'जियो का 5G तैयार हुआ पड़ा है!'

सोचा, केवल चीन और अमेरिका जैसे देशों को ही इस रेस में शामिल मान रहे लोगों को बता दें.

जांचे बिना ही पुलिस ने शख्स को मरा घोषित कर दिया, फोटोग्राफर ने बचाया

कोरोना के डर से पुलिस ने छूकर भी नहीं देखा.

यूपी पुलिस ने अपनी ही FIR में माना, 'हां, विकास दुबे की गाड़ी बदली गई थी'

गोली के खोखे बारिश और घासफूस में खो गए.

राजस्थान के झमेले के बीच सचिन पायलट ने बीजेपी का दिल तोड़ने वाली बात कह दी है

CM अशोक गहलोत से क्यों ग़ुस्सा हैं, बता दिया सचिन पायलट ने.

कानपुर कांड की रात वहां मौजूद औरत ने फोन करके अपनी भाभी को क्या बताया, सुनिए ऑडियो

“पुलिस वाले हैं. विकास भैया ने मारा है, इन सब लोगों ने मारा है.”

यूपी पुलिस विकास दुबे के घर ये वाले हथियार खुद नहीं खोज पाई, आरोपी ने बताया कहां रखे हैं

इसके पहले पुलिस और फ़ोरेंसिक टीम विकास दुबे का घर ढहाकर छान चुकी है.