Submit your post

Follow Us

हॉस्पिटल ने कह दिया कि दाढ़ी कटवाओ, अब डॉक्टर प्रोटेस्ट कर रहे हैं

दाढ़ी रखने के कारण इंग्लैंड में कई सिख डॉक्टरों को महत्वपूर्ण काम करने से रोक दिया गया है. ये सभी नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) का हिस्सा हैं. यह विभाग कोरोना वायरस से देश में फ्रंटलाइन पर लड़ रहा है. काम से हटाए जाने के बाद ये लोग विरोध कर रहे हैं.

इंडियन एक्सप्रेस  में छपी रिपोर्ट मुताबिक़, सिख डॉक्टर्स एसोसिएशन (SDA) ने बताया है कि कम से कम पांच सिख डॉक्टरों को दाढ़ी हटाने के लिए कहा गया था, लेकिन इन लोगों ने दाढ़ी हटाने से इनकार कर दिया. NHS का कहना है कि ये डॉक्टर टेस्ट में फिट नहीं बैठे.

सिख डॉक्टरों को कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज़ के लिए ‘रिस्की’ बताया गया है. कहा गया है कि कई लोग दाढ़ी रखते हैं, जिसके कारण चेहरे पर मास्क ठीक से फिट नहीं होते और इससे संक्रमण होने का खतरा बढ़ता है.

चेहरे पर बालों को लेकर NHS के गाइडलाइन क्या हैं?

कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों का इलाज करते वक्त स्वास्थ्यकर्मी को पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) पहनना जरूरी होता है. इसमें फेस मास्क भी शामिल होता है.

ऐसा कोई आधिकारिक गाइडलाइन नहीं है, जिसमें कहा गया है कि दाढ़ी नहीं होनी चाहिए. NHS के टॉप के लोगों को कर्मचारियों और लोकल फेथ ग्रुप से बात करने को कहा गया है, ताकि समझाया जा सके कि कोरोना मरीज़ों का इलाज़ करते वक्त चेहरे के बाल क्यों चिंता की बात है.

NHS की वेबसाइट पर बताया गया है कि दाढ़ी, दाढ़ी के छोटे बाल या चेहरे के बाल रहते हुए फेस मास्क दिक्कत का कारण बनते हैं, क्योंकि ये मास्क को चेहरे को ढकने से रोकते हैं. ऐसे में यह आपके फिटनेस टेस्ट पास में होने में रुकावट पैदा कर सकते हैं. यदि कर्मचारी अपने चेहरे के बाल हटाने को तैयार नहीं हैं, तो उन्हें कोई और काम दिया जा सकता है.

फेस मास्क के बदले कोई और ऑप्शन है?

मास्क के बदले हूड्स या हेमलेट का इस्तेमाल या पावर्ड एयर प्यूरीफाइंग रेस्पिरेटर्स (PAPRs) का इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन इनकी सप्लाई कम रहती है और ये महंगे आते हैं. ऐसे में पारंपरिक मास्क की तुलना में इसका इस्तेमाल बहुत संभव नहीं लगता.

SDA ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि सिख हेल्थ प्रोफेशन्ल्स ने इस बात को लेकर चिंता जताई है कि NHS के अधिकारियों ने उनसे चेहरे के बालों को हटाने की गुजारिश की है.

सिख धर्म में दाढ़ी धार्मिक आस्था और पहचान की प्रमुख चीज़ है. सिखों के लिए चेहरे के बालों की शेविंग उनके धार्मिक विश्वास के खिलाफ जाती है. सिख धर्म को मानने वालों को इन नियमों को मानना होता है. इस के तहत बालों को नहीं काटना होता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक़, पांच सिख डॉक्टर को अब PAPRs दिया गया है. FFP3 मास्क दाढ़ी के साथ प्रभावी नहीं हैं. ऐसे में PAPRs की कमी इस्लाम धर्म को मानने वालों के लिए दिक्कत पैदा कर सकती है.

चेहरे के बाल कैसे प्रभावित करते हैं?

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपे एक आर्टिकल के मुताबिक़, आम लोगों के द्वारा पहने जाने वाले मास्क को ड्रापलेट्स से बचाने के लिए टू-वे बैरियर के रूप में बनाया गया है. FFP3 मास्क को चेहरे और मास्क के बीच एक क्लीन सील की जरूरत होती है. दाढ़ी के साथ इस सील को बनाए रखना संभव नहीं है, क्योंकि चेहरे के बाल मास्क के किनारे तक आते हैं. कई बार मास्क से बाहर भी. ऐसे में लीकेज की आशंका बनी रहती है.

कुछ लोगों का तर्क है कि मूंछें और दाढ़ी के कुछ प्रकार मास्क को प्रभावित नहीं करते. लेकिन इंग्लैंड में 2015 में हुए एक रिसर्च के मुताबिक़, चेहरे के बाल मास्क की क्वालिटी को भी प्रभावित कर सकते हैं.


विडियो- कोरोना वायरस को लेकर टिक टॉक पर गलत जानकारी फैला रहे वीडियो पर कैसे रिपोर्ट करें?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

बिहार: कोरोना के डर की वजह से इस ऑटो ड्राइवर को नुकसान होते-होते रह गया!

बिहार के सहरसा जिले का मामला है.

NEET, JEE वाले ध्यान दें, एग्जाम की नई डेट आ गई है

HRD मिनिस्टर ने बताया, कब होंगे NEET और JEE 2020 के एग्जाम.

किशोर कुमार कितने ख़ुराफ़ाती आदमी थे इस पुरानी फोटो के जरिए सोनू निगम ने बताया है

इसमें उनके साथ बेहद यंग अलका याग्निक और साधना सरगम जैसी सिंगर्स नज़र आ रही हैं.

टीचर से हिज़बुल आतंकी बना रियाज़ नाइकू मुठभेड़ में मारा गया

12 लाख रुपये का इनाम था इस आतंकी पर.

कोरोना संक्रमण के दौर में भी इस राज्य के सैकड़ों डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ नदारद पाए गए!

गायब रहने वालों पर होगी कार्रवाई.

दूरदर्शन 'रामायण' के नाम पर हम सब से इतना बड़ा झूठ क्यों बोल रहा है?

इस बार दूरदर्शन का फर्जीवाड़ा सबूत के साथ पकड़ा गया है.

दिल्ली के आर्मी अस्पताल में कैंसर के 24 मरीज कोरोना पॉज़िटिव पाए गए

अब डॉक्टर इनके संपर्क में आए लोगों को क्वारंटीन कर रहे हैं

ज़ोमैटो वालों के कपड़े पहनकर चोरी करने वाले धरे गए

स्माइल वाले जोमैटो भैया ने जो कमाया था, उसे ये चोर मिट्टी में मिला गए.

Video: आमिर खान और फऱहान अख़्तर ने बनाया 'दिल चाहता है' गाने का नया वर्जन

बर्कली स्कूल ऑफ म्यूज़िक के साथ मिलकर. एक नेक काम के लिए.

फ्लिपकार्ट ने बताया, लॉकडाउन में ऑनलाइन बाज़ार में सबसे ज्यादा क्या ढूंढ़ रहे हैं लोग

मोबाइल फोन तो टॉप पर है, लेकिन एक और चीज़ है जिसकी जरूरत सबसे ज्यादा महसूस हो रही है.