Submit your post

Follow Us

कांग्रेस कर्नाटक-कर्नाटक करती रही, उधर गोवा में खेल हो गया

140
शेयर्स

10 जुलाई 2019. भारत और न्यूजीलैंड के बीच बेहद रोमांचक सेमी फ़ाइनल चल रहा था. 48वें ओवर की तीसरी बॉल पर महेंद्र सिंह धोनी एक खराब शॉट के बाद दूसरा रन लेने दौड़े रहे थे ताकि स्ट्राइक अपने पास रख सकें. मार्टिन गप्टिल के हाथ से गोली की तरह निकली गेंद सीधा जाकर स्टंप के उपरी सिरे पर लगी. गिल्लियों के हवा में लहराने के साथ ही भारत की सारी उम्मीदों पर पानी फिर गया. पूरे देश में मातम का माहौल था. लेकिन दिल्ली के अकबर रोड स्थित कांग्रेस के केंद्रीय कार्यालय में मातम का बायस कुछ और ही था. 1833 किलोमीटर दूर गोवा से एक बुरी खबर अभी-अभी कांग्रेस कार्यालय पहुंची थी.

कर्नाटक की गठबंधन सरकार बचाने की कवायद में डीके शिवकुमार मुंबई में पुलिस से जूझ रहे थे और गोवा कांग्रेस में नई बगावत खड़ी हो गई. गोवा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चंद्रकांत कवलेकर इस बगावत के नेता थे और अपने साथ 9 दूसरे विधायकों के साथ विधानसभा अध्यक्ष राजेश पाटनेकर के दफ्तर के बाहर खड़े थे. इन दसों विधायकों के हाथ में अपना इस्तीफ़ा था. इसमें अतानासियो मोन्सेराते भी शामिल थे जोकि कुछ ही दिन पहले पंजिम सीट पर हुए उपचुनाव में जीतकर आए थे. मनोहर पर्रीकर के देहांत के खाली हुई यह सीट बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गई थी. पर्रीकर 1993 से लगातार यहां से चुनाव जीतते आए थे.

2017 की फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सूबे की सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी. 40 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 17 सीट हासिल हुई थीं. वहीं सत्ताधारी बीजेपी का आंकड़ा 13 पर रुक गया था. महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी की 3 सीटों के समर्थन के साथ एनडीए की गिनती 16 पर थी. बीजेपी ने 3 सीटों वाली गोवा फॉरवर्ड पार्टी समर्थन हासिल किया, कांग्रेस के दो विधायक तोड़े और सरकार बना ली. 15 विधायकों के साथ कांग्रेस विपक्ष में बैठी हुई थी.

गोवा और कर्नाटक में चल रही जोड़-तोड़ के खिलाफ प्रदर्शन करते राहुल और सोनिया गांधी.
गोवा और कर्नाटक में चल रही जोड़-तोड़ के खिलाफ प्रदर्शन करते राहुल और सोनिया गांधी.

चंद्रकांत कवलेकर ने कांग्रेस छोड़ने के बारे में सफाई देते हुए कहा, “हर आदमी चाहता है कांग्रेस सत्ता में आए. लेकिन हम लोग लम्बे समय से सत्ता से बाहर हैं. ऐसे में हमारे विधानसभा क्षेत्र में विकास का काम रुका हुआ है. ऐसे में हमारे सामने पाला बदलने के अलावा कोई और रास्ता नहीं था.”

17 सीटें लाने वाली कांग्रेस के पास अब सदन में महज पांच सीटें बची हैं. इनमे से चार लोग विधायक गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री हैं. कांग्रेस के दसों विधायकों के इस्तीफे विधानसभा अध्यक्ष ने स्वीकार कर लिए हैं. 2004 के दल-बदल कानून के मुताबिक अगर किसी दल के दो-तिहाई सदस्य पार्टी छोड़कर दूसरे दल में शामिल हो जाते हैं तो उनकी सदस्यता रद्द नहीं होती है. ऐसे में इन विधायकों के बीजेपी में चले जाने पर भी सदस्यता पर कोई आंच आती नहीं दिख रही है.

गोवा में कुल 12 मंत्री हैं. इसमें से पांच मंत्रालय सहयोगियों के पास हैं. कहा जा रहा है कि गोवा में जल्द ही मंत्रिमंडल में बदलाव होंगे. सहयोगी पार्टी गोवा फॉरवर्ड पार्टी को अपने दो मंत्रालयों से हाथ धोना पड़ सकता है. कांग्रेस में हुई बगावत के बाद 40 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी का आंकड़ा 27 पर पहुंच गया है.

कांग्रेस को लगे इस झटके के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश चोदनकर का कहना है कि पार्टी जमीन पर जाने के लिए कमर कस रही है. प्रदेश की जनता सब देख रही है. बीजेपी ने सत्ता हथियाने के लिए जो अनैतिक हथकंडे अपनाए हैं उसकी सजा जनता उन्हें जरुर देगी. गिरीश चोदनकर भले ही जनता के बीच जाने की बात कह रहे हों लेकिन सच तो यह है कि जोड़-तोड़ की राजनीति में वो बीजेपी के सामने फिसड्डी साबित हुई है. कर्नाटक में डीके शिवकुमार आखिरी योद्धा की तरह बीजेपी के तख्तापलट के सामने खड़े हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस पस्त और कन्फ्यूज्ड नजर आ रही है.


लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

विधानसभा में पॉर्न देखते पकड़ाए थे, BJP ने उपमुख्यमंत्री बना दिया

और BJP ने देश में पॉर्न पर प्रतिबंध लगाया हुआ है.

आईफोन होने से इतनी बड़ी दिक्कत आएगी, ब्रिटेन में रहने वालों ने नहीं सोचा होगा

मामला ब्रेग्जिट से जुड़ा है. लोग फॉर्म नहीं भर पा रहे.

पूर्व CBI जज ने कहा, ज़मानत के लिए भाजपा नेता ने की थी 40 करोड़ की पेशकश

और अब भाजपा के "कुबेर" गहरा फंस चुके हैं.

आशीर्वाद मांगने पहुंचे खट्टर, आदमी ने खुद को आग लगा ली

दो बार मुख्यमंत्री से मिला, फिर भी नहीं लगी नौकरी.

नेटफ्लिक्स पर आने वाली शाहरुख़ की 'बार्ड ऑफ़ ब्लड' में कश्मीर क्यूं खचेर रहा है पाकिस्तान?

पाकिस्तानी आर्मी के प्रवक्ता के बयान पर सोशल मीडिया कहने लगा 'पीछे तो देखो'.

केरल बाढ़ के हीरो आईएएस कन्नन गोपीनाथन ने कश्मीर मसले पर नौकरी छोड़ते हुए ये बातें कही हैं

नौकरी छोड़ दी. अब न कोई सेविंग्स है, न ही रहने को अपना ख़ुद का घर.

धरती पर क्राइम तो रोज़ होते हैं, लेकिन पहली बार अंतरिक्ष में हुए क्राइम की खबर आई है

अंतरिक्ष में रहते क्राइम करने की बात चौंकाती है.

अरुण जेटली नहीं रहे, यूएई से पीएम मोदी ने कुछ यूं किया याद

गौतम गंभीर ने जेटली को पिता तुल्य बताया.

रफाल के अलावा फ्रांस से और क्या-क्या लाने वाले हैं पीएम मोदी?

इस बड़े मुद्दे पर भारत की तगड़ी मदद करने वाला है फ्रांस.

चंद्रमा पर पहुंचने वाला है चंद्रयान-2, कैसे करेगा काम?

चंद्रयान के एक-एक दिन का हिसाब दे दिया है