Submit your post

Follow Us

वरुण गांधी ने योगी को लेटर लिख किसानों के लिए डीजल पर प्रति लीटर 20 रुपए सब्सिडी की मांग की

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से BJP सांसद वरुण गांधी ने किसानों के समर्थन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है और कुछ सुझाव दिए हैं. इससे पहले किसान आंदोलन के समर्थन में भी वरुण गांधी ने एक वीडियो ट्वीट किया था. किसानों को अपना ही भाई-बंधु बताते हुए कहा था कि सरकार को उनसे दोबारा बातचीत करनी चाहिए ताकि किसी हल तक पहुंचा जा सके.

क्या है लेटर में?

वरुण गांधी ने लिखा है,

आदरणीय मुख्यमंत्री जी. पिछले चार साल के कार्यकाल में आपने किसान हित में अनेक कदम उठाए हैं, जिनकी मैं सराहना करते हुए आपको इस पत्र के माध्यम से साधुवाद देता हूं. मेरे लोकसभा क्षेत्र पीलीभीत में किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल मुझसे मिला. प्रदेश के अन्य जिलों के किसान भी अपनी समस्याओं को लेकर मुझसे मिलते रहते हैं. किसानों की समस्याओं को लेकर मेरे कुछ सुझाव आपके विचार के लिए प्रेषित हैं.

वरुण गांधी ने लिखा है कि

मेरे क्षेत्र व उत्तर प्रदेश में गन्ना एक प्रमुख फसल है. गन्ना किसानों ने मुझे अवगत कराया है कि गन्ने की लागत बहुत ज्यादा बढ़ गई है. जबकि पिछले चार साल में गन्ने के रेट में मात्र 10 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ोत्तरी की गई है. सरकार ने पिछली सरकारों की तुलना में भुगतान ज्यादा किया है, लेकिन किसानों का इस सत्र का भुगतान बकाया है. उन्होंने मांग की है कि गन्ने की MSP बढ़ाकर 400 रुपये प्रति क्विंटल किया जाए और किसानों को बकाया भुगतान किया जाए.

वरुण गांधी ने लिखा है कि बटाईदार किसान, मिलों तक गन्ना नहीं पहुंचा पा रहे हैं, इसलिए घाटे में उन्हें कोल्हू पर गन्ना बेचना पड़ रहा है. उन्होंने मांग की है कि बटाईदार किसानों को मिलों में गन्ना सप्लाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाए. इसके अलावा किसानों को सस्ता बीच, खाद, कीटनाशक भी उपलब्ध कराने की मांग की है. वरुण गांधी ने मांग की है कि गन्ने की फसल में लगे विभिन्न रोगों को रोकने के लिए गन्ना विभाग को जल्द कार्रवाई के लिए निर्देश दिया जाए.

MSP को लेकर क्या लिखा?

वरुण गांधी ने लिखा है कि UP और उनके क्षेत्र की दूसरी महत्वपूर्ण फसल धान की पूरी फसल सरकार MSP पर खरीदे. उन्होंने कहा कि सरकार आने वाले धान और गेंहू खरीदकर के लिए पर्याप्त संख्या में केंद्रों की व्यवस्था करवाए. इसके अलावा गेंहू और धान की सरकारी खरीद पर 200 रुपये क्विंटल अलग से बोनस दिया जाए.

वरुण गांधी ने लेटर में लिखा है कि किसानों ने निवेदन किया है कि ग्रामीण क्षेत्र में नलकूप और अवासीय दोनों तरह की बिजली के रेट बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं. जिससे उन्हें बिल देने में कठिनाई हो रही है. किसानों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए बिजली की दरों में राहत दी जाए.

वरुण गांधी ने आवारा पशुओं के बारे में भी सरकार से व्यवस्था करने को कहा है ताकि किसानों की फसलें बर्बाद न हों. उन्होंने किसान योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली राशि 6,000 रुपये से बढ़ाकर 12,000 रुपये प्रति वर्ष करने की मांग की है. उनका कहना है कि राज्य सरकार अपनी तरफ से 6000 अतिरिक्त देने पर विचार कर सकती है.

सब्सिडी को लेकर क्या लिखा?

वरुण गांधी ने लिखा है कि किसानों ने ये भी निवेदन किया है कि मनरेगा योजना के मजदूरों को कृषि कार्यों में भी लगाएं. इससे इस योजना में खर्च हो रहे धन सही इस्तेमाल होगा और किसानों की लागत घटेगी. डीजल को लेकर वरुण गांधी ने लिखा है कि किसानों की मांग है कि बढ़ती कृषि लागत को देखते हुए कृषि में इस्तेमाल होने वाले डीजल पर कम से कम 20 रुपए प्रति लीटर सब्सिडी किसानों को दी जाए.

इससे पहले वरुण गांधी ने मुजफ्फरनगर महापंचायत के दिन एक वीडयो ट्वीट किया था. उन्होंने लिखा था कि मुजफ्फरनगर में विरोध प्रदर्शन के लिए लाखों किसान इकट्ठा हुए हैं. वे हमारे अपने ही हैं. हमें उनके साथ सम्मानजनक तरीके से फिर से बातचीत करनी चाहिए और उनकी पीड़ा समझनी चाहिए, उनके विचार जानने चाहिए और किसी समझौते तक पहुंचने के लिए उनके साथ मिल कर काम करना चाहिए.


SDM आयुष सिन्हा पर एक्शन की मांग कर रहे हैं किसान और अनिल विज ने ये कह दिया!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

पश्चिम बंगाल के पूर्व CM बुद्धदेव भट्टाचार्य की साली बेघर हैं, फुटपाथ पर सोती हैं

इरा बसु वायरोलॉजी में PhD हैं और 30 साल से भी ज्यादा समय तक पढ़ाया है.

'माओवादी' बताकर CRPF ने 8 आदिवासियों का एनकाउंटर किया था, 8 साल बाद ये 'एक भूल' साबित हुई है

यहां तक कि CRPF कान्स्टेबल की मौत भी फ्रेंडली फायर में हुई थी!

अक्षय कुमार की मां का निधन

अपने जन्मदिन से सिर्फ एक दिन पहले अक्षय को मिला गहरा सदमा.

अफगानिस्तान: तालिबान ने नई सरकार की घोषणा की, किसे बनाया मुखिया?

नई अफगानिस्तान सरकार का लीडर यूएन की आतंकियों की लिस्ट में शामिल है.

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के पिता गिरफ्तार, कोर्ट ने 15 दिन के लिए भेजा जेल

रायपुर पुलिस ने नंद कुमार बघेल को ब्राह्मणों पर आपत्तिजनक टिप्पणी के आरोप में गिरफ्तार किया.

एक्टर रजत बेदी ने रोड पार करते व्यक्ति को टक्कर मारी!

पीड़ित इस वक़्त कूपर अस्पताल में भर्ती है, जहां उसकी हालत बेहद नाज़ुक है.

अक्षय कुमार की मां ICU में एडमिट, यूके से शूटिंग छोड़ वापस आए अक्षय

कई दिनों से अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया की तबीयत खराब है.

तस्वीरों में देखिए मुजफ्फरनगर में किसानों की महापंचायत

500 लंगर, 100 चिकित्सा शिविर, 5 हज़ार वॉलेंटियर्स.

Hurricane Ida से अमेरिका में तबाही, दिल दहलाने वाली तस्वीरें आ रही हैं

न्यूयॉर्क समेत पूरे अमेरिका में अब तक 44 लोगों के मारे जाने की बात कही गई है.

तालिबान का समर्थन करने वाले भारतीय मुसलमानों को नसीरुद्दीन शाह ने तगड़ा पाठ पढ़ाया

सोशल मीडिया पर नसीरुद्दीन शाह का ये वीडियो वायरल है.