Submit your post

Follow Us

राजस्थान : बाइक सवार दलित युवक की इतनी पिटाई हुई कि मौत हो गई!

राजस्थान (Rajasthan) का अलवर ज़िला. 17 साल का एक युवक अपने भाई के साथ बाइक से जा रहा था. उसी समय 8 साल की एक बच्ची को कथित तौर पर टक्कर लग गई. भीड़ जमा हो गई. लोगों ने युवक को पीटना शुरू कर दिया. इतना पीटा कि उसे जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. जहां उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. पुलिस ने हत्या का आरोप दर्ज कर लिया है. दलित समाज से ताल्लुक रखने वाले योगेश के परिजन पुलिस पर पक्षपात का आरोप लगा रहे हैं. इस बीच, बाल अधिकार आयोग (NCPCR) ने अलवर के एसपी को नोटिस जारी करके 10 दिनों के अंदर रिपोर्ट मांगी है.

लाठी-डंडों से युवक की पिटाई

युवक का नाम योगेश था. उसके पिता ने दूसरे समुदाय के लोगों के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट और मारपीट की धाराओं में पुलिस में केस दर्ज कराया है. योगेश के भाई समृद्ध ने दावा किया कि 15 सितंबर को वह अपने भाई के साथ बाइक पर जा रहा था. उसी समय रास्ते में खेल रही एक लड़की अचानक बाइक के सामने आ गई. लड़की को कोई भी चोट नहीं लगी, लेकिन वहां जमा हुए लोग मारपीट करने लगे. योगेश के पिता ने दावा किया कि आरोपियों ने योगेश को लाठी-डंडे से इतना मारा कि उसके कान से ख़ून बहने लगा. पिटाई की वजह से योगेश कोमा में चला गया. उसे अलवर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. वहां से जयपुर रेफर किया गया, जहां शनिवार 18 सितंबर को योगेश ने दम तोड़ दिया.

पुलिस पर पक्षपात का आरोप

इंडिया टुडे के संवाददाता संतोष शर्मा की रिपोर्ट के मुताबिक, योगेश की मौत से गुस्साए परिजनों ने 19 सितंबर को बड़ौदामेव में जयपुर-भरतपुर हाईवे पर शव रखकर जाम लगा दिया. लोग आरोपियों को तत्काल गिरफ़्तारी की मांग कर रहे थे. परिजनों ने पुलिस पर भी गंभीर आरोप लगाए. उनका आरोप है कि बड़ौदामेव थाने के ASI इलियास और SHO आरोपियों से मिले हुए हैं और उन्हें बचाने की कोशिश कर रहे हैं. योगेश के परिजनों की मांग है कि दोनों पुलिस अधिकारियों को निलंबित किया जाए और परिवार को 50 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाए. हंगामे की वजह से करीब 5 घण्टे तक ट्रैफिक जाम रहा. बाद में, पुलिस के आश्वासन पर परिजनों ने हाईवे खाली कर दिया.

पुलिस का क्या कहना है?

एएसपी श्रीमन मीणा ने बताया कि बाइक से एक्सीडेंट और मारपीट की घटना 15 सितम्बर की शाम को हुई थी. योगेश के पिता ने रशीद, साजिद पठान, मुबीना और अन्य चार लोगों के खिलाफ मारपीट का केस दर्ज कराया है. एससी-एसटी एक्ट की धाराएं भी लगाई गई हैं. वहीं दूसरे पक्ष की ओर से भी एक्सिडेंट का केस दर्ज कराया गया है. योगेश की मौत के बाद हत्या की धारा जोड़ दी गई है. मामले की जांच लक्ष्मणगढ़ डीएसपी राजेश शर्मा को सौंपी गई है.

बीजेपी ने साधा सीएम पर निशाना

इस मामले को लेकर सियासत भी गरमा गई है. रामगढ़ से बीजेपी विधायक ज्ञानदेव आहूजा ने प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर निशाना साधा है. इंडिया टुडे से बात करते हुए उन्होंने सवालिया अंदाज़ में पूछा कि क्या अब जाति विशेष के लोगों पर सरकार मॉब लिंचिंग का मामला दर्ज नहीं करेगी? आहूजा ने एएसआई इलियास पर मामले को दबाए रखने का आरोप लगाया. उन्होंने मृतक के परिवार के किसी सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग भी की.

सोशल मीडिया पर भी इस मामले को लेकर लोग सवाल उठा रहे हैं. बीजेपी आईटी सेल के इंचार्ज अमित मालवीय ने भी ट्वीट किया. उन्होंने लिखा,

बताते चलें कि अलवर ज़िले में 1 अप्रैल, 2017 को हरियाणा के पहलू खान की मॉब लिंचिंग में हत्या कर दी गई थी. इसे लेकर खूब बवाल हुआ था. लेकिन अलवर की अदालत ने पुलिस जांच में कमी बताते हुए सभी 6 आरोपियों को बरी कर दिया. इसके खिलाफ पहलू खान के बेटे इरशाद ने हाई कोर्ट में अपील दाखिल कर रखी है. मामला इस वक्त हाई कोर्ट में है और सभी आरोपी ज़मानत पर हैं.


वीडियो- राजस्थान पुलिस ने चार्जशीट में पहलू खान को बताया गौ तस्कर, 2 साल पहले भीड़ ने पीट-पीटकर कर दी थी हत्या

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

डेढ़ महीने पहले राजनीति छोड़ने का ऐलान करने वाले बाबुल सुप्रियो ने TMC जॉइन की

केंद्रीय मंत्री पद से हटाए जाने के बाद भाजपा छोड़ी थी.

मनोज पाटिल सुसाइड अटेम्प्ट केस: साहिल खान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की, कहा नकली स्टेरॉयड्स का रैकेट

कहानी में एक और किरदार सामने आया है, राज फौजदार.

राजस्थान में अब सब-इंस्पेक्टर परीक्षा का पेपर लीक, वॉट्सऐप बना जरिया

पुलिस ने बीकानेर, जयपुर, पाली और उदयपुर से 17 लोगों को गिरफ्तार किया है.

क्या पाकिस्तान यूपी चुनाव में आतंकी हमले कराने की तैयारी में है?

दिल्ली पुलिस ने 6 संदिग्धों को गिरफ्तार कर कई दावे किए हैं.

नसीरुद्दीन शाह ने योगी आदित्यनाथ के 'अब्बा जान' वाले बयान पर बड़ी बात कह दी है!

नसीर ने ये भी कहा कि कई मुस्लिम अपने पिता को बाबा भी कहते हैं.

AIMIM के पूर्व नेता पर FIR, दोस्त के साथ हलाला कराने की कोशिश का आरोप

पूर्व पत्नी ने लगाया रेप के प्रयास का आरोप, AIMIM नेता ने कहा- बेबुनियाद.

75 साल बाद नर्सिंग के पाठ्यक्रम में किए गए बड़े बदलाव हैं क्या?

ये बदलाव जनवरी 2022 से लागू होंगे.

पश्चिम बंगाल के पूर्व CM बुद्धदेव भट्टाचार्य की साली बेघर हैं, फुटपाथ पर सोती हैं

इरा बसु वायरोलॉजी में PhD हैं और 30 साल से भी ज्यादा समय तक पढ़ाया है.

'माओवादी' बताकर CRPF ने 8 आदिवासियों का एनकाउंटर किया था, 8 साल बाद ये 'एक भूल' साबित हुई है

यहां तक कि CRPF कान्स्टेबल की मौत भी फ्रेंडली फायर में हुई थी!

अक्षय कुमार की मां का निधन

अपने जन्मदिन से सिर्फ एक दिन पहले अक्षय को मिला गहरा सदमा.