Submit your post

Follow Us

फिल्म '83' में कपिल देव के लुक की सबसे खास बात है रणवीर सिंह की आंखें

854
शेयर्स

इंडियन क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड पहुंच चुकी है. उनके पीछे-पीछे एक और क्रिकेट टीम इंग्लैंड पहुंची है. कबीर खान की फिल्म ’83’ की स्टारकास्ट, जो 1983 वर्ल्ड कप विक्ट्री पर बन रही फिल्म में क्रिकेटर्स का रोल प्ले करेगी. कबीर की ये फिल्म 27 सितंबर, 2017 को अनाउंस हुई थी. तब से लेकर अब तक फिल्म की कास्टिंग, एक्टर्स की ट्रेनिंग और बॉन्डिंग सेशन चल रहा था. अब जाकर फिल्म की शूटिंग शुरू होने जा रही है. सबसे पहले ये जान लेते हैं कि इस फिल्म में किस क्रिकेटर का रोल कौन सा एक्टर करेगा. लेकिन सबसे पहले वो फोटो देखिए, जिसे देखकर बाकी जनता लहालोट हुई पड़ी है. कपिल देव के लुक में रणवीर सिंह-

इस फोटो को देखने के बाद ये समझना कतई मुश्किल नहीं होगा कि रणवीर एंड टीम इन किरदारों के लिए कितनी मेहनत कर रही है. हालांकि जहां तक बात लुक की है, तो उसमें रणवीर सिंह का कुछ बहुत बड़ा रोल नहीं है. जो रणवीर में आपको कपिल देव नज़र रहे हैं, वो फिल्म के डायरेक्टर और मेक अप आर्टिस्टों की देन है. इस लुक में रणवीर का अगर कुछ है, तो उनकी आंखें. वो जिस तरह से देख रहे हैं, उन्हें देखकर एक बार को तो कपिल देव भी चौंक जाएं. फिलहाल ये जानिए कि कौन सा एक्टर फिल्म में किस क्रिकेटर का रोल कर रहा है.  

1) कपिल देव- 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के कप्तान. दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज और राइट हैंड बैट्समैन. कपिल अपने दौर के आला ऑलराउंडर्स में से गिने जाते थे. फिल्म में उनका रोल रणवीर सिंह करेंगे. ये बात तब ही पता चल गई थी, जिस दिन इस फिल्म की अनाउंसमेंट हुई थी. रणवीर पिछली बार ‘सिंबा’ और ‘गली बॉय’ में दिखे थे और आने वाले दिनों में ‘तख्त’ और ‘जायेशभाई जोरदार’ जैसी फिल्मों में नज़र आने वाले हैं.

1983 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी के साथ कपिल देव और दूसरी ओर फिल्म में उनका रोल कर रहे रणवीर सिंह.
1983 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी के साथ कपिल देव और दूसरी ओर फिल्म में उनका रोल कर रहे रणवीर सिंह.

2) सुनील गावस्कर- टीम के ओपनिंग बैट्समैन. दाहिने हाथ से बल्लेबाजी करते थे. पॉपुलैरिटी के मामले में टीम के सुपरस्टार माने जाते थे. ये बात अलग है कि वर्ल्ड कप फाइनल में वो 12 गेंदों पर 2 रन बनाकर आउट हो गए थे. परदे पर उनके किरदार में ताहिर राज भसीन नज़र आएंगे. ताहिर ‘मर्दानी’, ‘फोर्स 2’ और ‘मंटो’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं. ‘काय पो छे’ में उन्होंने एक क्रिकेटर का छोटा सा किरदार निभाया था. आने वाले दिनों में दंगल फेम नितेश तिवारी की ‘छिछोरे’ में नज़र आने वाले हैं.

सुनील गावस्कर का रोल फिल्म में ताहिर करेंगे. ताहिर को 'मर्दानी' में नेगेटिव किरदार निभाने के लिए बहुत तारीफ मिली थी.
सुनील गावस्कर का रोल फिल्म में ताहिर करेंगे. ताहिर को ‘मर्दानी’ में नेगेटिव किरदार निभाने के लिए बहुत तारीफ मिली थी.

3) मोहिंदर अमरनाथ- राइट हैंड मिडल ऑर्डर बैट्समैन और मीडियम पेस बॉलर थे. टीम में कपिल के बाद दूसरे ऑलराउंडर की कमी पूरा करते थे. वर्ल्ड कप फाइनल में उन्होंने 80 बॉल पर 26 रन की इनिंग खेली थी, साथ ही किफायती बॉलिंग करते हुए 7 ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट लिए थे. ऑलराउंड परफॉर्मेंस के लिए 1983 वर्ल्ड कप के फाइनल और सेमी-फाइनल में मैन ऑफ दी मैच अवॉर्ड जीता था. उन्हें परदे पर उनका किरदार निभाएंगे साकिब सलीम. साकिब ‘हवा हवाई’, ‘मेरे डैड की मारुती’ और ‘रेस 3’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं. हाल ही में वेब सीरीज़ ‘रंगबाज’ में नज़र आए थे. आने वाले दिनों में इसी फिल्म में नज़र आएंगे.

वर्ल्ड कप फाइनल के बाद कपिल देव के साथ ट्रॉफी लेकर खड़े मोहिंदर अमरनाथ. और दूसरी तस्वीर में उनका किरदार निभाने वाले साकीब सलीम.
वर्ल्ड कप फाइनल के बाद कपिल देव के साथ ट्रॉफी लेकर खड़े मोहिंदर अमरनाथ. और दूसरी तस्वीर में उनका किरदार निभाने वाले साकीब सलीम.

4) यशपाल शर्मा- दाहिने हाथ के मिडल ऑर्डर बैट्समैन. बॉलिंग भी करते थे. 83 वर्ल्ड कप में अच्छे फॉर्म में थे. टूर्नामेंट कुल 240 रन बनाए थे. सेमी-फाइनल में 60 रन बनाकर इंडिया को जिताने में अहम भूमिका निभाई थी. फिल्म में इनका कैरेक्टर जतिन सरना प्ले करेंगे. जतिन ‘सात उचक्के’, ‘गोल्ड’ और ‘सोनचिड़िया’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने नेटफ्लिक्स सीरीज़ ‘सेक्रेड गेम्स’ में ‘बंटी’ का किरदार निभाया था, जिसने बहुत पॉपुलैरिटी दी. आने वाले दिनों में इसी सीरीज़ के दूसरे सीज़न में नज़र आने वाले हैं. और ये वाली फिल्म तो है ही.

जतिन सरना 'सेक्रेड गेम्स' में बंटी के किरदार के लिए जाने जाते हैं.
जतिन सरना ‘सेक्रेड गेम्स’ में बंटी का किरदार निभाने के लिए जाने जाते हैं. वहीं यशपाल शर्मा वर्ल्ड कप में टीम में बतौर मिडल ऑर्डर बैट्समैन खेल रहे थे. 

5) कृष्णम्माचारी श्रीकांत- राइट हैंड बैट्समैन थे और सुनील गावस्कर के साथ ओपनिंग करने आते थे. वर्ल्ड कप फाइनल मैच में इंडिया के हाइएस्ट स्कोरर थे. 57 बॉल्स पर 38 रन बनाए, जिसकी बदौलत इंडिया 183 के स्कोर तक पहुंच पाई. इन्हें परदे पर जिएंगे तमिल एक्टर जीवा. जीवा ‘3 इडियट्स’ के तमिल रीमेक ‘ननबन’ (2011) और ‘डेविड’ (2013) जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं. आने वाले दिनों में ’83’ के अलावा ‘गोरिल्ला’ और ‘जिप्सी’ जैसी तमिल फिल्मों में नज़र आने वाले हैं.

तमिल एक्टर जीवा करेंगे क्रिश श्रीकांत का रोल.
तमिल एक्टर जीवा करेंगे इंडियन ओपनर कृष्णमचारी श्रीकांत का रोल.

6) बलविंदर सिंह संधू- दाहिने हाथ के मीडियम पेस बॉलर. संधू ने फाइनल मैच में वेस्ट इंडीज़ के ओपनर और खतरनाक बैट्समैन गॉर्डन ग्रीनिज़ को बोल्ड कर इंडिया को पहला विकेट दिलाया था और उस मैच में कुल दो विकेट लिए. फिल्म में उनका रोल करने जा रहे हैं एमी विर्क. एमी को हमने पंजाबी फिल्मों और गानों में देखा है. एमी ने ‘अंग्रेज’, ‘लॉन्ग लाची’ और ‘किस्मत’ जैसी फिल्मों में काम किया है. इसके अलावा वो ‘जिंदाबाद यारियां’, ‘किस्मत’ और ‘हथ चुम्मे’ जैसे सुपरहिट गानों के लिए भी जाने जाते हैं. 2018 में रिलीज़ हुई अनुराग कश्यप डायरेक्टेड फिल्म ‘मनमर्ज़ियां’ में भी एमी ने ‘दरया’ नाम का गाना गाया था, जिसे काफी पसंद किया गया.

7) मदन लाल- टीम इंडिया के भरोसेमंद ऑलराउंडर, जो मीडियम पेस बॉलिंग करते थे. लोअर ऑर्डर में अपनी बैटिंग से इंडियन टीम को कई बार मुश्किलों से उबारने का काम करते थे. मदन लाल ने वर्ल्ड कप फाइनल मैच में 12 ओवरों में 32 रन देकर तीन सबसे जरूरी विकेट झटके थे. मदन लाल की गेंद पर आउट होने वाले बैट्समैन थे डेसमंड हेंस, विवियन रिचर्ड्स और लैरी गोम्स. फिल्म में इनका रोल करेंगे हार्डी संधू. हार्डी पंजाबी सिंगर हैं. वो ‘सोच’, ‘जोकर’, ‘ना जी ना’, ‘हॉर्न ब्लो’, ‘बैकबोन’ और ‘क्या बात है’ जैसे गाने गा चुके हैं, जिन्हें काफी पसंद किया गया. बतौर एक्टर ’83’ उनकी पहली फिल्म होगी.

क्रिकेट के दिनों में शिखर धवन हार्डी के रूममेट हुआ करते थे.
क्रिकेट के दिनों में शिखर धवन हार्डी के रूममेट हुआ करते थे.

8) रवि शास्त्री- राइट हैंड बैट्समैन और स्लो लेफ्ट आर्म स्पिनर. रवि वर्ल्ड कप फाइनल मैच में टीम का हिस्सा नहीं थे. वर्ल्ड कप में इंडिया के पहले मैच में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ तीन विकेट लेने के अलावा वो पूरे टूर्नामेंट में कुछ खास नहीं कर पाए थे. इसलिए उन्हें आखिरी लीग मैच (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) और नॉकआउट मैचों में टीम से बाहर ही रखा गया. हालांकि फिलहाल वो इंडियन क्रिकेट टीम के हेड कोच हैं. फिल्म में उनका कैरेक्टर प्ले करेंगे धैर्य करवा. धैर्य ने 2019 के शुरुआत में रिलीज़ हुई फिल्म ‘उड़ी: दी सर्जिकल स्ट्राइक’ से अपना फिल्मी डेब्यू किया है.

फिल्म में रवि शास्त्री का रोल करेंगे धैर्य करवा (बाएं).
फिल्म में रवि शास्त्री का रोल करेंगे धैर्य करवा (बाएं).

9) सैय्यद किरमानी- इंडियन टीम के विकेटकीपर और लोअर ऑर्डर बैट्समैन. सय्यद विकेट पर लंबे समय तक टिके रहने के लिए जाने जाते थे. वर्ल्ड कप में जिंबाब्वे के खिलाफ नौवें विकेट के लिए कपिल देव के साथ मिलकर इन्होंने 126 रनों की अटूट पार्टनरशिप की थी. इसमें सैय्यद का योगदान सिर्फ 26 रनों का था. इन्हें 1983 वर्ल्ड कप में टूर्नामेंट के बेस्ट विकेटकीपर का अवॉर्ड मिला था. फिल्म में इनका रोल करेंगे साहिल खट्टर. साहिल को हमने यूट्यूब पर ‘बीइंग इंडियन’ चैनल के वीडियोज़ और टीवी पर ‘डांस इंडिया डांस’ और ‘इंडियाज़ गॉट टैलेंट’ जैसे शोज़ को होस्ट करते हुए देखा है. ‘खट्टरनाक’ नाम का उनका खुद का भी यूट्यूब चैनल है.

इंडियन विकेटकीपर सैय्यद किरमानी का किरदार साहिल खट्टर निभाएंगे.
इंडियन विकेटकीपर सैय्यद किरमानी का किरदार साहिल खट्टर निभाएंगे.

10) कीर्ति आज़ाद- दाहिने हाथ के तेज तर्रार बैट्समैन और ऑफ स्पिन बॉलर. वर्ल्ड कप में चुना गया सबसे सरप्राइज़िंग नाम. क्योंकि इनका डेब्यू 1980-81 ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे के लिए किया था. अच्छा परफॉर्म नहीं करने के बावजूद इन्हें वर्ल्ड कप के लिए टीम में चुन लिया गया. पूरे टूर्नामेंट में भी वो कुछ खास नहीं कर पाए. इंग्लैंड के खिलाफ हुए सेमी-फाइनल मैच में इन्होंने इयान बॉथम जैसे दिग्गज ऑलराउंडर को बोल्ड कर इंग्लैंड की कमर तोड़ दी थी. फिल्म में इनका रोल दिनकर शर्मा करेंगे. दिनकर नेटफ्लिक्स सीरीज़ ‘डेल्ही क्राइम’ और कुछ शॉर्ट फिल्मों में नज़र आ चुके हैं.

पहली तस्वीर में एक्टर दिनकर शर्मा और दूसरी में क्रिकेटर कीर्ति आज़ाद.
पहली तस्वीर में एक्टर दिनकर शर्मा और दूसरी में क्रिकेटर कीर्ति आज़ाद.

11) संदीप पाटिल- इंडियन टीम के मिडल ऑर्डर बैट्समैन थे. वर्ल्ड कप फाइनल में उन्होंने ऑलमोस्ट रन अ बॉल इनिंग खेली थी. उन्होंने 29 गेंदों पर 27 रन बनाए थे. फिल्म में संदीप पाटिल का रोल उनके बेटे चिराग पाटिल करने जा रहे हैं. चिराग एक्टर हैं. वो मराठी फिल्मों में एक्टिव भी हैं. 2016 में वो ‘एक नंबर’ नाम के एक मराठी टीवी शो और ‘वज़नदार’ नाम की मराठी फिल्म में काम कर चुके हैं.

फिल्म '83' में चिराग पाटिल करेंगे अपने पिता संदीप पाटिल का रोल.
फिल्म ’83’ में चिराग पाटिल करेंगे अपने पिता संदीप पाटिल का रोल.

12) दिलीप वेंगसरकर- इन्हें सुनील गावस्कर के बाद इंडिया का सबसे शानदार बैट्समैन माना जाता था. लेकिन इन्हें वर्ल्ड कप में सिर्फ दो मैच खेलने के मौका मिला. वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ मैल्कम मार्शल की गेंद पर इन्हें चोट लग गई और वो बीच मैच में रिटायर्ड हर्ट होकर ड्रेसिंग रूम में लौट गए. हालांकि वो सेमी-फाइनल तक फिट हो गए थे लेकिन तब टीम अपने विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ छेड़छाड़ नहीं करना चाहती थी. इसलिए इन्हें वर्ल्ड कप फाइनल से भी बाहर ही रखा गया. फिल्म में दिलीप का रोल आदिनाथ कोठारे करेंगे. कोठारे मराठी एक्टर हैं. इन्होंने ‘सतरंगी रे’ और ‘अनवत्त’ जैसी मराठी और ‘डियर डैड’ जैसी हिंदी फिल्म में काम कर चुके हैं.

अपने क्रिकेटिंग दिनों में दिलीप वेंगसरकर और दूसरी ओर उनका किरदार निभाने जा रहे आदिनाथ कोठारे.
अपने क्रिकेटिंग दिनों में दिलीप वेंगसरकर और दूसरी ओर उनका किरदार निभाने जा रहे आदिनाथ कोठारे.

13) रॉजर बिन्नी- राइट हैंड फास्ट बॉलर थे. बैटिंग भी दाहिने हाथ से ही करते थे. वर्ल्ड कप में ये इंडियन बॉलिंग के लिए तुरुप का इक्का साबित हुए. रॉजर ने पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा 18 विकेट्स लिए थे. 83 फाइनल्स में इन्होंने क्लाइव लॉयड जैसे खतरनाक बैट्समैन को कपिल देव के हाथों कैच आउट कराया था. उस मैच में ये उनका इकलौता विकेट था. फिल्म में उनका रोल निशांत दहिया करेंगे. निशांत ‘मुझसे फ्रांडशिप करोगे’, ‘टिटू एमबीए’, ‘मेरी प्यारी बिंदु’ और ‘केदारनाथ’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं.

रोजर बिन्नी के रोल में हमें दिखाई देंगे निशांत दहिया.
रोजर बिन्नी के रोल में हमें दिखाई देंगे निशांत दहिया.

14) सुनील वॉल्सन- राइट हैंड बैट्समैन और लेफ्ट हैंड मीडियम पेस बॉलर. सुनील वर्ल्ड कप खेलने गई इंडियन स्कॉड के एकमात्र प्लेयर थे, जिन्हें वर्ल्ड कप में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. फिलहाल वो आईपीएल में डेल्ही कैपिटल्स की टीम के मैनेजर हैं. फिल्म में उनका रोल करेंगे आर. बद्री. बद्री मलयाली भाषा की फिल्मों एक्टर हैं. वो ‘सिनेमा कंपनी’ और ‘मिसेज लेखा थरूर कानुंथु’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं.

पहली तस्वीर में क्रिकेटर आर. वॉल्सन और दूसरी तस्वीर में उनका रोल करने जा रहे आर. बद्री.
पहली तस्वीर में क्रिकेटर आर. वॉल्सन और दूसरी तस्वीर में उनका रोल करने जा रहे आर. बद्री.

15) मान सिंह- उस इंडियन टीम के मैनेजर. फिल्म में ये रोल करेंगे पंकज त्रिपाठी. पंकज ‘फुकरे’, ‘मसान’, ‘न्यूटन’, ‘बरेली की बर्फी’ और ‘स्त्री’ जैसी फिल्मों के अलावा ‘सेक्रेड गेम्स’, ‘पाउडर’ और ‘मिर्ज़ापुर’ जैसी वेब सीरीज़ में भी काम कर चुके हैं. आने वाले दिनों में वो ‘सुपर 30’ और ‘ड्राइव’ जैसी फिल्मों में नज़र आने वाले हैं.

पंकज त्रिपाठी फिल्म में टीम मैनेजर मान सिंह का रोल करने जा रहे हैं.
पंकज त्रिपाठी फिल्म में टीम मैनेजर मान सिंह का रोल करने जा रहे हैं.

इस फिल्म के साथ वेस्ट इंडियन बॉलर मैल्कम मार्शल के बेटे माली मार्शल भी जुड़े हुए हैं. इन सब लोगों को लेकर कबीर खान इंग्लैंड निकल चुके हैं. फिल्म की शूटिंग 5 जून से ग्लासगो, लंदन, एडिनबर्ग, केंट में मौजूद क्रिकेट ग्राउंड्स पर की जाएगी. फिल्म का एक हिस्सा मशहूर द ओवल क्रिकेट ग्राउंड में भी शूट किया जाएगा. ये टीम इंग्लैंड में 100 दिन लंबे शेड्यूल में शूटिंग करेगी.

इस फिल्म के लिए एक्टर्स की ट्रेनिंग 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य रहे बलविंदर सिंह संधू के देखरेख में हो रही है. रणवीर सिंह अपने किरदार को और बेहतर बनाने के लिए कपिल देव के साथ काफी समय बिता रहे हैं. कपिल देव की बेटी अमीय देव इस फिल्म से बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर जुड़ी हुई हैं.

‘न्यूयॉर्क’, ‘काबुल एक्सप्रेस’, ‘एक था टाइगर’ और ‘बजरंगी भाईजान’ जैसी फिल्में बना चुके कबीर खान इस फिल्म को डायरेक्ट करेंगे. ’83’ को रिलायंस एंटरटेनमेंट और मधु मंटेना के साथ मिलकर साजिद नाडियाडवाला प्रोड्यूस कर रहे हैं. फिल्म में म्यूज़िक होगा प्रीतम का. कुछ रिपोर्ट्स में ये खबरें भी आ रही थीं कि दीपिका इस फिल्म में कपिल देव की पत्नी का किरदार निभाने के साथ-साथ फिल्म से बतौर को-प्रोड्यूसर भी जुड़ी हुई हैं. हालांकि इन खबरों का कोई मजबूत आधार नहीं है. ये फिल्म 10 अप्रैल, 2020 को तमिल, तेलुगू और हिंदी भाषाओं में रिलीज़ की जाएगी.

तो ये थी 1983 की महाविजय पर बनने जा रही फिल्म की कुछ दिलचस्प बातें. 83 का आंकड़ा हम सबके जीवन का अंग बन गया है तबसे. और अगर आप गिनेंगे तो पाएंगे कि इस कॉपी में भी पूरे 1983 शब्द ही हैं.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

उजड़ा चमन : मूवी रिव्यू

रिव्यू पढ़कर जानिए ‘मास्टरपीस’ और ‘औसत’ के बीच का क्या अंतर होता है.

फिल्म रिव्यू: टर्मिनेटर - डार्क फेट

नया कुछ नहीं लेकिन एक्शन से पैसे वसूल हो जाएंगे.

इस एक्टर ने फिल्म देखने गई फैमिली को सिनेमाघर में हैरस किया, वो भी गलत वजह से

इतनी बद्तमीजी करने के बावजूद ये लोग थिएटर में 'भारत माता की जय' का जयकारा लगा रहे थे.

हाउसफुल 4 : मूवी रिव्यू

दिवाली की छुट्टियां. एक हिट हो चुकी फ़्रेन्चाइज़ की चौथी क़िस्त. अक्षय कुमार जैसा सुपर स्टार और कॉमेडी नाम की विधा.

फिल्म रिव्यू: मेड इन चाइना

तीन घंटे से कुछ छोटी फिल्म सेक्स और समाज से जुड़ी हर बड़ी और ज़रूरी बात आप तक पहुंचा देना चाहती है. लेकिन चाहने और होने में फर्क होता है.

सांड की आंख: मूवी रिव्यू

मूवी को देखकर लगता है कि मेकअप वाली गड़बड़ी जानबूझकर की गई है.

कबीर सिंह के तमिल रीमेक का ट्रेलर देखकर सीख लीजिए कि कॉपी कैसे की जाती है

तेलुगू से हिंदी, हिंदी से तमिल एक ही डिश बिना एक्स्ट्रा तड़के के परोसी जा रही.

हर्षित: मूवी रिव्यू

शेक्सपीयर के नाटक हेमलेट पर आधारित है.

लाल कप्तान: मूवी रिव्यू

‘तुम्हारा शिकार, तुम्हारा मालिक है. वो जिधर जाता है, तुम उधर जाते हो.’

वेब सीरीज़ रिव्यू: 'दी फैमिली मैन' ने कश्मीर की ऐसी-ऐसी सच्चाइयों को दिखाया है जो पहले न देखी होंगी

मनोज वाजपेई का ये नया अवतार आपको बहुत सरप्राइज़ करने वाला है. लेकिन सीरीज़ में इसके अलावा भी बहुत कुछ है.