Submit your post

Follow Us

'पार्टनर' में सलमान खान की नाक में दम करने वाला ये बच्चा आज कल कहां है?

5
शेयर्स

आपने अमिताभ बच्चन की ‘फैमिली’ देखी है (यहां ‘फैमिली’ नाम की फिल्म की बात हो रही है)? अरे, आमिर की ‘फना’ या सलमान की ‘पार्टनर’ तो देखी ही होगी. अगर आपने कभी नोटिस किया हो, तो इन तीनों ही फिल्मों में एक चीज़ कॉमन थी. एक बच्चा. बच्चे का नाम अली हाजी. ‘फैमिली’ में अमिताभ के पोते, ‘फना’ में आमिर और ‘पार्टनर’ में सलमान के बेटे (सौतेले) यही बने थे. बड़ी दिलचस्पी रहती है ये जानने में कि एक दौर में फिल्मों की मदद से हमारी यादों का हिस्सा बने वो बच्चे आज कल कहां हैं? क्या कर रहे हैं? आज कहानी ऐसे ही एक चाइल्ड एक्टर अली हाजी की.

6 महीने की उम्र से एक्टिंग कर रहे हैं

क्यों चौंक गए? (टाइड के एड वाली फील में). अली जब 6 महीने के थे तभी मशहूर चाइल्ड ब्रांड जॉनसन एंड जॉनसन की एड फिल्म में काम किया था. इसके अलावा वो डाबर च्यवनप्राश, लाइफबॉय और टाटा टी समेत पचासों प्रोडक्ट्स की एड फिल्मों में दिख चुके हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी पहली फिल्म थी 2001 में आई ‘कभी खुशी कभी गम’. अनक्रेडिटेड. यानी फिल्म की स्टारकास्ट में उनका नाम नहीं था. यही चीज़ उनकी डेब्यू फिल्म को लेकर कन्फ्यूज़न बढ़ा रही है. जहां तक ऑफिशियल एक्टिंग डेब्यू की बात है, तो वो अली ने अमिताभ की ही फिल्म ‘फैमिली’ (2006) से की थी. इसमें वो बच्चन सीनियर के पोते बने थे. फिल्म की शूटिंग की बातें याद करते हुए अली बताते हैं कि भले ही वो तब बच्चे थे लेकिन अमिताभ बच्चन को पहचानते थे. ऊपर से अमिताभ ने उन्हें फिल्म की शूटिंग के दौरान दो रिमोट कंट्रोल कार, एक रोबोट और एक बंदूक भी गिफ्ट किया था.

फिल्म 'फना' के एक सीन में काजोल और आमिर खान के साथ अली हाजी.
फिल्म ‘फना’ के एक सीन में काजोल और आमिर खान के साथ अली हाजी.

वो बच्चा जिसने सूसू करने के लिए सलमान खान को दौड़ा दिया

2006 में ही अली की अगली फिल्म आई. आमिर खान और काजोल के साथ ‘फना’. क्राइम थ्रिलर. इसमें उन्होंने आमिर के बेटे रेहान का रोल किया था. नहीं ध्यान आ रहा, तो ‘चंदा चमके चमचम’ गाना याद कर लीजिए. वो अली पर ही फिल्माया गया था. इस फिल्म के ठीक बाद अली सलमान खान और लारा दत्ता के साथ फिल्म ‘पार्टनर’ (2007) में दिखाई दिए. ‘पार्टनर’ में अली का रोल लारा के बेटे रोहन का था. फिल्म में रोहन और सलमान के किरदार के बीच नहीं बनती थी. फिल्म में एक सीन है, जहां रोहन अचानक सूसू लगने की बात कहता है. सलमान उसे गोद में उठाकर एक वॉश बेसिन पर खड़ा कर देते है, जहां बालक लघु शंका से निवृत होता है. लेकिन ऑफ स्क्रीन सलमान और अली की अच्छी बॉन्डिंग थी. फिल्म ‘पार्टनर’ का वो सीन आप नीचे देख सकते हैं:

रिमोट कार चलाने की एक्टिंग की और फिल्म में काम मिल गया

अली मुंबई के ऐशबर्न इंटरनेशनल हाइट्स स्कूल में पढ़ाई कर रहे थे. थर्ड स्टैंडर्ड में. तभी उन्हें ऑडिशन के लिए बुलाया गया. यशराज फिल्म्स  की ओर से. उनके तीन राउंड ऑडिशन हुए. उनसे कहा गया कि वो रिमोट कार चलाने की एक्टिंग करके दिखाएं. अली ने कर के दिखा दिया. इसके बाद उन्हें एंजेलीना नाम की एक दूसरी चाइस्ट आर्टिस्ट के साथ सैफ अली खान और रानी मुखर्जी की फिल्म ‘तारा रम पम’ के लिए साइन कर लिया गया. इसमें उन्होंने सैफ और रानी के बेटे रणवीर उर्फ चैंप का रोल किया था. इसके बाद वो अभिषेक बच्चन और प्रियंका चोपड़ा की फिल्म ‘द्रोण’ में एक छोटे से रोल में दिखाई दिए, जिसे कैमियो कहा जा सकता है. फिर आई ‘माय फ्रेंड गणेशा 2’, जिस सीरीज़ की पहली फिल्म में अहसास चानना नाम की बच्ची ने लड़के का रोल किया था. खैर, वो कहानी किसी और दिन. 2010 में शाहिद कपूर की फिल्म ‘पाठशाला’ में काम करने के बाद अली एक्टिंग सीन से गायब हो गए.

फिल्म 'तारा रम पम' के एक सीन में सैफ, रानी और एंजेलीना के साथ अली.
फिल्म ‘तारा रम पम’ के एक सीन में सैफ, रानी और एंजेलीना के साथ अली (नीली टोपी में).

फिल्मों में काम करना क्यों छोड़ दिया?

छोड़ा नहीं था, ब्रेक लिया था. पढ़ाई वगैरह कंप्लीट करना चाहते थे इसलिए. हालांकि 2010 में ही वो स्टार प्लस पर आने वाले टीवी सीरियल ‘ज़िंदगी का हर रंग… गुलाल’ में भी दिखाई दिए थे. अली कुछ दिन तक एक्टिंग से दूर रहे फिल्मों से नहीं. 2016 में उन्होंने चार-पांच शॉर्ट फिल्में बनाकर यूट्यूब पर डालीं. 2015 में उन्होंने अपनी पहला प्ले यानी नाटक ‘काया’ लिखा. वो लियोनार्डो डी कैप्रिया की फिल्म ‘शटर आइलैंड’ देखने के बाद स्प्लिट पर्सनैलिटी डिसॉर्डर के बारे में काफी उत्सुक हो गए थे. वहीं से इंस्पायर होकर उन्होंने ‘काया’ बनाई. अली की बनाई शॉर्ट फिल्म ‘परसेप्शन’ आप नीचे देख सकते हैं:

ऋतिक रौशन की फिल्म के साथ किया कमबैक

2019 में अली की फिल्मों में दोबारा वापसी हुई. उन्होंने इस साल तीन फिल्में कीं. पहली रही कुणाल कपूर के साथ ‘नोबलमेन’. बुलिंग जैसे मसले के ऊपर बेस्ड इस फिल्म में एक होमोसेक्शुएलिटी वाला एंगल भी था. इसके लिए उन्हें न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट चाइल्ड एक्टर का अवॉर्ड मिला. इसके बाद आई ऋतिक रौशन के साथ ‘सुपर 30’. मैथेमटीशियन आनंद कुमार की बायोपिक में उन्होंने एक पैसे वाले घर के बिगड़ैल स्टूडेंट का रोल किया था, जो आईआईटी में जाने के लिए कुछ भी करने को तैयार है. ‘लाइन ऑफ डिसेंट’ नाम की एक फिल्म की शूटिंग वो पूरी कर चुके हैं. इसमें ‘द मम्मी ट्रिलजी’ फेम ब्रेंडन फ्रेज़र, अभय देओल, रोनित रॉय और नीरज कबी जैसे एक्टर्स काम कर रहे हैं. फिलहाल अली यूनिवर्सिटी ऑफ बॉम्बे से हिस्ट्री और फिलॉसफी में ग्रैजुएशन कर रहे हैं. कॉरेपॉन्डेंस से. बतौर राइटर-डायरेक्टर एक फिल्म पर भी काम कर रहे हैं. ये फिल्म मुंबई के पार्टी सीन और मिलेनियल्स के बारे में होगी. फिल्म ‘सुपर 30’ के एक सीन में ऋतिक और अली को आप यहां देख सकते हैं:


वीडियो देखें: कभी ख़ुशी कभी गम में काम करने वाले बच्चे आज कल कहां हैं?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

चाचा शरद पवार ने ये बातें समझी होती तो शायद भतीजे अजित पवार धोखा नहीं देते

शुरुआत 2004 से हुई थी, 2019 आते-आते बात यहां तक पहुंच गई.

रिव्यू पिटीशन क्या होता है? कौन, क्यों, कब दाखिल कर सकता है?

अयोध्या पर फैसले के खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड रिव्यू पिटीशन दायर करने जा रहा है.

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

अमिताभ बच्चन तो ठीक हैं, दादा साहेब फाल्के के बारे में कितना जानते हो?

खुद पर है विश्वास तो आ जाओ मैदान में.

‘ताई तो कहती है, ऐसी लंबी-लंबी अंगुलियां चुडै़ल की होती हैं’

एक कहानी रोज़ में आज पढ़िए शिवानी की चन्नी.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो कितना जानते हो उनको

मितरों! अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

इस क्विज़ में परफेक्ट हो गए, तो कभी चालान नहीं कटेगा

बस 15 सवाल हैं मित्रों!