The Lallantop
Advertisement

'...मोदी का कर्ज उतारे जनता', क्या मायावती इस वीडियो में BJP को जिताने की अपील कर रही हैं?

यूपी की पूर्व सीएम मायावती का एक वीडियो वायरल है जिसमें वे बीजेपी को वोट देने की बात कह रही हैं.

Advertisement
did bsp president mayawati appeal to vote for bjp in ongoing lok sabha elections
मायावती की आगरा रैली का वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
8 मई 2024 (Updated: 9 मई 2024, 15:32 IST)
Updated: 9 मई 2024 15:32 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

लोकसभा चुनाव 2024 के तीन चरण पूरे हो चुके हैं. 283 सीटों पर वोट डाले जा चुके हैं. राजनीतिक पार्टियां और उनके समर्थक सोशल मीडिया पर अपने-अपने हिस्से के दावे कर रहे हैं. इन्हीं सब के बीच यूपी की पूर्व सीएम मायावती का एक वीडियो वायरल है. दावा है कि इसमें वे बीजेपी को वोट देने की बात कह रही हैं. दावे के मुताबिक मायावती कह रही हैं, “श्री नरेंद्र मोदी जी ने तो आपको फ्री में राशन दिया है, तो आप पर जो ये कर्ज है, उसे आपको इस चुनाव में अदा करना है, वोट के रूप में. बीजेपी को वोट देकर.”

मायावती के इस वीडियो को शेयर करके कहा जा रहा है कि उन्होंने बीजेपी को वोट देने की अपील की है. X पर मनोज श्रीवास्तव नाम के एक यूजर ने मायावती का वीडियो शेयर करके लिखा, “हिंदुओं से मायावती की अपील बीजेपी को वोट दें.” 

फेसबुक पर संजीव सिंह नाम के यूजर ने भी इसी दावे के साथ मायावती का वीडियो शेयर किया है.

सोशल मीडिया पर मायावती का वायरल क्लिप. 
पड़ताल

क्या यूपी की पूर्व सीएम मायावती ने बीजेपी को वोट देने की अपील की? सच्चाई जानने के लिए हमने ‘नरेंद्र मोदी राशन कर्ज मायावती’ कीवर्डस को एक साथ गूगल पर सर्च किया. हमें मिली 'दैनिक भास्कर' में 4 मई को छपी रिपोर्ट. इसमें वायरल वीडियो का स्क्रीनग्रैब मौजूद है. रिपोर्ट के मुताबिक, मायावती ने आगरा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया. जहां उन्होंने कहा था कि पीएम मोदी ने गरीबों को फ्री राशन देकर ‘एहसान नहीं’ किया है. जनता जो पैसा टैक्स के रूप में देती है, ये राशन उसी का है.

इससे इतना समझ में आ गया कि जैसा वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा, असल में सच्चाई उससे अलग है. तो संदर्भ को और स्पष्ट करने के लिए हमने मायावती की 4 मई को आगरा में हुई चुनावी जनसभा के वीडियो को खोजा. वीडियो हमें बहुजन समाज पार्टी के Youtube चैनल पर मिल गया. यहां उस रैली की लाइव स्ट्रीमिंग उपलब्ध है. लगभग 26 मिनट पर हमें वो हिस्सा मिला जिसका जिक्र वायरल वीडियो में किया जा रहा है. बसपा सुप्रीमो मायावती अपने संबोधन में कहती है,

“केंद्र द्वारा देश में पिछले कुछ समय से अति गरीब परिवारों को अस्थायी तौर पर फ्री में जो थोड़ी सी खाद्य सामग्री दी जा रही है, उससे इनका स्थायी तौर पर भला होने वाला नहीं है. आप लोगों को मालूम है कि पहले विधानसभा चुनाव और अब लोकसभा चुनावों में भी पूरे देश के अंदर जो सबसे गरीब लोग हैं जिनको उन्होंने (बीजेपी) फ्री में राशन दिया है तो इसके बदले में विधानसभा चुनाव में लोगों को गुमराह करने के लिए और अब लोकसभा चुनाव में भी, बीजेपी और RSS के लोग अपने कंधे पर थैला टांग कर गांव-गांव में घूम रहे हैं और क्या कह रहे हैं? कि देखो श्री नरेंद्र मोदी जी ने तो आपको फ्री में राशन दिया है, तो आप के ऊपर मोदी जी का बहुत कर्ज़ है तो ये जो कर्ज़ है, इस चुनाव में आपको अदा करना है वोट के रूप में. बीजेपी को वोट देकर आपको ये कर्ज अदा करना है.”

इससे साफ है कि मायावती अपने भाषण में बीजेपी की आलोचना कर रही थीं. उनके वीडियो के अधूरे हिस्से को सोशल मीडिया पर प्रचारित किया जा रहा है.

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, बसपा सुप्रीमो ने मायावती को लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को वोट देने की अपील नहीं की है. उनके वीडियो की अधूरी क्लिप को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है.  

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: गरबा खेलते जिस व्यक्ति को लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मान रहे वो असल में कौन है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement