Submit your post

Follow Us

अब्दुल क़ादिर, जिसे 16 साल के सचिन ने एक ओवर में चार छक्के मारे थे

अब्दुल क़ादिर. शेन वॉर्न के आगाज़ के पहले लेग स्पिन के खेवनहार. पाकिस्तान की ओर से खेलते थे. बेहद शातिर दिमाग. 70 और 80 के दशक में तब जब कलाई से फेंकी जाने वाली स्पिन अपने सबसे बुरे दौर में चल रही थी और लगभग लुप्त ही होने वाली थी, अब्दुल क़ादिर ने उसे ज़िंदा रक्खा. वो भले ही एक स्पिनर थे लेकिन उनका मिजाज़ एकदम ही फ़ास्ट बॉलर जैसा था. फ़ायरी. अक्खड़. कड़क लाहौरी ऐटीट्यूड. इंग्लैंड के 82 के टूर से ठीक पहले इमरान खान ने उन्हें फ्रेंच कट दाढ़ी उगाने को कही. इन्होंने मान ली. सीरीज़ में काफी सक्सेसफुल रहे. इंग्लैंड के ख़िलाफ़ अब्दुल क़ादिर सबसे ज़्यादा सक्सेसफुल रहे.  15 सितंबर को उनका बड्डे हुआ करता है.

क़ादिर कहते थे कि उनके पास दो हथियार थे. एक, उनका ऐक्शन. दूसरा, उनकी वरायटी. ऐक्शन ऐसा कि बैट्समैन ज़्यादा गेंद पर फ़ोकस न कर सके. ये जानबूझकर था या यूं ही, मालूम नहीं. लेकिन हां, कारगर ज़रूर रहा. वरायटी ऐसी कि एक ओवर में छह अलग-अलग तरह की गेंदें फेंकते थे. मिथकों के अनुसार इनके पास दो गुगली हुआ करती थीं. और गुगली जितनी घातक, उतनी ही घातक फ्लिपर भी. लेकिन हां, काफ़ी कुछ उनके मूड पर डिपेंड करता था.

फ्रेंच कट दाढ़ी रखने का आईडिया इमरान ख़ान का था. (Image: Cricket Country)
फ्रेंच कट दाढ़ी रखने का आईडिया इमरान ख़ान का था. (Image: Cricket Country)

कहा जाता है कि क़ादिर के ख़िलाफ़ कोई सक्सेसफुल रहा तो वो थे इंडियन बैट्समैन. और क़ादिर के बारे में जो एक बात सबसे ज़्यादा कही और सुनाई जाती है, वो है उनकी सचिन से हुई रार.

सचिन तेंदुलकर की पहली सीरीज़. 1989. मैच हो रहा था पेशावर में. ये एक प्रदर्शनी मैच था. रिकॉर्ड्स बुक में इसका कोई असर नहीं पड़ने वाला था. लेकिन इंडिया वर्सेज़ पाकिस्तान तो इंडिया वर्सेज़ पाकिस्तान ही होता है. सचिन तेंडुलकर बैटिंग पर आये. पाकिस्तान टीम पहले ही बैटिंग कर चुकी थी और 20 ओवर में 157 रन बना चुकी थी .

नौजवानी के सचिन.
नौजवानी के दिनों में सचिन.

इंडिया को सचिन के आने के वक़्त तक 5 ओवर में 69 रन बनाने थे. सचिन बल्ला भांज रहे थे. उनकी पहली ही सीरीज़ थी. वो शिवाजी पार्क वाले मूड में आ चुके थे. मुश्ताक़ अहमद दो विकेट ले चुके थे. बॉलिंग पर आये और सचिन ने उसे एक ओवर में दो छक्के मार दिए. अब्दुल क़ादिर दूर खड़े देख रहे थे. ओवर ख़तम हुआ, क़ादिर बॉलिंग पे आये. बॉल फेंकने से पहले सचिन के पास गए और बोले, “बच्चों को क्यूं मार रहे हो? हमें भी मार के दिखाओ.” सचिन नए थे. कुछ बोले नहीं. हल्का सा मुस्कुरा दिए.

पहली गेंद पर सचिन आगे निकले. गेंद के टप्पे पर पहुंचे. बल्ला भांज दिया. गेंद ऑफ के ऊपर छक्का. दूसरी गेंद. मिडविकेट पर सचिन का कैच छूट गया. गेंद को क़ादिर ने थोड़ा खींच कर फेंका था. सचिन ने हवा में गेंद मारी. मगर कैच छूट गया. अगली गेंद पर सचिन ने ड्राइव मारकर चार रन कमाए. और फ़िर वो हुआ जो क़ादिर को हमेशा सालता रहा. सचिन ने अगली तीन गेंदों पर तीन छक्के जमाये. इमरान खान कवर में खड़े देख रहे थे. उन्हें सचिन में एक बड़ा प्लेयर दिख रहा था. सचिन का आग़ाज़ हो चुका था. ये नमूना मात्र था. इसके आगे बहुत कुछ होना था. अब्दुल क़ादिर को एक सबक मिल चुका था. हालांकि इंडिया उस मैच को 4 रनों से हार गया.

अब्दुल क़ादिर. जिन्होंने शेन वॉर्न को लेग स्पिन की मशाल ट्रांसफर की. जिन्हें ग्राहम गूच वॉर्न से भी बेहतर स्पिनर मानते थे. क़ादिर ने एक मैच में लाहौर के मैदान में 56 रन देकर 9 विकेट लिए थे. अब्दुल क़ादिर की फाइट करने की ताक़त पर सवाल नहीं उठाये जा सकते थे. हालांकि 1993 में मुश्ताक़ अहमद के आने के साथ ही अपने गिरते हुए ग्राफ़ के छांव में उन्होंने अपना आखिरी मैच खेला. लेकिन फिर भी पाकिस्तान क्रिकेट से उन्हें अलग नहीं ही किया जा सका.

क़ादिर की चलती क्रिकेट अकेडमी, पाकिस्तान के सेलेक्टर के रूप में 6 महीने का रोल, शेन वॉर्न से पहले के ज़माने के कलाकार और इंग्लैंड पर बरपाया कहर भी सचिन के उन तीन लगातार मारे गए छक्कों को छुपा नहीं पाता है. अब्दुल क़ादिर का नाम ज़ेहन में आते ही सचिन के वो छक्के याद आते ही रहेंगे.


ये भी पढ़ें:

जिसकी सबसे अच्छी इनिंग्स किसी और बैट्समैन के शोर में दब गयी

कानपुर का ग्रीन पार्क, जहां भारत के तीन दिग्गजों ने एक साथ सेंचुरी मारी

शेन वॉर्न की बॉल ऑफ़ द सेंचुरी, जिसे वो शानदार बैट्समैन भी समझ न पाया

डिविलियर्स के बारे में इन्टरनेट पर फैले 8 सबसे बड़े झूठ

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.