Submit your post

Follow Us

वो स्टाइलिश इंडियन क्रिकेटर, जिसका एक ख़राब शॉट उसका करियर खा गया

5
शेयर्स

उसे अपने ज़माने का सबसे स्टाइलिश क्रिकेटर कहा गया. जो सिंगर भी था, एक्टर भी. भीड़ उस पर मरती थी. अपने छोटे से करियर में ही उसने विपुल लोकप्रियता हासिल की. लेकिन जिसने एक गैर-जिम्मेदाराना शॉट खेला और वो उसका आख़िरी टेस्ट मैच बन गया.

हम बात कर रहे हैं संदीप पाटिल की. वो खिलाड़ी जो कई वजहों से लोगों की याददाश्त में महफूज़ है. चाहे बॉब विलीस को एक ओवर में मारे 6 चौके हो, या लेन पास्को की बाउंसर सर में लगने से उनका बीच मैदान में धाराशाई होना. सब कुछ बड़े ही चाव से याद किया जाता है क्रिकेट की दुनिया में.

Image Source: ESPNCRICINFO
Image Source: ESPNCRICINFO

कोच भी, सिलेक्टर भी

संदीप पाटिल वो शख्स हैं, जिन्होंने केन्या जैसी कमज़ोर टीम को जीतना सिखाया. उसमें किलर इंस्टिंक्ट भरा. अपने खुद को अग्रेशन को उन्होंने इस टीम में उतार दिया. इसी का नतीजा था कि ये टीम बड़े-बड़े दिग्गजों की मौजूदगी के बावजूद 2003 वर्ल्ड कप के सेमी-फाइनल में पहुंची. हालांकि वहां उसे अपने कोच की होम टीम से हार मिली, लेकिन इतना लंबा सफ़र करना भी कोई कम उपलब्धि नहीं थी. इसे टीम से ज़्यादा कोच का यानी संदीप पाटिल का करिश्मा माना गया. पाटिल BCCI के चीफ सिलेक्टर भी रह चुके हैं.

संदीप पाटिल पर लिखने को यूं तो बहुत कुछ है, लेकिन आज हम उनके उस शॉट की बात करेंगे, जिसने एक तरह से उनके टेस्ट करियर का अंत कर दिया.

करियर को निगल जाने वाली भूल

बात 1984 की है. इंग्लैंड की टीम इंडिया दौरे पर थी. दिल्ली में दूसरा टेस्ट चल रहा था. भारत ने टॉस जीत कर पहले बैटिंग ली थी. 307 रन का ठीक-ठाक स्कोर बना लिया कोटला की पिच पर. जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 418 रन मारे. 111 रन की लीड. ज़ाहिर सी बात है दूसरी पारी में भारत को बहुत संभल कर खेलना था. शुरुआती दो झटकों के बाद भारत संभल भी गया था. सुनील गावसकर ने पहले मोहिंदर अमरनाथ और फिर संदीप पाटिल के साथ मिल कर डोलते जहाज को स्थिर कर दिया था. 172 के स्कोर पर गावसकर आउट हो गए. वो टीम का चौथा विकेट था.

आगे बल्लेबाज़ी कमज़ोर थी. संदीप पाटिल और कपिल देव मैदान पर थे. इन्हीं दोनों से उम्मीदें थी. और इन्हीं दोनों से ब्लंडर हो गया.

Source: THE HINDU PHOTO LIBRARY.
Source: THE HINDU PHOTO LIBRARY.

एक समय भारत का स्कोर 4 विकेट पर 207 हो गया था. मज़बूत फाउंडेशन. इंग्लैंड की लीड हटाकर भी लगभग 100 रन ज़्यादा. 6 विकेट हाथ में थे. आख़िरी दिन था. मैच आराम से बचाया जा सकता था. लेकिन तभी जैसे भारत के बल्लेबाज़ों का दिमाग रिटायर्ड हर्ट हो गया. संदीप पाटिल ने एक बेहद गैर-ज़रूरी, गैर-जिम्मेदाराना शॉट खेला. जहां ज़रूरत लंगर डाल कर पड़े रहने की थी, वहां अपने मिज़ाज के अनुसार वो तलवारबाज़ी के मूड में आ गए. नतीजतन आउट हो गए. उनका आउट होना था कि बाकी टीम में ‘तू चल मैं आया’ शुरू हो गया. कुछ ही मिनटों में पूरी टीम क्रीज़ पर हाज़िरी लगाकर पवेलियन में लौट चुकी थी. स्कोर बोर्ड 207 पर 4 से 235 ऑल आउट तक पहुंच गया था. इंग्लैंड को सिर्फ 127 रन का टार्गेट मिला, जो उसने आसानी से हासिल कर लिया. एक लापरवाही भरा शॉट मैच ले डूबा.

एक की गलती कैसे दूसरे के लिए मौका बन गई?

शॉट चयन में लापरवाही के लिए संदीप पाटिल पर अनुशासनात्मक कार्रवाई हुई. अगला टेस्ट कोलकाता में था. उसमें उन्हें और कपिल देव को नहीं खिलाया गया. संदीप पाटिल की जगह जिस खिलाड़ी को मौक़ा मिला, उसने कहर ढा दिया. वो प्लेयर था मुहम्मद अजहरुद्दीन.

मुहम्मद अज़हरुद्दीन, मौके पे चौका मार दिया.
मुहम्मद अज़हरुद्दीन, मौके पे चौका मार दिया.

अज़हर ने झोली में आ टपके इस मौके को दोनों हाथों से लपक लिया. ना सिर्फ उस टेस्ट में, बल्कि अगले दोनों टेस्ट में सेंचुरी मारी. डेब्यू पर लगातार तीन मैचों में शतक जड़ने का रिकॉर्ड बना डाला. उनकी इस अद्भुत परफॉरमेंस ने संदीप पाटिल के लिए टेस्ट क्रिकेट के दरवाज़े हमेशा के लिए बंद कर दिए. वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद अज़हर की जगह टीम में पक्की होना लाज़मी था. फिर संदीप पाटिल के लिए जगह न बन सकी. दिल्ली टेस्ट उनके करियर का आख़िरी टेस्ट मैच बन के रह गया.

एक ख़राब शॉट कितना भारी पड़ सकता है इसका सटीक उदाहरण है ये केस. मैदान पर एक कमज़ोर लम्हा आपके लिए बहुत नुकसानदेह हो सकता है. शायद इसे हरभजन सिंह सही से समझ पाएं, जिन्होंने गहमागहमी में श्रीसंत को थप्पड़ जड़ दिया था और लाखों का नुकसान उठा लिया था.

वो वीडियो जहां संदीप पाटिल ने महान बॉलर को 6 चौके जड़ दिए थे:


ये भी पढ़ें:

वो इंडियन खिलाड़ी जिसने अरब सागर में छक्का मारा था

वो बॉलर, जिसके फेंके एक ओवर ने भारतीय खिलाड़ियों के घरों पर पत्थर फिंकवाए

वो क्रिकेटर नहीं, तूफ़ान था. आता था, तबाही मचाता था, चला जाता था

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Remembering Sandip patil’s test carrier ending shot against England at feroz shah kotla

कौन हो तुम

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.

Quiz: आप भोले बाबा के कितने बड़े भक्त हो

भगवान शंकर के बारे में इन सवालों का जवाब दे लिया तो समझो गंगा नहा लिया

आजादी का फायदा उठाओ, रिपब्लिक इंडिया के बारे में बताओ

रिपब्लिक डे से लेकर 15 अगस्त तक. कई सवाल हैं, क्या आपको जवाब मालूम हैं? आइए, दीजिए जरा..

जानते हो ह्रतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

सलमान ने ऐसा क्या कह दिया था, जिससे हृतिक हो गए थे नाराज़? क्विज़ खेल लो. जान लो.

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

फवाद पर ये क्विज खेलना राष्ट्रद्रोह नहीं है

फवाद खान के बर्थडे पर सपेसल.

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के बारे में 9 सवाल

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.