Submit your post

Follow Us

इंग्लैंड में 96 विकेट ले चुके इस पाकिस्तानी से इंग्लैंड को कौन बचाएगा?

इंग्लैंड वर्सेज पाकिस्तान, पहले टेस्ट का दूसरा दिन. इंग्लैंड की पारी का चौथा ओवर. डॉम सिबली के रूप में इंग्लैंड का दूसरा विकेट गिरा. बॉल थोड़ी लेट मूव कर रही थी और सिबली LBW होकर वापस गए. अब उनकी जगह आए बेन स्टोक्स. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे स्टोक्स को सिर्फ 12 रन के टोटल पर क्रीज़ पर आना पड़ा.

स्टोक्स का होमवर्क पूरा था और वह लेट मूव की काट के रूप में क्रीज़ से काफी बाहर खड़े होकर खेलने लगे. स्टोक्स ने ओवर की बची हुई चार गेंदें निकालीं और शाहीन अफरीदी द्वारा फेंका गया अगला ओवर रूट ने खेला. पारी का छठा ओवर लेकर अब्बास फिर लौटे. पहली दो गेंदें डॉट रहीं और फिर तीसरी गेंद ने स्टोक्स की गिल्लियां उड़ा दीं.

क्रीज़ से काफी बाहर खड़े स्टोक्स ने कदमताल करते हुए बॉल को पुश करना चाहा लेकिन बॉल उन्हें चकमा देती हुई सीधे जाकर ऑफ स्टंप पर लगी. स्टोक्स बिना खाता खोले लौट गए. अब्बास ने बेहद चतुराई से अपनी बॉल की लेंथ छोटी की, और उसी लेट मूवमेंट से स्टोक्स का शिकार किया जिससे बचने के लिए वह क्रीज़ के इतना बाहर खड़े थे.

अब तक आपने जो पढ़ा, उससे आपको समझ आ गया होगा कि पहले टेस्ट के तीसरे दिन के गेमचेंजर अब्बास ही होंगे. इंग्लैंड की बात करें तो ओली पोप ने बेहद परिपक्वता से बैटिंग की है. मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड उनपर काफी निर्भर होगा.

# मोहम्मद अब्बास

अब्बास ने पिछले टूर पर भी इंग्लैंड को काफी तकलीफ दी थी, और इस टूर की शुरुआत भी उनने वहीं से की है. अब्बास ने जिस तरह से डॉम सिबली और और स्टोक्स को आउट किया, वह देखने लायक था. अब्बास ने इंग्लैंड में अभी तक 96 फर्स्ट क्लास विकेट लिए हैं. इंग्लैंड की पिचों पर वह हमेशा से खतरनाक रहे हैं. अपने 19 मैचों के करियर में अब्बास 77 टेस्ट विकेट ले चुके हैं.

उन्होंने इंग्लैंड के दो प्रमुख बल्लेबाजों को पहले ही निपटा दिया है. मैच के तीसरे दिन बचे हुए विकेट्स निकालना उनके लिए बहुत बड़ी बात नहीं होगी. क्रीज़ पर अब ओली पोप और जोस बटलर के रूप में इंग्लैंड की आखिरी बैटिंग जोड़ी है. अब्बास सुबह के सीजन में इन दोनों को निपटाकर पाकिस्तान को और मज़बूत कर सकते हैं. फर्स्ट क्लास में 450 से ज्यादा विकेट ले चुके अब्बास के पास यह करने के लिए टैलेंट और अनुभव दोनों है.

# ओली पोप

ओलिवर जॉन डगलस पोप, जिन्हें लोग ओली पोप के नाम से जानते हैं. पोप इंग्लैंड की नई पीढ़ी के सबसे संभावनाशील बल्लेबाजों में से एक हैं. फर्स्ट क्लास में लगभग 58 का ऐवरेज रखने वाले पोप के नाम सिर्फ 40 मैचों में नौ फर्स्ट क्लास सेंचुरी हैं. सिर्फ 20 साल की उम्र में भारत के ख़िलाफ डेब्यू करने वाले पोप का टेस्ट ऐवरेज भी 43 से ऊपर है. उन्होंने टेस्ट में एक सेंचुरी और चार हाफ सेंचुरी लगाई है.

लेकिन इन तमाम रिकॉर्ड्स से अलग हटकर सिर्फ इस टेस्ट की बात करें, तो उन्होंने बेहद सधी हुई बैटिंग की है. सिर्फ 12 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद पोप क्रीज़ पर आए थे. उस वक्त क्रीज़ पर खड़े कैप्टन जो रूट बेहद निराश दिख रहे थे. उनकी टीम का बुरा हाल था, लेकिन पोप ने अपने बल्ले से रूट को काफी सांत्वना दी. ऐसे प्रेशर भरे माहौल में भी पोप ने स्कोरबोर्ड को लगातार चलाए रखा. बिना किसी प्रेशर के उन्होंने कमाल की बैटिंग की.

लग ही नहीं रहा था कि पोप ने अभी तक सिर्फ 10 टेस्ट ही खेले हैं. उनकी बैटिंग में वो सबकुछ था जो रूट या इंग्लैंड मैनेजमेंट को चाहिए था. दिन का खेल खत्म होने पर पोप 67 बॉल्स में 46 रन बनाकर वापस लौटे. इंग्लैंड के टोटल 92 रन में से आधे रन पोप ने बनाए. दूसरे एंड पर उनका साथ दे रहे बटलर भी अच्छी लय में दिख रहे हैं. मैच के तीसरे दिन अगर पोप ने पहला सेशन निकाल लिया तो निश्चित तौर पर इंग्लैंड मज़बूत हो जाएगा और वह बन जाएंगे- गेमचेंजर.


लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.