The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ChatGPT-4 लॉन्च, माइक्रोसॉफ्ट ने नया वर्जन निकालकर गूगल की टेंशन बढ़ा दी!

पुराने वर्जन से 40% ज्यादा ताकतवर

post-main-image
ChatGPT-4 (तस्वीर:इंडिया टुडे)

ChatGPT को आए हुए अभी मोटा-माटी तीन महीने ही हुए हैं. भौकाल इतना कि दुनिया जहान में कई सारी नौकरियों पर खतरे की बात हो रही है. इतना काफी नहीं था कि अब ChatGPT-4 भी आ गया. ChatGPT बनाने वाली कंपनी ‘Open AI’ ने कल यानी मंगलवार को इसकी घोषणा की. डेवलपर्स का दावा है कि जहां पुराना वर्जन मतलब ChatGPT 3.5 थोड़ा मशीनी था, वहीं नए वर्जन में इसमें इंसानी टच भी देखने को मिलेगा. नया वर्जन टैक्स का गुणा-गणित तो लगाएगा ही सही, डॉक्टर्स को भी सलाह दे पाएगा. इसके अलावा भी बहुत कुछ जो हम आपको बताते हैं.

Open AI ने ट्वीट करके बताया कि GPT-4 मल्टीमॉडल पर बेस्ड है और इसको सबसे बेहतरीन रिजल्ट देने के हिसाब से डेवलप किया गया है. नया वर्जन कठिन से कठिन दिक्कतों को भी बहुत सहजता से सुलझा सकता है. डेवलपर ने इसके साथ कई सारे सवालों के जवाब देकर भी दिखाया है. GPT-4 आपके इनपुट के आधार पर तीन तरीके से सवालों के जवाब दे सकता है. जहां पुराना वर्जन साल 2021 तक के लिए ट्रेंड था, वहीं वर्जन 4 एकदम लेटेस्ट जानकारी से लैस है. 

'Creativity' मतलब आपके सवाल का जवाब आसान और समझ आने वाली भाषा में किसी एक मांगे गए तरीके से. मसलन सवाल का जवाब A से स्टार्ट होकर Z पर खत्म होना चाहिए.

'Visual input' माने की GPT-4 तस्वीर के आधार पर आपके लिए जवाब खोज सकता है. तस्वीर के आधार पर कैप्शन जनरेट कर सकता है तो उसका बारीकी से विश्लेषण भी कर सकता है. उदाहरण के लिए अगर आप इससे अंडे की तस्वीर दिखाकर पूछेंगे कि इससे क्या-क्या हो सकता है तो नया वर्जन आपको कई सारी रेसिपी के सुझाव दे सकता है.

'Longer context' बोले तो 25 हजार शब्दों का खेल. आपने बस इतना पूछना है कि जरा Lallantop के बारे में बताओ और फिर सब GPT-4 पर छोड़ दो. इतिहास से लेकर वर्तमान तक सब सामने होगा.

माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक नए वर्जन में उसने मानवीय टच देने की भी कोशिश भी की है. कहने का मतलब सॉफ्टवेयर सिर्फ सर्च नहीं करेगा बल्कि मानवीय पहलू के आधार पर रिजल्ट देने की कोशिश करेगा. GPT-4 ऐसे समय दुनिया के सामने आया है जब गूगल ने मंगलवार को अपने सहयोगी सॉफ्टवेयर के लिए एक 'जादू की छड़ी' की घोषणा की थी. यह किसी भी दस्तावेज का ड्राफ्ट तैयार कर सकता है. लगता है जैसे टेक जगत के दो महारथियों के बीच आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का राजा बनने की होड़ दिलचस्प होती जा रही है.

वीडियो: 5 दिन में दस लाख यूज़र्स वाले ChatGPT में कितना दम?