The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

11 में छह बल्लेबाज़ों का 0, टीम ने बना दिया अजीब सा RECORD!

वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा 7वीं बार हुआ है जब किसी टीम के 6 खिलाड़ी एक पारी में बिना खाता खोले आउट हुए हैं. इस लिस्ट में बांग्लादेश ने तीसरी बार अपना नाम दर्ज कराया है.

post-main-image
वेस्ट इंडीज बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज़ (फोटो: ट्विटर)

वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच एंटीगुआ में जारी पहले टेस्ट मैच के पहले दो दिन का खेल खत्म हो गया है. दो दिन के अंदर ही दोनों टीम्स एक-एक बार आउट और दूसरी टीम दूसरी पारी करने आ चुकी है. मुकाबली की शुरुआत में बांग्लादेश की टीम महज़ 103 रन बनाकर आउट हुई. जिसके बाद वेस्टइंडीज़ ने बोर्ड पर 265 रन लगाए. यानि 162 रन की अहम बढ़त ले ली. इस लीड के जवाब में बांग्लादेश ने आखिरी अपडेट तक दो विकेट खोकर 50 रन बना लिए हैं. लेकिन इस खबर में बात करेंगे उस रिकॉर्ड की जो हर रोज़ क्रिकेट के मैदान पर नहीं होता. 

पहली पारी में बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया. पहली पारी में बांग्लादेश की पूरी टीम मात्र 103 रन पर ढेर हो गई. इस दौरान उनके छह बल्लेबाज़ बिना खाता खोले पवेलियन लौटे. जो कि एक अनचाहा रिकॉर्ड बन गया. 

कैसे घटी बांग्लादेश की पारी?

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेशी टीम की शुरुआत खराब रही. दिन की दूसरी ही गेंद पर महमुदुल्लाह हसन गोल्डन डक पर आउट हो गए. किमार रोच ने ये विकेट निकाला. इसके बाद तीसरे ओवर की पहली गेंद पर रोच ने नज़मुल हुसैन को भी बिना खाता खोले आउट कर दिया. बांग्लादेश इन दो झटकों से उबर भी नहीं पाई थी कि पांचवें ओवर की पहली गेंद पर जेडेन सील्स ने मोमिनुल हक़ को शून्य के स्कोर पर आउट कर बांग्लादेशी टीम को तीसरा झटका दे दिया. इस प्रकार बांग्लादेश ने मात्र 16 रन पर ही तीन विकेट खो दिए.

इस बीच बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज़ तमीम इकबाल ने 29 रन बनाकर दूसरा छोर संभाला. उन्होंने  लिटन दास के साथ चौथे विकेट के लिए 25 रन जोड़े. लेकिन 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर उन्होंने अल्ज़ारी जोसेफ की गेंद पर अपना विकेट गंवा दिया. तमीम इकबाल के आउट होने के बाद पारी संभालने का जिम्मा कप्तान शाकिब अल हसन ने उठाया.  शाकिब एक छोर को अच्छे से संभाले हुए थे मगर दूसरे एंड से उन्हें साथ नहीं मिला. लगातार विकेट गिर रहे थे. 15वें ओवर में तमीम इकबाल के बाद लिटन दास भी 12 रन बनाकर मायर्स की गेंद पर आउट हो गए. 

इसी ओवर की आखिरी गेंद पर नुरूल हसन शून्य पर आउट होने वाले चौथे बांग्लादेशी बल्लेबाज़ बन गए. इसके बाद 28वें ओवर की चौथी गेंद पर मुस्तफिज़ुर रहमान बिना खाता खोले आउट होने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए. 33वें ओवर की दूसरी गेंद पर बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन 67 गेंदों पर 51 रनों की सर्वाधिक पारी खेलकर आउट हुए. इसी ओवर की पांचवी गेंद पर खलील अहमद बिना रन बनाये आउट हुए और शून्य पर आउट होने वाले इस पारी के छठे बल्लेबाज़ बन गए. इसी के साथ बांग्लादेश की पहली पारी 103 रन पर समाप्त हो गई.

बांग्लादेश की पारी में कुल 6 बल्लेबाज़ खाता नहीं खोल पाए. वहीं सिर्फ तीन बल्लेबाज़ ऐसे रहे जो दहाई का आंकड़ा छूने में कामयाब रहे. वेस्टइंडीज के लिए जेडेन सील्स और अल्ज़ारी जोसेफ के खाते में 3-3 विकेट आए. वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा सिर्फ 7वीं बार हुआ है जब किसी टीम के 6 खिलाड़ी एक पारी में बिना खाता खोले आउट हुए हैं. हैरानी की बात ये है इस लिस्ट में बांग्लादेश ने तीसरी बार अपना नाम दर्ज कराया है. जबकि इस साल यह दूसरी बार हुआ है जब एक पारी में बांग्लादेश के 6 खिलाड़ी 0 पर आउट हुए हैं. 

इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में भी बांग्लादेशी बल्लेबाजों का ऐसा निराशाजनक प्रदर्शन देखने को मिला था.