The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

शुभमन, ईशान, रुतुराज से भी फिट हैं विराट कोहली!

पिछले सीज़न विराट को NCA नहीं जाना पड़ा.

post-main-image
विराट कोहली (AP)

इंडियन क्रिकेट टीम पिछले कुछ वक्त से इंजरी से परेशान चल रही है. टीम के उपकप्तान केएल राहुल IPL 2022 के बाद महीनों टीम से बाहर रहे. जसप्रीत बुमराह भी पीठ की चोट के चलते T20 वर्ल्डकप से बाहर हो गए हैं. रविन्द्र जडेजा एशिया कप 2022 के दौरान चोटिल हुए थे, और उसके बाद वो भी ऑस्ट्रेलिया नहीं जा सके हैं. 

यानि मोटा-मोटी हाल ये है कि टीम का फिटनेस लेवल पिछले कुछ सालों के मुकाबले नीचे गया है. इससे टीम इंडिया को बहुत ज़्यादा नुकसान हुआ है. टीम इंडिया एशिया कप के सुपर फोर स्टेज से बाहर हो गई. वहीं बुमराह के नहीं होने से वर्ल्ड कप में टीम के बॉलिंग कॉम्बिनेशन पर भी सवाल हैं. 

हालांकि की टीम के खिलाड़ियों की फिटनेस पर इतने सवाल होने के बावजूद एक खिलाड़ी तसल्ली देता है. उस खिलाड़ी का नाम है विराट कोहली.

विराट कोहली अपनी ट्रेनिंग को लेकर बहुत गंभीर हैं. उनका इंजरी रिकॉर्ड भी अच्छा है. विराट ने ब्रेक के बाद टीम में वापसी की है. एशिया कप से ही उन्होंने बहुत सारे रन्स बनाए हैं. इस बीच एक ऐसा तथ्य सामने आया है, जिसे सुन विराट के फ़ैन्स खुश हो जाएंगे. ये ख़बर सीधे NCA यानी नेशनल क्रिकेट एकेडमी से आई है. NCA से आई इस ख़बर को प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) के रिपोर्टर ने ट्विटर पर साझा किया है. पत्रकार कुशन सरकार ने लिखा -

‘विराट कोहली की फिटनेस का सबूत देख लीजिए. रिपोर्ट्स के अनुसार NCA की टीम ने पिछले सीज़न में 23 सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले प्लेयर्स का ट्रीटमेंट किया है. इसमें ऑनफील्ड इंजरी और फिटनेस से जुड़े मसले, दोनों शामिल है. सिर्फ एक बड़ा नाम है जिसे किसी रिहैब की ज़रूरत नहीं पड़ी है - वो हैं विराट कोहली.’

आसान शब्दों में समझाएं तो BCCI के केंद्रीय अनुबंधित क्रिकेटर्स में से 23 प्लेयर्स को पिछले सीज़न रिहैबिलिटेशन के लिए NCA जाना पड़ा था. यानि इन सभी को NCA में अपनी फिटनेस पर काम करना पड़ा है. लेकिन टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट इकलौता ऐसा बड़ा नाम हैं, जो इस लिस्ट से बाहर हैं. इस रिपोर्ट को BCCI के CEO हेमांग अमीन ने तैयार किया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक पिछले सीज़न NCA की मेडिकल टीम ने 70 खिलाड़ियों की कुल 96 जटिल चोटों का इलाज किया है.

इन 70 खिलाड़ियों में से 23 नेशनल टीम से हैं, 25 इंडिया A, एक इंडिया अंडर-19 टीम, सात सीनियर महिला टीम से और 14 विभिन्न स्टेट्स के खिलाड़ी हैं. इस लिस्ट में शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ, रुतुराज गायकवाड़, वेंकटेश अय्यर, केएस भरत, कमलेश नागरकोटी, संजू सैमसन, ईशान किशन, कार्तिक त्यागी, नवदीप सैनी और राहुल चाहर जैसे युवा प्लेयर्स शामिल हैं.

विराट कोहली की फिटनेस की मिसाल अकसर पेश की जाती है. T20 वर्ल्ड कप की बात करें तो विराट तैयारियों में जुटे हुए हैं और उनके फ़ैन्स चाहेंगे कि इस बार टीम इंडिया वर्ल्ड कप घर लेकर ही लौटे. इंडिया ने 2007 में आखिरी और इकलौती बार T20 वर्ल्ड कप जीता था. इंडिया का पहला मैच पाकिस्तान से 23 अक्टूबर को खेला जाना है. जिसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. 

उमरान मलिक के ऑस्ट्रेलिया ना जाने की ये वजह जान सर पीट लेंगे आप!