The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जीतते-जीतते कैसे हार गया पाकिस्तान, आखिर में मैच बच भी सकता था लेकिन..!

इंग्लैंड ने 1-0 की बढ़त हासिल की.

post-main-image
इंग्लैंड का रिस्क लेना काम कर गया (AP)

कमाल का टेस्ट क्रिकेट. पाकिस्तान के रावलपिंडी में खेले जा रहे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हरा दिया है. रावलपिंडी में खेले गए इस रोमांचक मैच में इंग्लिश टीम ने 74 रन से जीत हासिल कर सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है. इंग्लैंड से जीत के लिए मिले 343 रनों के जवाब में पाकिस्तान की टीम अपनी दूसरी पारी में 268 रन ही बना सकी. मैच के आखिरी दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी में जेम्स एंडरसन (James Anderson) और रॉबिन्सन ने 4-4 विकेट हासिल किये और पाकिस्तान से जीत को छीन लिया.  

मैच में क्या कुछ हुआ, शुरुआत से बताते हैं. इंग्लैंड ने मैच की पहली पारी में चार बल्लेबाज़ो के शतक की बदौलत 657 रन बनाए. जिसके जवाब में पाकिस्तान की पहली पारी 579 रन पर सिमट गई. पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 78 रन की बढ़त हासिल हुई. वहीं दूसरी इनिंग में इंग्लैंड ने 7 विकेट के नुकसान पर 264 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी. ऐसे में पाकिस्तान को जीत के लिए 343 रन का लक्ष्य मिला. लेकिन मेज़बान टीम इस लक्ष्य से चूक गई. 

कप्तान बेन स्टोक्स और कोच ब्रैंडन मैक्कलम की अगुवाई में पिछले 8 टेस्ट में ये इंग्लैंड की 7वीं जीत है.

# England के बॉलर्स ने दिखाया कमाल

इस मैच में पहली साढ़े तीन दिन दोनों टीम्स ने शानदार खेल दिखाया. लेकिन मैच जीतने की असली जंग शुरू हुई. चौथे दिन के आखिरी सेशन से. जब इंग्लैंड ने महज़ 264 रन पर पारी घोषित कर दी. 343 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने 2 विकेट खोकर 80 रन बना लिए थे. इमाम उल हक 43 और सऊद शकील 24 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे. 

ऐसे में उन्हें जीत के लिए पांचवें और आखिरी दिन 263 रन की दरकार थी. मैच के आखिरी दिन पाकिस्तान ने 9 रन ही जोड़े थे कि एंडरसन ने इमाम उल हक को चलता कर दिया. इमाम 48 रन बनाकर आउट हुए. जिसके बाद मोहम्मद रिजवान और सऊद शौकीन की जोड़ी ने चौथे विकेट के लिए 87 रन की अहम साझेदारी की. 176 के स्कोर पर पाकिस्तान का चौथा विकेट मोहम्मद रिजवान के तौर पर गिरा. जो 46 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर पवेलियन लौटे.

वहीं पाकिस्तान को पांचवां झटका सऊद शकील के रूप में लगा, जो 76 रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि पांच विकेट गंवाने के बाद भी पाकिस्तान जीत के करीब दिख रहा था. क्योंकि   आगा सुल्तान ने एक छोर संभाला हुआ था. लेकिन 259 के स्कोर पर उनके आउट होते ही मैच की कहानी पलट गई. आगा 64 गेंदों पर 30 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें ओली रॉबिन्सन  ने चलता कर पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया. इसके बाद पाकिस्तान ने लगातार विकेट्स गंवाए. और आखिरी विकटे के लिए नसीम शाह और मोहम्मद अली का 53 गेंदों का संघर्ष भी उन्हें मैच में नहीं बचा सका. 

अब दोनों टीम्स के बीच दूसरा मुकाबला नौ दिसंबर से खेला जाएगा.

ऋषभ पंत को टॉस के वक्त बांग्लादेश दौरे से क्यों किया गया बाहर?