The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने ठुकराया देश छोड़ने का प्रस्ताव, कहा- हथियार चाहिए, सवारी नहीं

अमेरिका ने दिया था देश छोड़ने का प्रस्ताव.

post-main-image
युक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की. (फोटो: आज तक)
यूक्रेन में रूस की 'विशेष सैन्य कार्रवाई' को दो दिन से अधिक का समय बीत गया है. यूक्रेन इसे अपने ऊपर हमला मानकर जवाबी कार्रवाई कर रहा है. इस बीच खबरें हैं कि रूस के सैनिक यूक्रेन की राजधानी कीव में पहुंच गए हैं. कीव में धमाके भी हो रहे हैं. कीव के अधिकारियों ने शहर के लोगों से सुरक्षित जगह शरण लेने के लिए कहा है. इधर सामने आया है कि कीव पर हमले के मद्देनजर अमेरिका ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) को देश छोड़ने का प्रस्ताव भेजा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वोलोडिमिर जेलेंस्की ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया. उन्होंने कहा कि वो यूक्रेन छोड़कर नहीं जाएंगे. अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी एपी ने अमेरिकी इंटेलिजेंस के सूत्रों के हवाले से बताया कि जेलेंस्की ने प्रस्ताव ठुकराते हुए कहा कि लड़ाई यूक्रेन में हो रही है, वो देश छोड़कर नहीं जा सकते. एपी के मुताबिक, वोलोडिमिर जेलेंस्की ने आगे कहा,
"मुझे लड़ने के लिए गोला-बारूद की जरूरत है, सवारी की नहीं." 
  इसी बीच राष्ट्रपति जेलेंस्की ने ट्विटर पर अपने अकाउंट से एक वीडियो जारी कर उनके देश छोड़ने को लेकर चल रही अफवाहों को नकारा और कहा, "फ़र्ज़ी बातों पर भरोसा ना करें. मैं यहाँ हूँ. हम हथियार नहीं डालेंगे. हम अपने देश की रक्षा करेंगे.” 
कीव प्रशासन की लोगों को सलाह युद्ध के बीच कीव प्रशासन की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया कि कीव की सड़कों पर युद्ध हो रहा है. लोग सावधान और शांति से रहें. अगर आप कहीं पर छुपे हुए हैं तो वहीं बने रहें. अगर आप घर पर हैं तो खिड़की और बॉलकनी की ओर न जाएं. बाथरूम या फिर किसी इनडोर जगह पर छुपे रहें. अगर आप सायरन की आवाज सुनें तो जल्द ही पास के शेल्टर हाउस में चले जाएं. रूस और यूक्रेन के बीच दो दिनों की लड़ाई जारी है, जिसमें सैकड़ों लोग जान गवां चुके हैं. स्कूल, घर, और इमारतों को गिरा दिया गया है, पुल टूट चुके हैं. वहीं अमेरिकी अधिकारियों का मानना ​​​​है कि यूक्रेन पर हमला कर पुतिन यूक्रेन की सरकार को उखाड़ फेंकना चाहते हैं, ताकि वो अपना शासन वहां चला सकें. पुतिन ने यूक्रेन के सैनिकों से अपने देश की सरकार को उखाड़ फेंकने की बात कही है.