The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

होली के नाम पर महिलाओं से बेहूदगी, वीडियो देख लोग बोले, 'ऐसों की वजह से बदनाम है त्योहार'

वीडियो में दिख रही पीड़ित महिलाएं मुस्लिम लग रही हैं. कई लोगों ने आरोप लगाया है कि आरोपी युवकों ने इसलिए भी बेहूदगी की सारी हदें पार कर दीं.

post-main-image
बिजनौर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट. (फोटो: सोशल मीडिया)

बुरा न मानो होली है! ये बोलकर कोई प्यार से रंग लगाए तो होली खेलने का आनंद मिलता है. लेकिन यही बात कुछ लोगों के लिए बेहूदगी और बदतमीजी करने का बहाना भी बनती है. सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो इसकी मिसाल है. इसमें कुछ लोग होली खेलने के बहाने महिलाओं पर अपनी कुंठा निकालते दिख रहे हैं. वीडियो में दिख रही पीड़ित महिलाएं मुस्लिम लग रही हैं. कई लोगों ने आरोप लगाया है कि आरोपी युवकों ने इसलिए भी बेहूदगी की सारी हदें पार कर दीं. हालांकि हुड़दंग मचा रहे युवक रास्ते से गुजर रहे व्यक्ति के साथ घटिया व्यवहार करते दिख रहे हैं.

वीडियो में क्या है?

ये वीडियो उत्तर प्रदेश के बिजनौर का बताया जा रहा है. इसमें कुछ युवक सड़क पर होली मनाते दिख रहे हैं. वहीं पास से दो महिलाएं गुजरती हैं. उन्हें देख युवक उग्र हो जाे हैं और महिलाओं पर बड़ी ताबड़तोड़ गुब्बारे मारना शुरू कर देते हैं. वो जिस तरीके से महिलाओं को निशाना बना रहे हैं उसे देखकर साफ लगता है कि वो होली खेलने के नाम पर केवल अपनी खुन्नस निकाल रहे हैं. ट्विटर और इंस्टाग्राम पर कई लोगों ने ये वीडियो शेयर कर युवकों के रवैये पर गुस्सा जाहिर किया है. इसे पोस्ट करते हुए ट्विटर यूजर उवेद मुअज्जम ने लिखा,

"कैसा माहौल बना लिया है... कुछ अराजक तत्व अब बगैर मुसलमानों को उकसाए और परेशान किए अपना त्योहार भी नहीं मना सकते?"

कई लोगों का दावा है कि ये वीडियो सबसे पहले mr__.prashant नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से पोस्ट किया गया था. उसके कैप्शन में लिखा था,

"सभी को होली की हार्दिक शुभकामनाएं."

वीडियो में दिख रही बदतमीजी वायरल होने के बाद इसे डिलीट कर दिया गया है. लेकिन अब इसका स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है.

पोस्ट की गई वीडियो का स्क्रीनशॉट(फोटो: सोशल मीडिया)


उवैद मुअज्जम ने बताया कि वीडियो बिजनौर का है. उन्होंने बिजनौर पुलिस को टैग कर आरोपी युवकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर उन्हें सबक सिखाने की मांग की.

एक और यूजर जाकिर अली त्यागी ने बताया,

"वीडियो बिजनौर के कस्बा धामपुर के भगत सिंह चौराहे का है जहां होली खेलने के दौरान बुर्के में जा रही मां-बेटी को जबरन परेशान किया गया. उनके ऊपर लगातार रंग भरे गुब्बारे फेंके गए. ये वीडियो प्रशांत नामक नामक युवक ने "होली की शुभकामनाएं" कैप्शन के साथ इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया है."

जाकिर ने जो वीडियो डाला उसमें युवक चौराहे से गुजर रहे हर व्यक्ति के साथ इसी तरह की बेहूदगी करते देखे जा सकते हैं.

ये जानकारी बिजनौर पुलिस तक पहुंची तो उसने उवेद मुअज्जम के ट्वीट पर रिप्लाई कर कार्रवाई का आश्वासन दिया. पुलिस ने लिखा,

'थाना प्रभारी धामपुर व साइबर सेल को जांच कर आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया है.'

हालांकि अभी तक किसी की गिरफ्तारी की जानकारी नहीं आई है.

इस बीच लोगों ने होली के नाम पर हुड़दंग मचाने वालों की कड़ी आलोचना की है. शिवम पांडे नाम के ट्विटर यूजर ने लिखा, 

"किसी के घर की महिलाएं होंगी ये. किसी की मां-बहन होंगी, लेकिन दरिंदे और जाहिल अपने संस्कारों का परिचय दे रहे हैं. इस तरह के काम करने वालों को प्रशासन को ढूंढ कर जेल भेजना चाहिए."

राजेश साहू लिखते हैं,

“इसे ही बदतमीजी कहते हैं. लेकिन मुझे पता है, धर्म के नाम पर अभी लोग इसका बचाव करेंगे. सिर्फ इतना सोच कर देखिए की अगर ये महिलाएं आपके घर की होतीं तो क्या होता?”

कई लोगों ने कहा है कि होली रंगों और भाईचारे का त्योहार है, लेकिन ऐसे लोगों की वजह से ही ये त्योहार बदनाम होता है.

वीडियो: ‘ब्लू सब्सक्रिप्शन’ नहीं है तो बहुत जल्द बंद हो जाएगा ट्विटर का ये ज़रूरी सेफ़्टी फीचर