The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

राजस्थान में अपने ही उम्मीदवार को हराने में लगी कांग्रेस, बांसवाड़ा में ये क्या हो रहा है?

राजस्थान की बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने BAP के उम्मीदवार राजकुमार रोत का समर्थन करने का फैसला किया है.

post-main-image
बांसवाड़ा में कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार के खिलाफ वोट देने की अपील की है. (तस्वीर:सोशल मीडिया)

लोकसभा चुनाव 2024 में राजस्थान की बांसवाड़ा सीट में मुकाबला काफी मज़ेदार हो गया है. आदिवासी बाहुल्य बांसवाड़ा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अरविंद डामोर का विरोध उनकी ही पार्टी के नेता कर रहे हैं. विरोध इतना कि कांग्रेस के स्थानीय नेता डामोर की जगह भारतीय आदिवासी पार्टी (BAP) के कैंडिडेट राजकुमार रोत को जिताने की अपील कर रहे हैं. बीजेपी ने बांसवाड़ा से महेंद्रजीत सिंह मालवीय को टिकट दिया है. गहलोत सरकार में मंत्री रहे मालवीय लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी में शामिल हुए.

बांसवाड़ा में कांग्रेस के स्थानीय नेता अरविंद डामोर की जगह राजकुमार रोत का समर्थन करने की अपील कर रहे हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय कांग्रेस विधायक अर्जुन बामनिया के बेटे विकास बामनिया ने कहा कि उनकी पार्टी राजकुमार रोत को समर्थन कर रही है. उन्होंने कहा,

“हमारा इरादा साफ है. हम BAP के प्रत्याशी का समर्थन कर रहे हैं. हम लोगों की आकांक्षा और पार्टी से मिले दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखकर काम कर रहे हैं.”

कांग्रेस के कई नेता BAP के विरोध में

वहीं, अरविंद डामोर ने दावा किया है कि कांग्रेस के कई नेता BAP के साथ गठबंधन के पक्षधर नहीं हैं. डामोर का कहना है कि उन्हें कांग्रेस के कई नेताओं का समर्थन मिल रहा है, जो BAP के गठबंधन से नाखुश हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी के कई ऐसे नेताओं का उन्हें समर्थन प्राप्त है, जो बीएपी के साथ गठबंधन के खिलाफ हैं. उन्होंने कहा,

“मुझे अपनी जीत पर पूरा भरोसा है. मुझे कांग्रेस के कुछ ऐसे नेताओं का समर्थन हासिल है जो गठबंधन के खिलाफ हैं.”

बांसवाड़ा के कई स्थानीय लोगों ने पीटीआई को बताया कि असल मुकाबला BJP के महेन्द्रजीत मालवीय और BAP के राजकुमार रोत के बीच है. कुछ का यह भी मानना है कि डामोर प्रकरण से कांग्रेस की यहां भद्द पिटी है.  

उम्मीदवार घोषित करने के बाद BAP को समर्थन

अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने काफी उठापटक के बाद राजकुमार रोत को समर्थन देने का फैसला किया. यह घोषणा नामांकन पेपर वापस लेने के अंतिम दिन से ठीक पहले की गई. अरविंद डामोर कांग्रेस की तरफ से पहले ही नामांकन दाखिल कर चुके थे.

BAP की स्थापना 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले हुई थी. पार्टी ने तीन विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. इसमें राजकुमार रोत भी शामिल हैं.

वीडियो: लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : आदिवासी बच्चों की तीरंदाजी ऐसी कि देखकर कहेंगे, 'इन्हें तो ओलंपिक में होना चाहिए'