The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जयेशभाई जोरदार: मसाला और बिना दिमाग वाली फिल्मों के बाद मीनिंगफुल सिनेमा की वापसी

रणवीर सिंह की नई फिल्म ‘जयेशभाई जोरदार’ का ट्रेलर आ गया है. ‘राम लीला’ के बाद रणवीर एक बार फिर से गुजरात के बैकग्राउंड में बनी फिल्म में दिखाई देने जा रहे हैं. रणवीर के अलावा इस फिल्म में क्या-क्या दिख रहा है, उस पर चर्चा करते हैं.

post-main-image
फिल्म 'जायेशभाई जोरदार' के एक सीन में रणवीर सिंह और शालिनी पांडे.

रणवीर सिंह की नई फिल्म ‘जयेशभाई जोरदार’ का ट्रेलर आ गया है. ‘राम लीला’ के बाद रणवीर एक बार फिर से गुजरात के बैकग्राउंड में बनी फिल्म में दिखाई देने जा रहे हैं. रणवीर के अलावा इस फिल्म में क्या-क्या दिख रहा है, उस पर चर्चा करते हैं.

# लड़कियों को सुगंधित साबुन से नहीं नहाना चाहिए, लड़के जोश में आ जाते हैं!

‘जयेशभाई जोरदार’ की कहानी गुजरात के प्रविणगंध नाम के इलाके में घटती है. जयेशभाई पटेल के पिता गांव के सरपंच हैं. एक बच्ची उनसे शराब पीकर छेड़ने वाले लड़कों की शिकायत करती है. वो त्वचा को ‘मुलायम’ रखने वाले साबुन को दोष देते हुए कहते हैं कि लड़कियों को सेंट वाले साबुन से नहीं नहाना चाहिए. क्योंकि उस खूशबू से लड़के जोश में आ जाते हैं. खैर, जयेश अपने पिता की छत्रछाया में बड़ा हुआ है. वो जो कहते हैं सुनता है, मगर उनसे अलग सोचता है. उसकी पत्नी मुद्रा पेट से है. घरवालों को चाहिए लड़का. अगर बिटिया हुई, तो उसका अबॉर्शन करवा दिया जाएगा. जयेश इस आइडिया में यकीन नहीं रखता. उसके लिए लड़का-लड़की बराबर हैं. इसलिए वो अपने परिवार और समाज से लड़ता है. जीतता है कि नहीं, ये पिक्चर देखने पर पता चलेगा.

फिल्म के एक सीन में पारंपरिक ढंग से बच्चे का लिंग जांच करवाते जायेश के पिता और उसकी मां.

फिल्म के एक सीन में पारंपरिक ढंग से बच्चे का लिंग जांच करवाते जयेश के पिता और उसकी मां.

# 2022 में भी बताना पड़ रहा है कि लड़का और लड़की बराबर होते हैं

सन 2022 चल रहा है. अंग्रेज़ों से आज़ादी मिले 75 साल हो गए हैं. मगर घिसी-पिटी मानसिकता की गुलामी जारी है. भारत में अब भी लड़कियों को लड़कों से कमतर माना जाता है. ‘जयेशभाई जोरदार’ इसी मसले पर बात करती है. एक के बाद एक मसाला और बिना दिमाग वाली फिल्मों के बाद कॉन्टेंट ड्रिवन सिनेमा की वापसी हो रही है. ‘जयेशभाई जोरदार’ का ट्रेलर मज़ेदार लग रहा है. मैडॉक फिल्म्स और आयुष्मान खुराना वाले टेंप्लेट सिनेमा को फॉलो करने वाला मामला लग रहा है. फर्क बस इतना है कि ये कहानी यूपी/बिहार की बजाय गुजरात में घट रही है. ये बिल्कुल रेगुलर टॉपिक है, जिस पर फिल्में बनी हैं. ये फिल्म पूरी तरह से जेंडर डिसक्रिमिनेशन की बात करती है, जो बच्चे के कोख में रहने से ही शुरू हो जाती है.

बस एक छोटी सी चीज़ खटकती है. वो ये कि फिल्म भले महिलाओं को बराबरी का दर्जा दिलाने की वकालत करती है. मगर इस कहानी में जो कुछ भी हो रहा है, उसके केंद्र में एक पुरुष है. फिल्म के ट्रेलर में जयेश की पत्नी मुद्रा का पक्ष देखने या सुनने को नहीं मिलता. मगर फिल्म आने से पहले हमें किसी भी किस्म के जजमेंट से बचना चाहिए. तब तक फिल्म का ट्रेलर देखिए:

# लार्जर दैन लाइफ के बाद रियल लाइफ में लौटे रणवीर सिंह

इस फिल्म में रणवीर सिंह जयेशभाई पटेल का टाइटल कैरेक्टर प्ले कर रहे है. वो लंबे समय से ऐतिहासिक या लार्जर दैन लाइफ हीरो का रोल कर रहे हैं. फाइनली इस फिल्म में उनका सामना जमीनी हकीकत से हो रहा है. जयेश की पत्नी मुद्रा के रोल में हैं शालिनी पांडे. शालिनी ने अपने करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्म ‘अर्जुन रेड्डी’ से की थी. आगे वो ‘महानती’ और ‘100 परसेंट कढ़ल’ जैसी फिल्मों में दिखाई दीं. उनका हिंदी सिनेमा डेब्यू हुआ फिल्म ‘बमफाड़’ से, जो ओटीटी प्लैटफॉर्म ज़ी5 पर रिलीज़ हुई थी. इन दोनों के साथ ‘जायेशभाई जरदार’ में बोमन ईरानी और रत्ना पाठक शाह भी नज़र आने वाली हैं.

अपनी बड़ी बिटिया और पत्नी के साथ परिवार और समाज से दूर भागता जायेश.

अपनी बड़ी बिटिया और पत्नी के साथ परिवार और समाज से दूर भागता जायेश.

# एक्टर बना डायरेक्टर

‘जयेशभाई जोरदार’ को डायरेक्ट किया है दिव्यांग ठक्कर ने. दिव्यांग गुजराती फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं. मगर उनकी पैदाइश मुंबई में हुई. पढ़ाई-लिखाई हुई सुभाष घई के फिल्म इंस्टिट्यूट व्हिसlलिंग वुड्स इंटरनेशनल (Whistling Woods International) से. दिव्यांग एक्टर बनना चाहते थे. करियर शुरू हुआ ‘कालापानी’ नाम की शॉर्ट फिल्म से. लीड रोल में उनकी पहली फिल्म थी गुजराती भाषा की ‘केवि रिते जैश’. आगे उन्होंने कुछ और गुजराती फिल्मों में काम किया. बतौर एक्टर उनका आखिरी प्रोजेक्ट था ऑल्ट बालाजी की सीरीज़ ‘बॉयगिरी’. इस सबके बीच उन्होंने ‘जयेशभाई जोरदार’ की स्क्रिप्ट लिखी और यशराज में आइडिया पिच किया. उनकी स्क्रिप्ट प्रोडक्शन हाउस को पसंद आई और उन्हें ही इस फिल्म को डायरेक्ट करने का मौका दिया गया. बतौर डायरेक्टर ‘जयेशभाई जोरदार’ उनकी पहली फिल्म है.

प्रोड्यूसर मनीष शर्मा (बाएं) और डायरेक्टर दिव्यांग ठक्कर के साथ रणवीर सिंह. ये वही मनीष शर्मा हैं, जो सलमान की 'टाइगर 3' डायरेक्ट कर रहे हैं.

प्रोड्यूसर मनीष शर्मा (बाएं) और डायरेक्टर दिव्यांग ठक्कर के साथ रणवीर सिंह. ये वही मनीष शर्मा हैं, जो सलमान की ‘टाइगर 3’ डायरेक्ट कर रहे हैं.

# कब आ रही है ‘जयेशभाई जोरदार’?

‘जयेशभाई जोरदार’ की घोषणा 2019 में हुई थी. मुंबई और गुजरात के कुछ हिस्सों में फिल्म की शूटिंग हुई. फरवरी 2020 में फिल्म की शूटिंग निपट गई. 2 अक्टूबर, 2020 को ये फिल्म रिलीज़ होने जा रही थी. मगर फिर पैंडेमिक आ गया. इस दौरान फिल्म को ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज़ करने के लिए कई ऑफर आए. मगर प्रोडक्शन हाउस अपने कॉन्टेंट को लेकर कॉन्फिडेंट था, इसलिए वो इसे थिएटर्स में रिलीज़ करना चाहते थे. कोरोना वायरस के बाद रिलीज़ की डेट 25 फरवरी, 2022 तय की गई. मगर फिल्मों की रिलीज़ को लेकर हो रही मारामारी के बीच फिल्म को फिर से आगे खिसका दिया गया. फाइनली ‘जयेशभाई जोरदार’ 13 मई, 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है.

वीडियो देखें: 


 

दी सिनेमा शो: यश और संजय दत्त की 'KGF चैप्टर 2' ने चार दिनों में बंपर कमाई कर डाली है