The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

यूपी चुनाव: कांग्रेस ने युवाओं से 20 लाख सरकारी नौकरियों के अलावा क्या-क्या वादे किए?

राहुल और प्रियंका गांधी ने यूपी के लिए कांग्रेस यूथ मैनिफेस्टो जारी किया

post-main-image
प्रियंका और राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए Congress Youth Menifesto जारी किया.
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने आज अपना यूथ मेनिफेस्टो जारी किया. दिल्ली में आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने युवाओं के लिए 'भर्ती विधान' नाम से घोषणा पत्र जारी किया. प्रियंका गांधी ने कहा कि यूपी में सबसे बड़ी समस्या भर्ती की ही है, इसलिए कांग्रेस ने अपने यूथ घोषणा पत्र का नाम भर्ती विधान रखा है.
कांग्रेस पार्टी ने आने वाले चुनाव के लिए युवाओं से ये वादे किए हैं- # 20 लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी # सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की फीस माफ होगी # परीक्षार्थियों के लिए बस, रेल यात्रा मुफ्त होगी # सरकारी विभागों में 8 लाख पद महिलाओं के लिए लाए जाएंगे # सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षकों के 1.50 लाख खाली पद भरे जाएंगे माध्यमिक शिक्षा में 38 हजार शिक्षकों के पद खाली हैं, उन्हें भरा जाएगा # उच्च शिक्षा में 8 हजार शिक्षकों के खाली पदों को भरा जाएगा # डॉक्टरों के 6 हजार खाली पदों को भरा जाएगा # पुलिस विभाग के 1 लाख रिक्त पदों को भरा जाएगा # 20 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और 27 हजार सहायिकाओं के पदों को भरा जाएगा # संस्कृत शिक्षकों के 2 हजार खाली पदों को भरा जाएगा. # जॉब कैलेंडर बनाया जाएगा. परीक्षाओं और जॉइनिंग की तारीख तय होगी # 30 साल से कम उम्र के उद्यमियों को प्राथमिकता दी जाएगी सीड स्टार्टअप फंड के लिए 5 हजार करोड़ रुपए का बजट # प्रदेश के युवाओं को नशे के जाल से निकालने के लिए एक सेंटर खोला जाएगा जो युवाओं की काउंसलिंग करेगा # मल्लाहों और निषादों के लिए विश्वस्तरीय संस्थान बनाया जाएगा जिसमें उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा अति पिछड़े समुदाय के युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 फीसदी ब्याज की दर से कर्ज दिया जाएगा # उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा का बजट कम किया है. कांग्रेस सरकार आएगी तो ये बजट बढ़ाया जाएगा और सभी कॉलेज व विश्वविद्यालयों को अपग्रेड किया जाएगा प्रियंका गांधी ने कांग्रेस यूथ मेनिफेस्टो जारी करते हुए कहा,
संस्कृत के शिक्षक, उर्दू के शिक्षक, आंगनबाड़ी, आशा आदि में खाली सभी पदों को भरा जाएगा. भर्ती प्रक्रिया में नौजवानों का जो भरोसा टूटा है, उसे बहाल करने के लिए सभी परीक्षाओं के फॉर्म के लिए शुल्क माफ होंगे. एक जॉब कैलेंडर जारी होगा, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति की तारीखें दर्ज होंगी और इसका उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. आरक्षण के घोटाले को रोकने के लिए हर भर्ती के लिए सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक होंगे.
प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश के युवा ने अपने दिल की बात बोलनी शुरू कर दी है, देश का युवा रोजगार मांग रहा है. उन्होंने कहा,
उत्तर प्रदेश में हर रोज करीब 880 युवा रोजगार खोते हैं. बीजेपी के पांच साल के शासन में यूपी में करीब 16 लाख युवाओं ने रोजगार खोया है. हम आपको रोजगार कैसे और किस प्रकार से दिलाएंगे, यह सब हमने इस मेनिफेस्टो में लिखा है. इस मेनिफेस्टो को बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश के युवाओं के साथ बात की है. उनके विचार हमने इस मेनिफेस्टो में डाले हैं.