The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

शेयर मार्केट में 6.5 लाख करोड़ डूबे, Adani के सभी शेयरों में फिर गिरावट क्यों आई?

भारतीय शेयर बाजार मंगलवार 14 मार्च को लगातार चौथे दिन गिरावट के साथ बंद हुए.

post-main-image
शेयर बाजार में गिरावट (सांकेतिक तस्वीर)

शेयर बाजार इस वक्त अपने बुरे दौर से गुजर रहा है. कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय शेयर बाजार मंगलवार, 14 मार्च को लगातार चौथे दिन गिरावट के साथ बंद हुए. आज सेंसेक्स 337 अंक गिरकर 57,900 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी भी 111 अंकों की गिरावट के साथ 17,043 के स्तर पर बंद हुआ. सबसे ज्यादा गिरावट आईटी, यूटिलिटी और टेक शेयरों में देखने को मिली है. इसके अलावा ऑटो, बैंक, पावर, रियलिटी और कमोडिटी शेयरों में भी बिकवाली का दबाव रहा.

अब समझते हैं कि बाजार में भारी गिरावट की वजह क्या है? भारतीय शेयर बाजारों में जो गिरावट आई है, उसकी सबसे बड़ी वजह है कि सिलिकॉन वैली बैंक का दिवालिया होना. इस बैंक से बहुत सारे स्टार्टअप जुड़े हुए थे. इसकी वजह से दुनिया भर के शेयर बाजारों पर असर देखने को मिल रहा है. 

आमतौर पर भारत का शेयर मार्केट अमेरिका के शेयर मार्केट (वॉल स्ट्रीट) को फॉलो करता दिखता है. इसके अलावा घरेलू कारणों को देखें तो भारत में रिटेल महंगाई दर अब भी आरबीआई के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है. फरवरी महीने में खुदरा महंगाई दर मामूली गिरावट के साथ 6.44 फीसदी रही है. इसको लेकर भी बाजार में चिंता हावी है. अमेरिका में एक के बाद एक बैंक बंद होने से हड़कंप मचा हुआ है. सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) पर ताला लगने के बाद सिग्नेचर को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है. इस बैंक के पास क्रिप्टोकरेंसी का स्टॉक था और इसके जोखिम के मद्देनजर कुछ समय के लिए न्यूयॉर्क के क्षेत्रीय बैंक को बंद रखने का फैसला किया गया है.

बाजार में पिछले चार दिनों से जारी भारी गिरावट के चलते निवेशकों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. बीते शुक्रवार को जब बाजार बंद हुआ था उस समय बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप 262.94 लाख करोड़ रुपए था, जो मंगलवार (14 मार्च) को घटकर 256.5 लाख करोड़ रुपए हो गया है. इस तरह निवेशकों को बीते दो दिनों के कारोबार के दौरान 6.5 लाख करोड़ का नुकसान हो गया है. सोमवार (13 मार्च) को सेंसेक्स 897 अंक गिरकर 58,237 के स्तर पर बंद हुआ था. वहीं निफ्टी में भी 257 अंक की गिरावट रही थी. यह 17,155 के स्तर पर बंद हुआ था.

वहीं, आज सेंसेक्स के 30 में से सिर्फ 7 में तेजी रही बाकी गिरावट के साथ बंद हुए. आज के कारोबार में अडानी ग्रुप के सभी 10 शेयरों में गिरावट रही. ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर करीब 8 फीसदी टूट गया. अडानी पोर्ट्स में करीब 4 फीसदी की गिरावट रही. अडानी विल्मर, पावर, टोटल गैस और NDTV के शेयरों में करीब 5-5% की गिरावट देखने को मिली. वहीं अंबुजा सीमेंट करीब 4 फीसदी और ACC का शेयर करीब डेढ़ फीसदी गिरकर बंद हुआ. वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में करीब 3 फीसदी, टीसीएस, बजाज फाइनेंस, विप्रो और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में डेढ़ से दो फीसदी तक की गिरावट रही. हालांकि, टाइटन के शेयरों में 1 फीसदी ज्यादा तेजी दर्ज की गई. इसके अलावा भारती एयरटेल, लार्सन एंड टूब्रो, सन फार्मा और ICICI बैंक के शेयरों में तेजी देखने को मिली.

वीडियो: खर्चा पानी: अडानी ग्रुप में LIC का निवेश नुकसान में पहुंचा, पाॅलिसी होल्डर्स पर कितना असर पड़ेगा?