The Lallantop
Advertisement

Gmail पर मेल आना बंद हो गए. बस इतना करना होगा

Gmail पर अचानक से मेल आना बंद हो जाएं तो ये तरीके अपनाए जा सकते हैं.

Advertisement
Gmail stops getting email in inbox: step by step guide to get rid off the issue
Gmail में ईमेल नहीं आना एक आम समस्या है(image-memebase)
28 जून 2022 (Updated: 29 जून 2022, 14:08 IST)
Updated: 29 जून 2022 14:08 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सस्ता रोए बार-बार, महंगा रोए एक बार वाली कहावत को इंटरनेट की दुनिया में गलत बताना हो तो किसका नाम लेंगे. सबसे पहले Gmail का. सस्ते के लिए तो फिर भी कुछ खर्च करना पड़ेगा लेकिन जीमेल या गूगल के लिए वो भी नहीं. एकदम फ्री और मक्खन की तरह चलने वाली. शानदार सर्विस है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अचानक से जीमेल पर Email (gmail inbox full)आना बंद हो जाते हैं. कारण साफ नजर नहीं आता. कितने ही लोगों को इसकी वजह से बॉस की डांट मिलती है और कुछ को क्लाइंट से भला-बुरा सुनना पड़ता है. आपके साथ भी ऐसा कभी ना कभी तो कुछ हुआ होगा. आपको लगेगा कोई वायरस घुस गया या फिर कहीं हैकिंग तो नहीं हो गई. अब आपको ऐसी समस्या से बचना है और ज़रूरी ईमेल को मिस नहीं करना है तो कुछ आसान तरीके हम आपको बताते हैं. 

हमारे एक दोस्त पिछले कुछ दिनों से परेशान चल रहे थे. दरअसल उनका अपॉयंटमेंट लेटर आने वाला था लेकिन उनको अपने ईमेल पर मिला नहीं. हद तो तब हो गई जब उन्हें कंपनी की तरफ से बताया गया कि उनकी तरफ से तो मेल किए दो दिन हो गए. भागे-भागे आए हमारे पास. हमने कहा ठंडा पानी पीजिए और सबसे पहले स्पैम मेल फ़ोल्डर पर नजर डालिए. आगे क्या. भई जॉइनिंग हो गई और दोस्त बिना पार्टी दिए निकल लिए. दरअसल जीमेल पर मेल नहीं आने की सबसे कॉमन वजह यही है.

सबसे पहले स्पैम मेल चेक करिए

कई बार अच्छी तकनीक के कुछ घाटे भी होते हैं. ऐसा ही एक फीचर है जीमेल का स्पैम फ़िल्टर. इतना एडवांस्ड है कि इसके चक्कर में काम के मेल भी आ जाते हैं. दरअसल Spam मेल कई सारे शब्दों या वाक्यों को पहचान कर उनको फ़िल्टर करता है. जैसे लोन बाटने वाले, वायरस और एंटी वायरस वाले. अब बदकिस्मती से आपके मेल में ऐसा कोई शब्द हुआ तो जीमेल उसको पटक देगा स्पैम में. इसके अलावा अगर आपने किसी मेल को या भेजने वाले को स्पैम मेल की लिस्ट में डाल दिया है तो फिर उसके लिए तो रास्ता ही बंद समझिए. इसलिए जब भी आपको लगे की इनबॉक्स में मेल नहीं आ रहे तो सबसे पहले स्पैम मेल चेक करिए. अगर आपका मेल उधर है तो उसको इनबॉक्स में ले आइए. जीमेल समझ जाएगा कि ये अपना मानुष छे. मतलब भरोसे का मेल है.

ट्रैश फ़ोल्डर में हाथ डालिए

आम जिंदगी में ऐसा सभी के साथ होता है. जब कोई काम की चीज ढूंढते-ढूंढते थक जाओ तो मां कहती है एक बार डस्ट बिन में देख लो. अब भले आए गुस्सा या घिन्न. देखना तो पड़ता है. मां तो गलत होती नहीं और आपकी चीज डस्ट बिन में मिल जाती है. ऐसा ही कई बार आपके ईमेल के साथ होता है. गेहूं के साथ घुन पिसने वाली कहावत हो जाती है. कहने का मतलब फालतू के मेल के चक्कर मे काम के मेल भी डिलीट होकर trash फ़ोल्डर में चले जाते हैं. अगली बार जब कोई मेल नहीं मिले तो इसका भी रुख कर लीजिए. घर के कचरे से इतर जीमेल पूरे 30 दिन आपका कचरा संभाल कर रखता है.

ईमेल का ठप्पा चेक करिए 

 ठप्पा कहां है. बॉलीवुड की मशहूर फिल्म में अगर हीरो ने जीमेल से ये सवाल पूछा होता तो जवाब मिल जाता. जीमेल के शानदार फीचर्स में से एक है ईमेल तो ठप्पा लगाना. ठप्पा मतलब लेबल लगाना. तमाम तरह की लेबलिंग की जा सकती है जीमेल पर. लेबल किसी के नाम का, कंपनी का, पर्सनल से लेकर व्यापार तक. अब ऐसे में अगर आपने मेल को सीधे labels में जाने का बोला है (ऑटो सेटिंग इनेबल की) है तो फिर ईमेल सीधे उस लेबल वाले फ़ोल्डर में जाएगा. इसलिए जब कभी कोई काम का ईमेल इनबॉक्स में नजर ना आए तो इन लेबल में झांक लें. हमारी सलाह होगी कि मेल को इन लेबल में ऑटोमेटिक जाने की जगह मैनुअली भेजने का ऑप्शन रखें.

स्टोरेज गले तक भर गया है

 अब मुफ़्त का चंदन घिसने की एक सीमा है. गूगल पर आपको 15 जीबी स्टोरेज फ्री मिलती है. लेकिन सेल्फ़ी से लेकर रील्स और सोशल मीडिया के चक्कर में कब भर जाता है, वो पता ही नहीं चलता. समय-समय पर नजर मारते रहिए कि कहीं गूगल स्टोरेज खत्म तो नहीं हो गई. अगर भर गया तो खाली करिए वरना नए मेल नहीं आने वाले. अब ये कैसे करना है. इसके बारे में हमने पहले भी विस्तार से बताया है. 

ईमेल फॉरवर्ड तो नहीं हो रहे

ये भी काम का फीचर है. भले आप छुट्टियां मना रहे हों या दूसरा कोई मेल इस्तेमाल कर रहे हों. Email forward करना बहुत काम आता है. बस ख्याल रखिए कि इसके इस्तेमाल के बाद इसको बंद कर दिया जाए. अगर ऐसा नहीं हुआ है तो मेल इनबॉक्स में आने से रहे.

जीमेल ऐप का ख्याल

Gmail के मोबाइल ऐप के बिना आजकल काम चलता नहीं. इसलिए ये जरूरी है कि उसको ढंग से कंफिगर किया जाए. अगर आपने डेस्कटॉप पर पासवर्ड बदला है तो ऐप पर भी बदलिए. वरना ईमेल सिंक होने से रहे. अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर जाकर मैनेज अकाउंट में ये ऑप्शन मिलेगा.

ऊपर बताए तरीके अगर आपने आजमा लिए तो ईमेल सीधे आपके इनबॉक्स में गिरेगा. अगर नोटिफिकेशन ऑन हुआ तो जोर से आवाज आएगी सो अलग.


 

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement