Submit your post

Follow Us

WHO का अनुमान, कोविड-19 से यूरोप में अभी भी बहुत बड़ी संख्या में मौतें हो सकती हैं

कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर विशेषज्ञ अलग-अलग अनुमान लगा रहे हैं. जैसे कि ये लहर कब आ सकती है और इसमें कितने लोगों के मरने की आशंका रहेगी. ऐसा ही एक अनुमान विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने लगाया है. सोमवार 30 अगस्त को WHO ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से यूरोप में 2 लाख 36 हजार और मौतें होने की आशंका है. साथ ही उसने गरीब देशों में टीकाकरण की खराब दर को लेकर भी चिंता व्यक्त की है.

WHO में यूरोपीय रीजन के निदेशक हैंस क्लूज ने पत्रकारों को बताया कि यूरोप में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या में फिर बढ़ोतरी हुई है. हैंस क्लूज ने कहा,

“पिछले हफ्ते इस क्षेत्र में मौतों की संख्या में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी. एक विश्वसनीय अनुमान है कि 1 दिसंबर तक यूरोप में 2 लाख 36 हजार और लोगों की मौत हो सकती है.”

क्लूज ने बताया कि यूरोप के 53 सदस्य देशों में से 33 में कोविड डेथ रेट का दर पिछले दो हफ्तों में 10 प्रतिशत से अधिक रहा है. WHO ने इस पर पूरे महाद्वीप को लेकर चिंता जताई है, ख़ास कर ऐसे मौक़े पर जब ज़्यादा आबादी वाले और गरीब देशों में टीकाकरण दर काफ़ी कम है.

डेल्टा वैरिएंट है वजह

हैंस क्लूज ने कहा कि ज़्यादा संक्रमण दर डेल्टा वैरिएंट की वजह से देखने को मिल रही है. उन्होंने कोविड नियंत्रण से जुड़े नियमों में ढील देने को लेकर भी चिंता जताई. कहा कि कोरोना वायरस की पिछली लहर के बाद नियमों में ज़्यादा ढिलाई करने की वजह से संक्रमण दर में बढ़ोतरी हुई है.

क्लूज ने कहा कि हालांकि यूरोप में कई लोगों को टीका लगाया जा चुका है, लेकिन बीते दिनों टीकाकरण की गति धीमी हुई है. क्लूज ने कहा,

“पिछले 6 हफ्तों में टीकाकरण दर 14 प्रतिशत गिर गया है. कुछ देशों में टीकों की पहुंच लोगों तक नहीं है और लोग टीके की गुणवत्ता पर विश्वास भी नहीं कर रहे हैं.”

रिपोर्टों के मुताबिक, यूरोप के निम्न और निम्न-मध्यम आय वाले देशों में केवल 6 प्रतिशत लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है. और कुछ देशों में तो हालात इतने ख़राब है कि 10 में से एक केवल 1 स्वास्थ्य कर्मी को ही टीका लगाया जा सका है. ऐसे में क्लूज ने सभी देशों से टीके का उत्पादन बढ़ाने के साथ उन्हें सभी को मुहैया कराने की गुजारिश की है.

क्या हैं यूरोप के हाल?

चलते-चलते यूरोप में कोविड-19 महामारी की स्थिति पर बात कर लेते हैं. वर्ल्डओमीटर के मुताबिक, यूरोप के सभी देशों में अब तक साढ़े पांच करोड़ से ज्यादा कोरोना मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इनमें से 11 लाख 71 हजार से अधिक मामलों में मरीजों की मौत हो गई है. दुनिया के किसी और महाद्वीप में कोविड-19 महामारी से इतनी मौतें नहीं हुई हैं.

आंकड़े बताते हैं कि सबसे ज्यादा मरीज यूके और फ्रांस में सामने आए हैं. इन दोनों देशों में 67 लाख से ज्यादा मरीजों की पुष्टि हुई है. वहीं, सबसे ज्यादा मौतों के मामले में यूके और फ्रांस के अलावा इटली का नाम शामिल है. यहां कोरोना संक्रमण से अब तक लगभग एक लाख 30 हजार लोगों ने दम तोड़ा है. यूके में ये आंकड़ा एक लाख 32 हजार और फ्रांस में एक लाख 17 हजार से अधिक है.


वीडियो-दो अलग-अलग ब्रैंड की वैक्सीन को मिक्स एंड मैच करके लगाना खतरनाक साबित हो सकता है!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

20 साल बाद अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की 'घरवापसी', तालिबान ने मनाया जश्न

डेडलाइन से पहले ही अमेरिका ने छोड़ दिया काबुल.

उत्तराखंड के मंत्री का दावा- ऐप के जरिए बारिश को आगे-पीछे, कम-ज्यादा कर सकते हैं

ट्विटर पर लोग कह रहे- बहुत दिनों से सन्नाटा था, कोई तो आया.

भारत को तालिबान से खतरा है? जवाब आ गया है

तालिबान के प्रवक्ता ने इंडिया टुडे से बातचीत में क्या कहा?

जैवलिन थ्रो में कितने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर सुमित ने जीता सोना?

टोक्यो पैरालंपिक्स से आया एक और गोल्ड.

JNU ने कोर्स में शामिल किया 'कट्टरपंथी धार्मिक आतंकवाद' तो क्या हंगामा हो गया?

कोर्स की रूपरेखा बनाने वाले प्रोफेसर ने क्या जवाब दिया?

जीतने के बाद भी क्यों छिन गया विनोद कुमार का ब्रॉन्ज़ मेडल?

टोक्यो पैरालंपिक्स से आई बुरी ख़बर.

इंदौर में अब ठेले के नाम पर काटा बवाल, धमकाते हुए कहा- तेरे यहां खाएंगे तो धर्म भ्रष्ट हो जाएगा

ठेले वाले ने बदल दिया नाम, लेकिन परिवार को डर है कि कोई मारपीट न कर दे.

पंजाब चुनाव की बागडोर अमरिंदर सिंह के हाथ में नहीं होगी? इस बयान के बाद उठा सवाल

सिद्धू के करीबी परगट सिंह ने ऐसा क्या कह दिया!

IPL2021 के दूसरे लेग से बाहर हुआ विराट कोहली का खास प्लेयर

खत्म ही नहीं हो रहीं RCB की समस्याएं.

भारत के लिए बेस्ट वनडे बोलिंग फिगर्स वाले स्टुअर्ट बिन्नी ने क्रिकेट को कहा अलविदा

आज तक कायम है बिन्नी का रिकॉर्ड.