The Lallantop
Advertisement

यूपी में सात चरणों में होगा चुनाव, आपके जिले में किस दिन वोटिंग होगी, जान लीजिए

10 फरवरी से 7 मार्च तक चलेगी वोटिंग. 10 मार्च को आएगा रिजल्ट.

Advertisement
Img The Lallantop
मतदान के लिए लाइन में लगीं महिला मतदाता. (सांकेतिक फोटो: इंडिया टुडे)
8 जनवरी 2022 (Updated: 8 जनवरी 2022, 13:40 IST)
Updated: 8 जनवरी 2022 13:40 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
चुनाव आयोग ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. ये पांच राज्य उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर हैं. जहां पंजाब, उत्तराखंड और गोवा का चुनाव एक और मणिपुर का चुनाव दो चरणों में होगा, वहीं जनसंख्या के आधार पर देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में कुल सात चरणों में चुनाव प्रक्रिया पूरी होगी. उत्तर प्रदेश विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं.
चुनाव आयोग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा. वहीं दूसरे, तीसरे और चौथे चरण के लिए मतदान 14, 20 और 23 फरवरी को होगा. इसके बाद पांचवें चरण के लिए 27 फरवरी, छठवें के लिए 3 मार्च और आखिरी यानी सातवें चरण के लिए 7 मार्च को मतदान होगा. चुनाव आयोग के मुताबिक 10 मार्च को नतीजे घोषित होंगे. वहीं  पिछली बार उत्तर प्रदेश में सात चरण में 11 फरवरी से 8 मार्च के बीच मतदान हुआ था और 11 मार्च 2017 को नतीजे घोषित हुए थे. पश्चिमी यूपी से होगी शुरुआत
  • पहले चरण में 11 जिलों की 58 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसके लिए 14 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. वहीं नामांकन की आखिरी तारीख 21 जनवरी है. पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा.
  • इन 11 जिलों में शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, हापुड़, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा और अलीगढ़ शामिल हैं.
  • दूसरे चरण में 9 जिलों की  55 सीटों पर मतदान होगा. इसके लिए 21 जनवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन के लिए आखिरी तारीख 28 जनवरी है. मतदान 14 फरवरी को होगा. इन जिलों में सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं और शाहजहांपुर शामिल हैं.
  • तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. इसके लिए 25 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी होगी. 1 फरवरी तक प्रत्याशी पर्चा भर सकेंगे और 20 फरवरी को कासगंज, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर जिलों में मतदान होगा.
यूपी के 75 जिलों में 7 चरणों में पूरा होगा विधानसभा चुनाव. (तस्वीर चुनाव आयोग)
यूपी के 75 जिलों में 7 चरणों में पूरा होगा विधानसभा चुनाव. (तस्वीर: चुनाव आयोग)

  • चौथे चरण में  23 फरवरी को कुल 60 सीटों पर वोट डाले जाएंगें. इस चरण में 9 जिलों पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा में मतदान होगा. इसके लिए 27 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, वहीं नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 3 फरवरी होगी.
  • उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के मतदान में 11 जिलों की 60 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इन 11 जिलों में श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट और प्रयागराज के नाम शामिल हैं. इसके लिए 1 फरवरी को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 8 फरवरी तक प्रत्याशी अपना नामांकन करा सकते हैं. इस चरण के वोट 27 फरवरी को पड़ने हैं.
  • छठवें चरण में 10 जिलों में मतदान होगा. इन जिलों में बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, आंबेडकर नगर, गोरखपुर, देवरिया और बलिया के नाम शामिल हैं. इन 10 जिलों की 57 सीटों पर मतदान 3 मार्च को होगा. तीन फरवरी को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. वहीं चुनावी पर्चा भरने की आखिरी तारीख 11 फरवरी है.
  • सातवें और अखिरी चरण में 9 जिलों की 54 सीटों पर मतदान होगा. इन 9 जिलों में आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र शामिल हैं. इस चरण के लिए 10 फ़रवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी और नामांकन की आखिरी तारीख 17 फरवरी होगी. आखिरी चरण का मतदान 7 मार्च को होगा.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement