The Lallantop
Advertisement

गुजरात विश्वविद्यालय में नमाज पढ़ रहे विदेशी छात्रों पर हमला, विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

Ahmedabad में Gujarat University के कुछ विदेशी छात्रों को रमजान में नमाज पढ़ने पर बुरी तरह से पीटा गया. घटना में घायल छात्रों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस मामले में अब तक दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.

Advertisement
Foreign students injured in attack in Gujarat University
हमले में घायल दो छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है (फोटो: आजतक)
17 मार्च 2024 (Updated: 17 मार्च 2024, 19:14 IST)
Updated: 17 मार्च 2024 19:14 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अहमदाबाद के गुजरात विश्वविद्यालय (Gujarat University ) में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों पर हमले का मामला सामने आया है. आरोप है कि विदेशी छात्र रमजान में रात की नमाज अदा कर रहे थे ( Attack on Gujarat University student in Ramjan ). जिसका कुछ छात्रों ने विरोध किया. इसके बाद भीड़ ने पहुंच कर मारपीट की. घटना में कुछ छात्र घायल भी हुए हैं. जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस ने इस मामले में अहमदाबाद के सोला के रहने वाले हितेश मेवाड़ा और वस्त्रालय के भरत पटेल को गिरफ्तार किया गया है.

आजतक से जुड़े अतुल तिवारी की रिपोर्ट के मुताबिक घटना 16 मार्च की रात की है. यूनिवर्सिटी के हॉस्टल के ए ब्लॉक में रात को कुछ विदेशी छात्र तरावीह की नमाज अदा कर रहे थे. इस दौरान बी हॉस्टल के कुछ छात्रों ने वहां पहुंच कर नमाज का विरोध किया. शुरुआत में रोकने के लिए तीन छात्र आए थे. लेकिन फिर अचानक वहां भीड़ पहुंच गई और तरावीह (नमाज़) कर रहे छात्रों पर हमला कर दिया. इस हमले में कई विदेशी छात्र बुरी तरह घायल हो गए थे. जिन्हें इलाज के लिए SVP अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 

इस लड़ाई में कुछ विदेशी छात्र भी घायल हुए हैं. श्रीलंका और ताजिकिस्तान के दो छात्र बुरी तरह से घायल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इस हॉस्टल में अफगानिस्तान, उज़्बेकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान, सीरिया और अफ्रीका से आए करीब 75 विद्यार्थी रहते हैं.

घटना को लेकर छात्रों ने बताया कि उपद्रवियों ने हॉस्टल के कमरों में घुसकर उनकी पिटाई की थी. आरोप है कि हमले के दौरान आरोपियों ने उनके लैपटॉप, AC, अलमारी, टेबल, दरवाजे, म्यूजिक सिस्टम भी तोड़ डाले. विदेशी छात्रों ने इस घटना के बाद रोश जताया है. उनका कहना है कि वो भारत के त्योहारों में हिस्सा लेते हैं. वो भारतीयों को भाई मानते हैं. उन्हें ऐसी हरकत की उम्मीद नहीं थी. 

पुलिस ने क्या बताया?

घटना को लेकर अहमदाबाद के पुलिस कमिश्नर जी एस मलिक ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया,

'गुजरात विश्वविद्यालय में करीब 300 से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं. इसमें से करीब 75 विदेशी छात्र हैं. जो हॉस्टल के A ब्लॉक में रहते हैं. कल ( 16 मार्च, 2024 ) की रात 10:30 बजे करीब कुछ छात्र नमाज अदा कर रहे थे. इस दौरान 20-25 लोग वहां आए और नमाज पढ़ रहे लोगों से परिसर में नमाज पढ़ने पर सवाल जवाब करने लगे. इस दौरान उनमें बहस हो गई. और जिसके बाद पत्थरबाजी भी की गई. और बाहर से आए लोगों ने हॉस्टल के छात्रों के कमरे में तोड़फोड़ भी की. घटना में घायल श्रीलंका और ताजिकिस्तान के दो छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.'

ये भी पढ़ें: पड़ताल: क्या आदिवासियों ने नमाज पढ़ रहे मुस्लिमों पर तीर से हमला किया?

पुलिस कमिश्नर ने आगे बताया कि 20-25 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है. उन्होंने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही है. उन्होंने बताया कि आरोपियों में से एक की पहचान की जा चुकी है.

मामले पर विदेश मंत्रालय का जवाब

विदेशी छात्रों से मारपीट पर विदेश मंत्रालय ने भी संज्ञान में लिया है. 17 मार्च को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बयान जारी कर कहा कि

“कल अहमदाबाद स्थित गुजरात यूनिवर्सिटी में हिंसा की घटना हुई है. राज्य सरकार अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है. इस झड़प में दो विदेशी छात्र घायल हुए थे. उनमें से एक छात्र को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. मामले को लेकर विदेश मंत्रालय गुजरात सरकार के संपर्क में है.”

ताजा जानकारी के मुताबिक स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज एंड डायस्पोरा के कोऑर्डिनेटर को हटा दिया गया है. इसके अलावा विदेशी छात्र अभी जिस हॉस्टल में रह रहे हैं, उन्हें दूसरे हॉस्टल में शिफ्ट किया जाएगा. हॉस्टल कैंपस में प्रवेश करने वालों की गतिविधि पर नज़र रखने के लिए कहा गया है.

वीडियो: अजीत वाडेकर ने मैच के बीच सुनील गावस्कर को बाथरूम में क्यों बंद कर दिया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement