Submit your post

रोजाना लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

Follow Us

पाकिस्तान से हुई लड़ाई में कैप्टन अमरिंदर का क्या रोल था?

8.52 K
शेयर्स

कैप्टन अमरिंदर सिंह वो शख्स हैं, जिनकी वजह से कांग्रेस पंजाब जीती है. कैप्टन इस जीत के हीरो थे, तो बात भी वो होनी चाहिए, जो कम लोग जानते हैं. तो कैप्टन के जन्मदिन पर जानिए वो सब बातें, जो उनके पॉलीटिकल करियर ग्राफ के अप्स एंड डाउन बताती हैं.

# कैप्टन अमरिंदर सिंह बार-बार 1965 की जंग की बात करते हैं. लेकिन ये बहुत कम लोगों को पता है कि उन्होंने इससे पहले ही इस्तीफा ले लिया था. जिस समय जंग के हालात बने कैप्टन अमरिंदर को वापस फौज में बुलाया गया. और बतौर पूर्व आर्मी चीफ जे जे सिंह, कैप्टन ने मैदान में जंग लड़ने की बजाए एडमिनिस्ट्रेटिव काम करना बेहतर समझा.

#  आप जानते हैं कि कैप्टन अमरिंदर सिंह को राजनीति में कौन लाया? राजीव गांधी. जी हां, अमरिंदर और राजीव स्कूल फ्रेंड्स रहे. अकाली दल की बढ़ रही पॉपुलैरिटी पर ब्रेक लगाने के लिए जहां राजीव के भाई संजय ने भिंडरावाले का चयन किया, वहीं दूसरी ओर राजीव ने सिख लीडर के तौर पर कैप्टन से चुनाव लड़ने को कहा. 1980 में लोकसभा चुनाव लड़े. लेकिन 1984 में गोल्डन टेम्पल पर हुई सैन्य कार्रवाही से आहत कैप्टन अमरिंदर ने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया.

पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह के दामाद पर बैंक घोटाले का केस दर्ज हुआ है.
पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह के दामाद पर बैंक घोटाले का केस दर्ज हुआ है.

#  बीते 25 सालों में जब-जब पंजाब कांग्रेस की बात हुई होगी तो सबसे पहले कैप्टन अमरिंदर का ही चेहरा सामने आता होगा. लेकिन यही कांग्रेसी कप्तान 1984 में लोकसभा से इस्तीफा देकर अकाली दल में शामिल हो गए थे. अकाली दल में उन्हें कैबिनेट मंत्री भी बनाया गया. एग्रीकल्चर, फॉरेस्ट, डेवेलपमेंट और पंचायत मंत्री के तौर में काम करते रहे.

#  सन 1992 में आकर कैप्टन अकाली दल से भी अलग हो गए. अपनी पार्टी बनाई, नाम रखा अकाली दल (पंथक). ये पार्टी अकाली दल (लोंगोवाल) से अलग थी.

# 1992 के बाद तीन बार चुनाव हुए. कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी किसी तरह की छाप ना छोड़ सकी. 1998 में कैप्टन फिर से कांग्रेस में शामिल हो गए. कैप्टन ने पटियाला से चुनाव लड़ा लेकिन प्रोफेसर प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने उन्हें पटखनी दी. कांग्रेस को सूबे में भी हार मिली. परकाश सिंह बादल मुख्यमंत्री बने.

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के बीच जो टेंशन है, उसके तार खालिस्तान से जुड़े हैं.
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के बीच जो टेंशन है, उसके तार खालिस्तान से जुड़े हैं.

#  कैप्टन को पहली बार 1999 में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया.  2002 में भी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के रूप विधानसभा चुनाव में अपनी भूमिका निभाई और 62 सीटें जीतकर पंजाब में सरकार बनाई.

#  साल 2008 में ज़मीनी लेन-देन की ट्रांजेक्शंस में हुए हेर-फेर के चलते कैप्टन अमरिंदर को पंजाब विधानसभा की स्पेशल कमेटी से बर्खास्त कर दिया. हालांकि 2010 में सुप्रीम कोर्ट ने इस बर्खास्तगी को गैर-संवैधानिक बताया.

#  साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में कैप्टन को पटियाला से चुनाव लड़वाया जा रहा था. लेकिन अमृतसर से नवजोत सिद्धू की जगह अरुण जेटली को बीजेपी ने मैदान में उतारा. और फिर कांग्रेस हाई कमान ने भी कैप्टन को अरुण जेटली से लड़ने के लिए भेज दिया. कैप्टन ने मोदी लहर के बावजूद जेटली को करारी शिकस्त दी. SYL मुद्दे के चलते कैप्टन ने बीते साल अमृतसर की इस लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया.


 

बेअंत सिंह की मौत की कहानी उनके पोते की ज़ुबानी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
less known facts of captain amrinder singh

क्या चल रहा है?

देखिए दिलीप कुमार की नातिन सायशा की शादी की 10 तस्वीरें

सायशा ने अपनी उम्र से 17 साल बड़े एक्टर से की है शादी.

जनता के भड़कने से बचने के लिए सर्फ एक्सल को अपने ऐड में ये दिखाना चाहिए था

ऐड बनाने वाले को शायद देश के ऐड कल्चर की समझ नहीं है.

पाकिस्तानी लड़की की वजह से रुका समझौता ब्लास्ट का फैसला!

उस ब्लास्ट की पूरी कहानी जिसमें 43 पाकिस्तानी और 10 भारतीय मारे गए थे.

राहुल गांधी जोश-जोश में आतंकी मसूद अजहर के बारे में ये क्या बोल गए!

बीजेपी ऐसे ही मौकों का तो इंतजार करती है.

मोहाली मैच में कोहली किस बात पर तमतमाए और फिर मैच हार गए

भुक्तभोगी न पंत थे न जाधव. कुछ और था.

कमलनाथ ने किसानों को जो झांसा दिया, वो कंप्यूटर बाबा पर क्यों नहीं लागू हुआ?

और तो और कांग्रेसी सीएम बोल रहे- युवाओं को बैंड बाजा बजवा रोजगार देंगे.

रेलवे भर्ती बोर्ड ने बताया, कैसे आ गए 100 में से 111 नंबर

सफाई में कहा आम बात है, अधिकतम 126 नंबर दिए हैं.

पुलवामा हमले के लिए विस्फोटक जुटाने वाला आतंकी मुदस्सिर मारा गया

जिस घर में छिपा था, उस घर को ही उड़ा दिया..

अमिताभ बच्चन की 'बदला' और 'कैप्टन मार्वल' ने कितने पैसे कमा लिए?

कमाई के मामले में इस फिल्म ने बच्चन की पिछली दो फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

मोहाली में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से नहीं अपना दूसरा मैच खेल रहे इस बंदे से हार गई

कुछ एस्टन टर्नर ने कूटा, रही सही कसर खराब फील्डरों ने निकाल दी.